Vlog और Vlogger का क्या मतलब होता है ? ( What is vlogging in Hindi

आप में से कई सारे लोग घर बैठे पैसा कमाना चाहते है वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के तो ऐसे में मैं अगर आपसे कहूं की आप यूट्यूब vlog बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते है , ये केवल कहने की बात नही है इससे कई सारे लोग पैसे कमा रहे है ।  लेकिन पैसे कमाने के इस तरीके को जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि  vlog क्या होता है और वलॉग कैसे बनाया जाता है ?

 

तो चलिए अब जानते है vlogging और vlogger क्या होता है और  Vlogging को कैसे स्टार्ट करते है ? 

1. Vlogging क्या होती है हिंदी में ( What is Vlogging) 

 

Vlog जिसका अर्थ होता है वीडियो लॉग, इसके बारे हम इसके नाम से ही पता लगा सकते है । दरअसल vlogging करने वाले को vlogger कहा जाता है और एक vlogger , video form में कॉन्टेंट क्रिएट करता है जिसमे कोई  vlogger अलग अलग टॉपिक जैसे अपने लाइफस्टाइल , होम डेकोर , टीचिंग या डांसिंग पर वीडियो क्रिएट करते है और इस विडियो को ये यूटयूब या अपने किसी और सोशल मीडिया पर अपलोड करते है और इनकम जेनरेट करते है । 

 

Vlog में आप किसी भी भी टॉपिक पे विडियो क्रिएट करते है और वह वीडियो आप सोशल मीडिया के जरिए कई सारे लोगो तक पहुंचते है । जरूरी नही की एक vlogger बनने के लिए किसी क्षेत्र में बहुत ज्यादा जानकारियों की जरूरत है आप ऐसे छोटी छोटी चीज जैसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में या फिर आप कही घूमने जाते है या और भी ऐसे कुछ छोटी छोटी चीज है उनके बारे में भी बता सकते है ।



यूट्यूब Vlogging कैसे शुरू करे ? ( How to Start Vlogging)

 

Vlogging के बारे में जानने के बाद अब बात आती है की vlogging की शुरुआत कैसे करे ? इसे लोग इस प्रकार से भी देखते है जैसे – अपना पहला vlog कैसे बनाए ? यूट्यूब Vlogging के लिए टिप्स और आइडिया या तो vlogger कैसे बने ? । तो आइए इन सबके बारे में हम आपको बताते है । 

graphical representation of a PC, speaker and youtube vlog setup

सबसे पहली बात तो vlog स्टार्ट करने के लिए आपका आत्म विश्वास बहुत जरूरी है यदि आपको खुद में विश्वास है की मैं ये कर सकता हु तो आप vlog में ही नही बल्कि कही भी सक्सेस पा सकते है । 

 

यूट्यूब ब्लाग के लिए सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब पर एक चैनल क्रिएट कर लेना है उसके बाद एक बेस्ट नीच या कोई टॉपिक सिलेक्ट कर ना होगा जिसमे आपका इंट्रेस्ट हो या उसके बारे में आपको जानकारियां हो उसके बाद आपको एक कैमरा की जरूरत पड़ेगी ये काम आप अपने फोन से भी कर सकते है । यदि अगर आप चाहते है तो आप एक कैमरा भी ले सकते है ।

 

इसके बाद दूसरी चीज आपको फिर अपना ब्लॉग वीडियो शूट कर लेना है उसके बाद आप उसकी अच्छी एडिटिंग करनी होगी एडिटिंग के लिए आप कई सारे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का यूज कर सकते है याद रहे की आपको अपने vlog में वाइस की क्वालिटी  और वीडियो क्वॉलिटी अच्छी रखनी हैं  जिससे ऑडियंस को आपको वीडियो पसंद आए और आगे भी वो आपकी वीडियो देखे ।

 

विडियो एडिटिंग के साथ आपको एक अच्छा सा थंबनेल क्रिएट करना है जो की अट्रैक्टिव हो अगर आपको ये एडिटिंग नही आती तो आप यूट्यूब से इसे सिख सकते है या किसी एडिटर को हायर करके उससे भी थंबनेल बनवा सकते है । अब आपका पूरा vlog रेडी है सब कुछ सही है तो आप इसे अपने यूट्यूब के चैनल पर अपलोड कर सकते है । 

 

लेकिन मैने देखा है की कई सारे लोग ऐसा पूछते है की हमे कैमरे के सामने कॉन्फिडेंट नहीं आता है वो कैमरे के सामने अच्छे से बोल नही पाते है तो ऐसे में आपको शुरुआती समय में थोड़ी सी परेशानी होगी फिर बाद में आप सही से वीडियो रिकॉर्ड करने लगेंगे बस खुद पे विश्वास रखिए और आप अच्छे से बोलना सिख जाएंगे इसके बाद भी आप अपने सिशे के सामने खड़े हो कर बोलने की थोड़ी प्रैक्टिस कर सकते है । 

 

धीरे धीरे आप जब वीडियो क्रिएट करने लगेंगे और आपकी वीडियो लोगो को पसंद आएंगे तो लोग आपसे जुड़ ने लगेंगे और आप भी एक अच्छे vlogger की लिस्ट में आजाएंगे । 

 

Vlogger और Blogger में क्या अंतर है ? (Vlog vs Blog)

food vlogger recording cake recipe on camera graphic

अक्सर आपने कभी न कभी vlog और blog के बारे में जरूर सुना होगा और कन्फ्यूज भी हुए होंगे की ये blog और vlog क्या है? क्या ये दोनो एक ही है या अलग अलग है ? जब मैंने भी पहली बार इसके बारे सुना तो मैं भी कन्फ्यूज हो गया था की blog और vlog क्या है ?तो चलिए आपको भी बताते है इन दोनो के बारे में ।  

 

vlog और blog , vlogging और blogging दोनो ही अलग अलग चीज है ।

ये बात सच है की इसमें कई सारे लोग कन्फ्यूज हो जाते है दरअसल दोनो में हम कॉन्टेंट क्रिएट करते है एक वीडियो कॉन्टेंट और दूसरा टेक्स्ट कॉन्टेंट जिसमे वीडियो कॉन्टेंट को vlog और टेक्स्ट कॉन्टेंट को blog कहते है ।

 

हम अपने vlog को किसी भी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब , फेसबुक या स्नैपचैट पर अपलोड करते है और blog को हम किसी वेबसाइट्स पर अपलोड करते है जैसे की आप जो पढ़ रहे है वो एक blog ही है । और ब्लॉगपोस्ट पब्लिश करने वाले को Blogger एंड video log पब्लिश करने वाले को vlogger कहते है।

 

 

 

अब आप यह सोच रहे होंगे की ब्लॉग और व्लोग में कौन सा बेस्ट है ? या किसकी सबसे ज्यादा मांग है ?  तो चलिए इसे भी समझ लेते है 




दोस्तो जैसा की हम सब जानते है की आज के युग में वीडियो कॉन्टेंट देखने वालो की संख्या लगातार बढ़ रही है लेकिन इसके साथ ही टेक्स्ट कॉन्टेंट पढ़ने वालो की संख्या भी बढ़ती जा रही है । एक तरह से देखे तो दोनो ही अपने अपने जगह पर सही है पर अगर दोनो में देखा जाए तो वीडियो कॉन्टेंट देखने वालो की संख्या ज्यादा है । और मेरी माने तो vlog , blog से बेस्ट है पर वो कैसे आइए जानते है । 

 

मान लीजिए की आप अपने बारे में या अपने दिनचर्या के कॉन्टेंट क्रिएट करते है जिसके टेक्स्ट कॉन्टेंट और वीडियो कॉन्टेंट दोनो ही है तो उसमें कोई भी व्यक्ति आपके दिनचर्या के बारे में पढ़ने नही आयेगा पर वह आपकी वीडियो जरूर देख सकता है क्युकी लोग ज्यादा तर पढ़ने के बजाय वीडियो कॉन्टेंट देखना और सुनना ही पसंद करते है 

 

ये तो हुई vlogging से जुड़ी कुछ जानकारियां अब आइए देखते है भारत के दस सबसे बड़े vlogger को और जानते है इनके बारे में 

 

भारत में 10 सबसे बड़े vlogger ( Top ten Vlogger in India )

 

भारत के दस सबसे बड़े vlogger कुछ इस प्रकार से है। 

1 . Saurabh Joshi vlogs 

 

सौरभ जोशी अभी के भारत के नंबर वन vlogger है जो अपने ब्लॉग में अपने डेली लाइफ स्टाइल के विडियो अपलोड करते है सौरभ एक vlogger होने के साथ ही एक अच्छे ड्राइंग आर्टिस्ट भी है ।

  1. Flying beast


यह भारत के दूसरे सबसे बड़े vlogger है इनका असली नाम gaurav taneja है यह अपने vlogs में दैनिक जीवन और ट्रेवलिंग से जुड़ी हुई vlog अपलोड करते है ।

 

  1. Gaurav Chaudhary

 

गौरव चौधरी को हम टेक्निकल गुरुजी के नाम से भी जानते है यह एक टेक यूट्यूबर होने के साथ ही एक vlogger भी है इनके बारे में और जानने के लिए आप इनके चैनल gaurav chaudhry को विजिट के सकते है ।

 

  1. Rimo Rav vlogs

 

इस चैनल पर हमे तीन अच्छे दोस्त देखने को मिलते है जो इस चैनल को चलते है ये अपने चैनल पर फनी चैलेंज और कॉमेडी वीडियो जैसे vlog को अपलोड करते है ।

 

  1. Gaurav zone 

 

इस चैनल के ओनर गौरव शर्मा है जो की इन्होंने अपने चैनल की शुरुआत साल 2013 में की थी यह अपने चैनल पर अपने लाइफस्टाइल के बारे में vlogs ko अपलोड करते है ।



  1. Mumbaikar Nikhil


यह भारत के छठे सबसे बड़े vlogger है जिन्होंने अपने चैनल की शुरुआत साल 2014 में की थी  इनका असली और पूरा नाम निखिल अनिल बृजलाल कुमार शर्मा है । 

 

  1. RIDERGIRL VISHAKHA

राइडर गर्ल विशाखा अकेले ट्रैवल करती हैं और अपने इक्स्पीरीअन्सेस को अपने vlog के जरिए शेयर करती हैं। उन्हें लोग एक स्ट्रॉंग वुमन मानते हैं। यह उनके एक VLOG की छोटी-सी झलक-

  1. Rishav Thakur vlogs

 

 

यह भारत के सबसे कम उम्र के vlogger है इसके साथ ही यह एक famous म्यूजिशियन है को अपने vlog channel पर अपने लाइफ स्टाइल के ब्लॉग्स अपलोड करते है ।

 

  1. Jaat Prabhjot

 

प्रभजोत ने अपने चैनल की शुरआत साल 2015 में की थी और यह अपने चैनल पर moto vlogging और ट्रेवलिंग के विडियो अपलोड करते है ।

 

  1. Rohit Zinjurke

 

Rohit एक vlogger होने के साथ ही अपने इंस्टाग्राम पर भी अच्छे कॉन्टेंट बनाते है यह गुजरात के रहने वाले है और यह अपने चैनल पर ट्रावलिग और लाइफस्टाइल के विडियो अपलोड करते है। 

 

ये थे भारत के 10 सबसे बड़े vlogger आशा है आप इन भारत के दस सबसे बड़े vlogger कौन कौन है इनके बारे में जानकर आप भी इनसे vlog को देख कर कुछ और भी सिख सकते है । 

 

अगर आपको vlogging से रिलेटेड कुछ और क्वेश्चन है तो आप कॉमेंट बॉक्स में कुछ सकते है ।




241 thoughts on “Vlog और Vlogger का क्या मतलब होता है ? ( What is vlogging in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

7 Desi Indian Search Engines Vlogging क्या है और कैसे शुरू करें? TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS 4G vs 5G- कितना फर्क? Web3- इंटरनेट का नया वर्ज़न