एम एस एक्सेल के 4 टिप्स जो आपको बना देंगे एक्सेल का महारथी

एम एस एक्सेल या माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल तो आज के दौर में लगभग हर प्रोफेशनल और स्टूडेंट चलाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को एक्सेल की टिप्स और ट्रिक्स पता होती है जिससे वो अपने हर काम को और भी आसान बना सके। 

 

इस लेख में हम आपको एक्सेल के 5 ऐसे शानदार टिप्स बताएँगे जो आपको एक्सेल का मास्टर बना देंगे। अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के 4 मुख्य टिप्स और ट्रिक्स 

 

एक्सेल का सबसे बड़ा फायदा यह है की अगर कोई भी इसके टिप्स और शॉर्टकट को जान गया तो वह डाटा, चार्ट या किसी अन्य प्रोफेशनल काम में मास्टर बन सकता है। 

 

इस लेख में पढ़ें की एम एस एक्सेल की वो कौनसी 4 टिप्स हैं जो आसान बनाएगी आपका काम। 

 

1. फार्मूला और फंक्शन का उपयोग करें 

 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट सीखकर आप अपना कीमती समय बचा सकते हैं। वैसे तो अधिकांश कंप्यूटर और इंटरनेट उपयोगकर्ता आज माउस या कम से कम टचपैड के बिना ऑनलाइन नेविगेट करने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। 

 

इस दौर में आप केवल कीबोर्ड का उपयोग करके बहुत समय बचा सकते हैं। आप शायद पहले से ही कॉपी और पेस्ट करने के लिए Ctrl+C और Ctrl+V के कार्यों का उपयोग करने से परिचित हैं। 

 

अन्य उपयोगी शॉर्टकट जो काम में आ सकते हैं उनमें आखिरी बदलाव को पहले जैसा करने के लिए Ctrl + Z, वर्कशीट टैब के बीच स्विच करने के लिए Ctrl + PgUp, संपूर्ण वर्कशीट चुनने के लिए Ctrl + A, आइटम खोजने के लिए Ctrl + F और हाइपरलिंक डालने के लिए Ctrl + K शामिल हैं। 

 

ऐसे ही बहुत से अन्य एक्सेल के फार्मूला और फंक्शन भी हैं जो आपके हर काम को आसान बनाएंगे। 

 

2. डाटा/रिजल्ट्स फ़िल्टर करें 

bar and pie chart on balance sheet

पेज के शीर्ष पर डाटा टैब का चयन करें, फिर प्रत्येक कॉलम को क्लिक करने योग्य ड्रॉपडाउन मेनू देने के लिए फ़िल्टर का चयन करें। पहली ROW में प्रत्येक सेल पर मेनू दिखाई देगा। एक का चयन करें, और आप डाटा को विभिन्न तरीकों से सॉर्ट कर सकते हैं।

 

क्योंकि आपने ROWS को हाइलाइट किया है, एक्सेल समझता है कि आप ROWS को सम्मिलित करना चाहते हैं और हाइलाइट की गई संख्या सम्मिलित करेंगे। 

 

यदि आपके पास बहुत सारी जानकारी के साथ एक बड़ी स्प्रैडशीट है, तो ऑटो फ़िल्टरिंग सुविधा का उपयोग करना सबसे चतुर काम है जो आप कर सकते हैं। 

 

ऐसा करने के लिए, डेटा> फ़िल्टर> ऑटोफ़िल्टर पर क्लिक करें। फिर आप छोटे बॉक्स में से किसी एक पर क्लिक कर सकते हैं और परिणामों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फ़िल्टर कर सकते हैं।

3. फार्मूला को पूरी ROWS में और COLUMNS में कॉपी करें 

आप अपने माउस का उपयोग करके किसी भी फार्मूला को सेल की श्रेणी में कॉपी कर सकते हैं। अपना डाटा किसी भी row या column में डालें फिर एक बार यह दर्ज हो जाने के बाद, सेल का चयन करें, फिर निचले दाएं कोने में दिखाई देने वाले छोटे बॉक्स पर क्लिक करें। 

 

इसे उस सेल तक खींचें जहाँ तक आपको फार्मूला चाहिए फिर छोड़ दें, और आप उसी फार्मूला का उपयोग करके श्रेणी को पॉप्युलेट करेंगे।

 

बस यह ध्यान रखें की सेल का चयन करने के बाद उसमे छोटा सा बॉक्स दिखेगा जिसे आपको खींचना है और rows के फार्मूला के समय आपको दाएं या बाएं तरफ खींचना है और Columns के समय इसे ऊपर या निचे की ओर खींचना होता है जिससे फार्मूला हर डाटा में आसानी से जल्दी लग जाए। 

 

4. आवश्यक शॉर्टकट कुंजियाँ और युक्तियाँ

 

एक्सेल के 4 टिप्स में बेस्ट है शॉर्टकट से परिचित होना। हमने कुछ शॉर्टकट दिए हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। इनमें से कुछ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोडक्ट (जैसे, वर्ड, पावरपॉइंट, आदि) में भी काम आते हैं, लेकिन एक्सेल का उपयोग करते समय अभी भी बहुत उपयोगी हैं।

 

Ctrl Z: यह कमांड वर्कशीट में आपके द्वारा की गई आखिरी एंट्री को वापस पहले जैसा करने के लिए है, आप इसे अनडू कह सकते हैं। आप नेविगेशन मेनू के ऊपर, एक्सेल विंडो के ऊपरी बाएँ कोने में Ctrl Z कीबोर्ड शॉर्टकट या बैकवर्ड एरो का उपयोग कर सकते हैं।

 

Ctrl ऊपर↑ या नीचे ↓: चयनित सेल के ↑ (ऊपर तीर) या ↓ (नीचे तीर) सभी सेल का चयन करता है। यह केवल ऊपर और नीचे की सेल का चयन करता है जिनमें डाटा होता है, इसलिए यह खाली सेल का चयन नहीं करेगा।

 

Ctrl होम: सेल A1 पर नेविगेट करता है।

 

Ctrl End: डाटा वाले अंतिम सेल पर नेविगेट करता है।

 

फ़ॉर्मेट पेंटर: उस सेल का चयन करें जिसका प्रारूप आप कॉपी करना चाहते हैं। फिर होम टैब पर ऊपरी टूलबार में फॉर्मेट पेंटर (छोटा पेंटब्रश) पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, आप पॉप-अप प्रारूप मेनू में पेंटब्रश पर क्लिक कर सकते हैं जो राइट क्लिक करने पर दिखाई देता है, फिर उस सेल का चयन करें जिसे आप प्रारूपित करना चाहते हैं।

 

Pivot Table: Pivot Table आपके इनपुट डाटा का एक संक्षिप्त संकलन है, जो एक नेत्रहीन समझने योग्य चार्ट में बंडल किया गया है जो डाटा पैटर्न को ट्रैक और विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकता है। 

 

एक्सेल के लिए Pivot Table अति-उपयोगी ट्रिक्स हैं जो असंगठित डाटा की हजारों ROWS और COLUMNS का सटीक और बहुआयामी सारांश प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करती हैं। Pivot Table का उपयोग करके, आप बड़ी मात्रा में जानकारी को आसानी से पचने योग्य स्प्रेडशीट में व्यवस्थित कर सकते हैं।

 

त्वरित रूप से Pivot Table बनाने के लिए एक्सेल कीबोर्ड शॉर्टकट Alt+N+V का उपयोग करें।

और अंत में 

ऊपर लिखी हुयी सारी एक्सेल की टिप्स आपको ना केवल माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का मास्टर बनाएगी बल्कि आपके सारे काम को बड़ा आसान करके आपको टेंशन मुक्त प्रोफेशनल ज़िन्दगी देगी। अगर हम प्रोफेशनल ज़िन्दगी की बात कर ही रहे है तो एक्सेल का उपयोग आप घर बैठे बिज़नेस में भी कर सकते है।

 

आप फ़ोन पे इसे इनस्टॉल कर सकते है, घर पे एक लैपटॉप या कंप्यूटर लाके आप सारा बिज़नेस का डाटा इसमें आसानी से सेव कर सकते है। इन टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करें और हमें बताएं की ये आपके कितने काम आयी। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

गूगल में नाम और फोटो डालें 7 Desi Indian Search Engines Vlogging क्या है और कैसे शुरू करें? TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS 4G vs 5G- कितना फर्क?