कंप्युटर या लैपटॉप की केयर कैसे करें? | COMPUTER PC CLEANING CARE TIPS IN HINDI

 
अक्सर हम अपने डिवाइसेस खासकर लैपटॉप या डेस्कटॉप की केयर को लेकर reckless होते हैं। ऐसे में अगर लंबे वक्त तक यह आदत बनी रहे तो इससे हमारे डिवाइसेस की उम्र पर काफी गहरा नुकसान पड सकता है।
 
 
 
इसलिए जरूरी है कि हम उनकी ठीक से देखभाल करें। आगे हम जानने वाले हैं कि आप अपने कंप्युटर के अलग-अलग पार्ट्स, जैसे- बैटरी, स्क्रीन, कीबोर्ड, माउस, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की कैसे देखभाल कर सकते हैं।
 

 


कंप्युटर रखरखाव कैसे करें | HOW TO CLEAN YOUR COMPUTER IN HINDI 

 
 
 

1). लैपटॉप की हार्डवेयर बॉडी की केयर कैसे करें? (LAPTOP BODY CARE):

 
लैपटॉप की बॉडी को सुरक्षित रखना कितना जरूरी है मैं नहीं समझता कि किसी को ये बताने की जरूरत है। इस मामले में एक छोटी-सी लापरवाही आपकी जेब हो हिला सकती है। ये कुछ बातें हैं जिसपे ध्यान दें-
 
 
(i) लैपटॉप को जब भी उठाएँ तो उसे स्क्रीन और कीबोर्ड के junction से उठाएँ। स्क्रीन से ना उठाएँ।
 
 
(ii) लैपटॉप की स्क्रीन को स्क्रीन/चसमा साफ करने वाले लैपटॉप की मदद से क्लीन कपड़े की सहायता से हल्के हाथों से साफ करें। कीबोर्ड की keys के बीच जमी धूल को भी साफ करें।
 
 
(iii) स्पीकर्स और exhaust fan जैसी जगहों को स्पेशल केयर के साथ साफ करें। और ध्यान रहे कि उनमें कोई डस्ट ना हो।
 
 
(iv) जितना हो सके बिस्तर या राजाई में लैपटॉप को रखने से बचें। इससे laptop ज्यादा हीट होता है जिससे fans ज्यादा टाइम चलते हैं और बिस्तर पर अटके छोटे-छोटे डस्ट पार्टिक्लस लैपटॉप के अंदर चले जाते हैं। लैपटॉप को किसी flat surface जैसे-डेस्क पर रखें।
 
 
(v) लैपटॉप के पॉर्ट्स का खास ध्यान रखे। उन्हें भी हल्के हाथों से साफ करें। पानी का इस्तेमाल ना करें।
 
 
vi) अपने लैपटॉप के लिए एक अच्छा सा लैपटॉप बैग खरीदें जो आपके डिवाइस को टूटने फूटने से बचाएगा। 
 


DESKTOP COMPUTER CLEANING TIPS: 

अगर आपके पास डेस्कटॉप कंप्युटर है तो उसके कैबिनेट यानि CPU को हल्के गीले कपड़े से नियमित तौर पर बाहर से पोंछे। ऐसा ही UPS के साथ भी करें। मानिटर को क्लीनिंग लिक्विड से साफ करना चाहिए।
 


{ COMPUTER CLEANING & CARE ACCESORIES:}

 
*TOOTHBRUSH की मदद से कंप्युटर के exhaust fan वाले parts को clean करें।
* Toothpick की मदद से कंप्युटर के jack साफ करें।
 


2). लैपटॉप के बैटरी की केयर कैसे करें (LAPTOP BATTERY CARE TIPS):

 
लैपटॉप की बैटरी का प्रदर्शन यानि परफॉरमेंस बहुत जल्दी फीकी पड  सकती है अगर इसका सही से ख्याल ना रखा जाए। ये कुछ बैटरी टिप्स हैं, इन्हें देखें…
 
 
I). लैपटॉप को इस्तेमाल करते वक्त उसे चार्जिंग पर लगाना चाहिए। यदि उपयोग करते समय वह 100% चार्ज हो जाए तो उसे plug से हटा देना चाहिए। फिर जब 50% हो जाए तो दोबारा plug in कर देना चाहिए।
 
 
II) कई बार होता है कि हम काम करते समय कई apps या tabs एक साथ खोल देते हैं जिनमें से कई का कोई काम नहीं होता। ऐसे में वे बैटरी खाते हैं। इसलिए जैसे ही किसी apps या tab का काम खत्म हो जाता है तो उसे उसी समय बंद कर दें। टास्क बारे में बेवजह खोलने को अवॉइड करें।
 
 
III) बेकार की files यानि junks को लैपटॉप में ना रहें। इससे बैटरी और मेमोरी के साथ ही performance पर भी गलत असर पड़ता है।
 
 
IV) बहुत ज्यादा गरम कमरे या फिर धूप में लैपटॉप का use ना करें।
 
 
V) बैटरी को फुली चार्ज्ड रखना अच्छी बात है। मगर कभी-कभी उसे 2 0%-30% तक भी आने दें। इसके अलावा महीने में एकाध बार लैपटॉप को पूरी तरह यानि 0% तक डिस्चार्ज भी करें। यह थोड़ा सा odd लग सकता है मगर यह बैटरी की लंबी उम्र के लिए वरदान है।
 


3). कीबोर्ड, माउस और टचपैड केयर टिप्स (KEYBOARD, MOUSE AND TOUCHPAD CARE TIPS):

 
कीबोर्ड, माउस और टचपैड कुछ ऐसे पार्ट्स हैं जिनकी हम अक्सर care नहीं करते। ये टिप्स शायद आपकी इसमें कुछ मदद करें.. 
 
 
i) कीबोर्ड की keys के बीच जमी धूल को समय-समय पर साफ करते रहें। 
 
 
ii) कीबोर्ड के ऊपर खाने की चीजें ना रखें। ऐसा अक्सर मैं स्वयं करता था जिससे keys खराब हो सकती हैं। keys को बहुत ज्यादा जोर से ना दबाएँ। 
 
 
iii) माउस को soft surface या फिर mousepad पर रखकर use करें। अगर आपके पास wireless mouse है तो काम हो जाने के बाद उसे switch off कर दें।
 
 
iv) लैपटॉप के touchpad को जोर से ना दबाएँ। धीमे से काम चल सकता है :p
 
 

4). स्क्रीन या डिस्प्ले की देखभाल (COMPUTER SCREEN DISPLAY CARE TIPS):

 
कंप्युटर का सबसे अहम हिस्सा होता है उसका SCREEN… इसलिए आप किसी और चीज की केयर करें या ना करें इसकी तो जरूर करें। क्योंकि बिना स्क्रीन के कंप्युटर ऐसा ही है जैसे बिना आँख के इंसान… नीचे कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने कंप्युटर की आँखों की रक्षा कर सकते हैं.. और कंप्युटर से अपनी आँखों की रक्षा करनी है तो यह आर्टिकल पढ़ना ना भूलें… 
 
 
i) स्क्रीन को गंदगी और धूल से बचाएँ। और उसके ऊपर खाना तोह बिल्कुल नहीं खाएँ। वैसे मेरे कहने से आप कहा मानने वाले हो… इसलिए अगर डिस्प्ले गंदा हो जाए तो उसे स्क्रीन या फिर चश्मा साफ करने का एक liquid आता है उसकी मदद से साफ जरूर करें।
 
 
ii) स्क्रीन को ज्यादा पीछे की तरफ ना खोलें। 90 degrees काफी हैं।
 
 
iii) लैपटॉप को धूप में इस्तेमाल करने से बचें। इससे स्क्रीन को नुकसान पहुच सकता है। और ब्राइट्निस वगैरह को सही से अजस्ट करें इससे आपकी आँखों को नुकसान पहुँच सकता है। आपकी आँखों को बचाने के लिए हमारे पास काफी उपाय हैं जिन्हें हमने एक आर्टिकल में mention किया है ऊपर अभी जो link mention करा था उसपे जाके वह आर्टिकल जरूर पढ़ें।
 

5). सॉफ्टवेयर केयर टिप्स (Software Care Tips):

 
कंप्युटर की हमें सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी केयर करनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि हम सॉफ्टवेयर की भी सही तरह से देखभाल करें। इन बातों को ध्यान दें…
 
 
i) ऐसे सॉफ्टवेयर, फाइलें, पिक्चर्स, वीडियोज़ या किसी भी प्रकार का मीडिया जिनका आप उपयोग नहीं करते, डिलीट कर दें। इससे आपकी मेमोरी के साथ बैटरी बचेगी।  अगर आपकी डिवाइस में बहुत ज्यादा junk files हैं तो आप डिवाइस को पूरी तरह से reformat करने पर विचार कर सकते हैं। 
 
 
ii) अगर आप इंटरनेट पर काफी काम करते हैं और आपको अक्सर files download करनी होती हैं तो Antivirus सॉफ्टवेयर का प्रयोग करना आपके लिए अच्छा रहेगा।
 
 
iii) अपनी Harddisk का पार्टिशन जरूर करें। इससे आपकी फ़ाइलें ज्यादा अच्छे से organised रहेंगी।
 


6). लैपटॉप मैनटेनेंस टिप्स (COMPUTER MAINTAINANCE TIPS):

 
स्वयं से अलावा साल-दो साल में एक बार कंप्युटर को maintainence center ले जाना एक अच्छा विकल्प रहेगा। इससे आप उसे पूरी तरह से clean रख पाएंगे और वह लंबे समय तक अच्छे से काम कर पाएगा।


कंप्युटर क्लीनिंग किट का उपयोग करें (USE COMPUTER CLEANING KIT):

 
आपको अपने कंप्युटर को साफ करने के लिए cleaning kit लेनी चाहिए जिसमें आपको liquid, cleaning fabric और cleaning ब्रश जैसी accessories मिल जाती हैं। 
 
 
 
 

ℹ️  AUTHORS’ ANGLE: 

कंप्युटर को अगर लंबे समय तक चलाना है तो उसको सही से रखना होगा। बताई गई बातों को ध्यान में जरूर रखें। उम्मीद है यह लेख आपके लिए जानकारीपूर्ण रहा होगा। ज्यादा जानकारी के लिए कंप्यूटर निर्माता कंपनी HP द्वारा प्रदत्त ये टिप्स जरूर पढ़ें। 

 
 

तो दोस्तों यही था “कंप्यूटर केयर टिप्स/Computer Care Tips In Hindi” पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें।

 

📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

   


Navin Rangar

I write here.

5 thoughts on “कंप्युटर या लैपटॉप की केयर कैसे करें? | COMPUTER PC CLEANING CARE TIPS IN HINDI

Leave a Reply

Your email address will not be published.