Top Ad

👮 KNOW US!


🌐  ABOUT THE AUTHOR:


नमस्कार दोस्तों,
मेरा नाम नवीन सिंह रांगड़ है। मैं टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड से 19 वर्षीय एक ब्लॉगर हूँ और फिलहाल अभी मैं देहरादून, उत्त्त्तराखंड  से COMPUTER SCIENCE की पढ़ाई कर रहा हूँ।





अगर अपने Blogging के सफर की बात करूं तो मैं जनवरी 2017 यानी पिछले करीब 3 साल से ''ब्लॉगिंग'' कर रहा हूँ या कहें सीख रहा हूँ। मुझे Personally ज़िन्दगी के छोटे-छोटे Obstacles के Solutions के बारे में लिखना बहुत पसंद है; फिर चाहे वो Lifestyle oriented हो या फिर Technical.


सोचोकुछनया के माध्यम से मैं ENTREPRENUERSHIP | EDUCATION | BLOGGING | SEO | TECHNOLOGY etc के बारे में अपने विचार लिखता हूँ। ज़्यादा जानकारी के लिए आप चाहे तो personally मुझसे मेरी FACEBOOK ID पर भी जुड़ सकते हैं.



📸 सोचोकुछनया के अलावा हमारा एक यूट्यूब चैनल POWER HUB भी है। आप चाहे तो उसे यहां क्लिक करके देख सकते हैं.






हमारे देश में हिन्दी को मात्रभाषा का दर्जा तो प्राप्त है लेकिन हिन्दी को लोग अक्सर पेशेवर चीजों में यूज करना पसंद नहीं करते। दुनिया तेजी से बदल रही है और हिन्दी अपने ही लोगों के कारण पीछे छूटती जा रही है। मैंने महसूस किया है कि इंटरनेट पर हिन्दी में बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध है और जो जानकारी उपलब्ध है वह भी कुछ बहुत ज्यादा खास नहीं है और सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से लिखी गई है। इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मकसद सिर्फ पैसा कमाना नहीं है बल्कि मात्रभाषा हिन्दी को समर्थन देना भी है। मैं चाहता हूँ कि इस ब्लॉग के माध्यम से मैं गुणवत्तापूर्ण कंटेन्ट लोगों तक पहुंचा सकूँ। आप भी मेरी इस काम में मदद कर सकते हैं और हमारे ब्लॉग पर लिख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मुझे मेल करें- singhnavinrangar@gmail.com


⚛️ ABOUT SOCHOKUCHNAYA.COM [SKN]


सोचोकुछनया की शुरुआत 30 जुलाई 2017 को 'पढिये अल्बर्ट आइंस्टीन की एक मजेदार जीवनी' के नाम से Publish हुई पहली पोस्ट के साथ हुआ था। शुरुआत के पहले 8 महीने तक तो SKN पे समय की कमी के चलते मैं केवल 2 पोस्ट ही लिख पाया; लेकिन बाद में जून 2018 से मैंने फिर से इसपे regularly काम करना शुरू कर दिया, जो आज भी जारी है।



मैंने अपनी Blogging Journey सबसे पहले Sochokuchnaya.simplesite.com से जनवरी 2017 में शुरू की थी, जिसपे Blogging करने के लिए पर्याप्त फीचर्स नहीं थे जिस कारण मुझे वो ब्लॉग न चाहते हुए भी छोड़ना पड़ा। आप चाहे तो अब भी उस ब्लॉग को देख सकते हैं.




    ✳️ SKN UPDATES:

    🔸1 मार्च 2019 से सोचोकुछनया का यूआरएल sochokuchnaya.blogspot.com से बदलकर www.sochokuchnaya.com कर दिया गया है ताकि Readers को SKN को find करने में आसानी हो (Know more..)


    🔸 12 अप्रैल 2019 को सोचोकुछनया.कॉम का Google Adsense Account approve हुआ, यानी  गूगल के Ads आने शुरू हुए. (Know more..)



    🎯  सोचोकुछनया आहिस्ता-आहिस्ता आगे बढ़ रहा है, जिसका अनुमान आज की तारीख (27/03/2020) में इसकी विभिन्न स्थितियों से लगाया जा सकता है-


    • ALEXA RANK:  4 Lacs

    • MOZ RANK:  1.8 out of 10

    • GOOGLE PAGE RANK:  1 out of 10

    • FACEBOOK PAGE FOLLOWS:  236 (Like Us)

    • LIFETIME PAGEVIEWS: 80,000 PageViews

    • LIFETIME REVENUE: A BIG ZERO so far 😔



    ℹ️. GUEST POST:


    अगर आप SKN पे As A Guest Writer कोई पोस्ट करना चाहते हैं या अपने विचार Share करना चाहते हैं, तो आप बिना-किसी-झिझक के अपनी पोस्ट हमें singhnavinrangar@gmail.com पे mail कर सकते हैं। पसन्द आने पर आपकी पोस्ट आपके नाम, फ़ोटो व ब्लॉग के नाम के साथ (यदि कोई हो तो) publish कर दी जाएगी।



    📝 PERMANANT  WRITERS  NEEDED!


    इसके अलावा, अगर आप एक Permanant Blogger के रूप में हमारे साथ मिलकर लिखना चाहते हैं, तो भी आप हमें इसी Email Address [ singhnavinrangar@gmail.com ] पे mail कर कर सकते हैं या फिर हमें Facebook पे message भी कर सकते हैं.





    🎮 SKN COLUMNS: 


    सोचोकुछनया की हर पोस्ट में कुछ ऐसे स्तम्भ शामिल होते हैं, जिनसे Readers को पोस्ट से related कुछ Extra जानकारी मिलती हैं, जिनमें से कुछ को नीचे short में mention कर दिया गया है-



    1• POWER TIPPY:


    कुछ खास तरह की posts में ही दिए जाने वाले इस छोटे-से Column में readers के लिए पोस्ट से सम्बंधित कुछ जरूरी टिप्स होते हैं जिनसे वह पोस्ट से ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी प्राप्त कर सकता है।




    2• READ REC:

    Read Recommended  में किसी पोस्ट से related दूसरी किसी पोस्ट का Link होता है जिसपे क्लिक करके पाठक दूसरी पोस्ट बिना समय गवाएं जल्दी से पढ सकता है।



    3)• CURIOUSITY CORNER:


    इस कॉलम में हम पोस्ट से related बहुत ही जरूरी सवालों (FAQs) का जवाब देते हैं। ताकि हमारे readers के मन में कोई doubt न रह जाए।



    4)• AUTHORS' ANGLE:

    इस स्तम्भ के माध्यम से पाठक उस पोस्ट के विषय के बारे में लेखक के personal thoughts और experiences inshort जान सकते हैं.



    इसी के साथ अंत में उम्मीद करता हूँ कि आप लोगों का स्नेह इसी तरह आगे भी मिलता रहेगा और हम निरन्तर आपके लिए नई-नई जानकारी लाते रहेंगे!




    💡 भविष्य में आने वाली नई पोस्ट का Update जल्दी-से पाने के लिए आप चाहे तो हमें नीचे दिए हुए Online Platforms पे Join कर सकते हैं-



    💠 FACEBOOK  |  TWITTER  |  INSTAGRAM  |💠  QUORA  |  LINKED IN  INDIBLOGGER



                             📛 नवीन सिंह रांगड़ 

                            [Last Updated- 27/03/2020]



    Post a Comment

    8 Comments

    1. Bahut badiya bhai
      Kya lihkte ho
      Ak dum satik jankari
      Thank you bhai

      ReplyDelete
    2. Bahut kam age me bahut badhiya likhte ho guru man gya aapki hard working ko

      ReplyDelete
    3. sabse pahle badhayee or aapke blogging ke liye .aapka el blog padha bahut accha likha hai..mai aapse kafi prabhavit huwa.soch raha hu mai bhi blogging start karu.per acchi gauidlin nahi he..ho sake to guide kar..thank kyo...(amar.singhg@gmail.com)

      ReplyDelete
      Replies
      1. imaandari se kahu toh sirf prabhavit hokr blogging na karein.. cheezon ko gehrayi se smjhe aur fir blog shuru karein

        Delete

    आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!