लोकल बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें? | Local Small Business Digital Marketing Tips Ideas

इंटरनेट पर अपने स्थानीय (Local) बिजनेस की डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं, लेकिन बजट कम है? कोई बात नहीं! इस लेख में बताए गए 10 Creative Digital Marketing Ideas आपकी इस काम में मदद करने वाले हैं…

 

NOTE- इन तरीकों में paid ads शामिल नहीं हैं.

 

1. एक लोकल सेलिब्रिटी के साथ कोलैब करें (Collab with a Local Celebrity)

इंटरनेट ने कुछ किया-ना-किया हो, लेकिन celebrities की संख्या में हजारों गुना का इजाफा किया है।

आजकल हर locality में आपको ऐसे celebrities मिल जाएंगे जिनका आपके लोकल में बहुत influence हो। इनमें से हो सकता है कई अपने music के लिए इंटरनेट पर पॉपुलर हो या फिर हो सकता है कि वह गेमिंग में काफी फेमस हो।

आपको अपने आसपास ऐसे celebrities का पता करना है और उनसे अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए पिच करना है। इस बात के काफी chances हैं कि आपका काम काफी कम बजट में हो जाए।

a girl influencer wearing colorful clothes and goggle

एक बात और कोशिश करें कि आप ऐसे local celebrities को पिच करें जिनकी ऑडियंस आपके business type से मैच करती हो।

जैसे कि अगर आपका कपड़ों का बिजनेस है तो आप fashion videos बनाने वाले influencer को पिच कर सकते हैं, वहीं अगर आपका Beauty Salon है तो आप किसी music video बनाने वाले influencer से कान्टैक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा restaurant का प्रमोशन करने के लिए travel and food vloggers से ज्यादा शानदार कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता।



2. अपने बिजनेस को एक कहानी से जोडे (Write Your Business Story)-

मेरी locality में ”Dil Tutta Aashiq” नाम से एक कैफै है जो एक व्यक्ति ने अपना breakup होने पर ओपन किया था।

कैफै बहुत बड़ा नहीं है लेकिन इसकी स्टोरी को Hindustan Times और कई अन्य बड़े media outlets ने कवर किया। कारण? इसकी कहानी interesting है और लोगों को पसंद आती है।

jesus narrating brand story of your business

आप भी अपने बिजनेस के साथ ऐसी ही कुछ interesting-engaging story जोड सकते हैं और बहुत सारा unpaid attention ड्रॉ कर सकते हैं।

अपनी इस कहानी को आप अपने सोशल मीडिया हैन्डल और वेबसाइट्स पर शेयर कर सकते हैं।

 

3. अपने शहर के बारे में कंटेन्ट लिखें (Create SEO-friendly Content About Your Town)

अगर आपका शहर या फिर शहर की कोई चीज बहुत फेमस है तो आप उसके बारे में सोशल मीडिया या फिर अपनी वेबसाइट पर कंटेन्ट लिख सकते हैं या फिर विडिओ भी बना सकते हैं।

taj mahal historic tourist place india

आप चाहें तो उस जगह में जाके विडिओ शूट कर सकते हैं और उसे यूट्यूब, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे चैनल्स पर अपलोड कर सकते हैं।

इस विडिओ में आप उस जगह के साथ ही अपने बिजनेस के बारे में भी बता सकते हैं। और लोगों को invite कर सकते हैं कि जब भी वे आपका शहर घूमने आयें आपके business (restaurant या hotel) में जरूर विज़िट करें। और आप उनका इंतज़ार करेंगे।

इस तरह का ईमोशनल कनेक्शन बनाकर आप अपने बिजनेस की सिर्फ मारकेटिंग ही नहीं कर सकते हैं बल्कि कस्टमर्स भी बना सकते हैं।

 

अपने कंटेन्ट को गूगल और यूट्यूब जैसे सर्च इंजन्स में ऊपर rank करने के लिए आप SEARCH ENGINE OPTIMIZATION (SEO) की मदद ले सकते हैं। जिसके बारे में जानने के लिए आप नीचे दिया हुआ आर्टिकल पढ़ सकते हैं..

 

Read- Local SEO क्या है? इससे अपना बिजनेस कैसे बढ़ाएँ?



4. लोकल फ़ेसबुक ग्रुप्स से जुड़ें (Join Local FB Groups)

फ़ेसबुक पर हर शहर के बहुत सारे groups होते हैं आपके शहर के भी होंगे।
आपको इनमें से कुछ groups को जॉइन कर लेना है और इसके बाद वहाँ पर लगातार active रहना है। अपने शहर से जुड़े लोगों के सवालों का जवाब देना है।

इसके साथ ही साथ आपको वहाँ पर अपने बिजनेस के बारे में भी इस तरह से पोस्ट करना है कि उससे लोगों का आपके बिजनेस के साथ emotional connection जुड़ जाए।

उदाहरण के लिए, अगर आप आगरा से हैं तो आप आगरा के पेठे के बारे में लिख सकते हैं, उसकी कुछ तस्वीरें जोड़ सकते हैं और लोगों को अपनी sweet shop में invite कर सकते हैं और साथ ही साथ अपनी contact details भी दे सकते हैं।

 

लोकल फ़ेसबुक ग्रुप पता करने के लिए आपको facebook में अपने City के नाम के साथ अपना business type डाल देना है और सामने आने वाले groups को जॉइन कर देना है। जैसे- “Lucknow Restaurant Group”

 

5. अपनी लोकलनेस का लाभ लें (Take Advantage of Your Localness)

आजकल ”Vocal for Local” कैम्पैन काफी चल रहा है, जिसका उद्देश्य है- ”लोकल बिजनेसेस को बढ़ावा देना..”

ऐमज़ान, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियां हर जगह मौजूद हैं लेकिन उनके लिए local market से emotional connection बना पाना काफी मुश्किल है क्योंकि उनका service area बहुत बड़ा है।

आप अपने local बिजनेस में अपने local होने का फायदा उठाया सकते हैं।

उदाहरण के लिए, बिरयानी अपने देश में हर जगह मिलती है। लेकिन Hyderbadi और Muradabadi Biryani को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। इस तरह से बिरयानी के मामले में Hyderabad और Muradabad के लोग लोकल होने का लाभ उठाया रहे हैं।

अब आप अपने बिजनेस के लिए सोचिए, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?



6. यूजर रिव्यू पर ध्यान दें (Reply to All the User Reviews)

आपका बिजनेस इंटरनेट पर कई जगह registered है और कई लोग आपके बिजनस को rating और review कर रहे हैं। कुछ लोग बिजनस के बारे में enquiry भी कर रहे हैं।

user revoew and rating of your local business

ऐसी स्थिति में अगर आप अपने users के साथ interact नहीं करेंगे तो काम नहीं चलेगा। मैंने कई businesses को देखा है जो users के साथ interact करने में ध्यान नहीं देते और इसका असर उनकी marketing पर साफ दिखता है।

इसलिए लोग क्या पूछ रहे हैं और आपके बिजनस को किस तरह के reviews दे रहे हैं इसपे जरूर respond करें।

 

7. लोकल मीडिया की मदद लें (Reach Out to Local Media)

लोकल मीडिया अपने लोकल बिजनेस को प्रमोट करने के सबसे शानदार तरीकों में से एक है।

आपके लोकल में जो भी Newspaper पब्लिश होता है; लोकल TV Channel आता है या फिर FM रेडियो चैनल ब्रोडकास्ट होता है उसके द्वारा मार्केटिंग करें।

स्पेशल मौकों पर लोकल मीडिया वेबसाइटों में अपने बिजनेस के advertisements देना काफी फायदेमंद है।

 

8. ईवेंट मार्केटिंग से बिजनेस की मार्केटिंग करें (Take Help of Event Marketing)

इवेंट्स यानि कुछ स्पेशल मौके। जैसे- festival events (Diwali, Holi), Sports Events (Marathon), Charity Events (Donations, Blood Donations), etc.

आपने बहुत सारी कम्पनीस को देखा होगा जो काफी Charity करती हैं। इससे समाज को तो फायदा होता ही है साथ ही साथ लोगों में कंपनी को लेकर भी एक अच्छा message जाता है।


आप भी अपने बिजनस में ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी sports shop है तो आप sports day पर एक marathon organise कर सकते हैं या फिर 1-दिन का कोई sports event organise कर सकते हैं। या फिर अगर आपका इतना budget नहीं है तो आप अगर कोई sports competition चल रहे हैं तो वहाँ पर jersey या फिर sports equipments की charity कर सकते हैं।

आपका chemist का शॉप है तो आप अपनी शॉप के आसपास free sugar test या फिर free blood test जैसे events organise कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट के मालिक के रूप में आप ”NO WASTE FOOD” Campaign चला सकते हैं और बचा हुआ खाना जरूरतमंदों को जाकर दे आ सकते हैं।

इन इवेंट्स के बारे में आप अपने सोशल मीडिया pages और website पर पोस्ट कर सकते हैं।

 

9. एक सोशल मीडिया कॉन्टेस्ट चलायें (Run a Social Media Contest)-

आप अपने सोशल मीडिआ और वेबसाइट पर seasonal contest चला सकते हैं और बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आपका रेस्टोरेंट है तो आप लोगों से कह सकते हैं कि 1 january को रेस्टोरेंट पर आने वाले पहले 10 लोगों को 50% डिस्काउंट दिया जाएगा और उसके बाद आने वाले लोगों को 10% का।

इस annoucement को आप अपने social media pages, local groups और वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं।

इस तरह से नए साल के दिन लोग 50% डिस्काउंट पाने के लिए बड़ी संख्या में आएंगे और यदि उन्हें यह नहीं मिलता है तो कम से कम 10% तो वे लेकर ही जाएंगे। इस तरह से आपके business के छवि मजबूत होगी।

या फिर अगर आप डिस्काउंट नहीं देना चाहते हैं तो आप लोगों कह सकते हैं कि नए साल के दिन गुजिया restaurant की तरफ से दी जाएगी।




10. लोकल बिजनेस पार्टनरशिप्स बनाएँ (Make Local Business PartnerShip)

अगर आप sports shop चलाते हैं और आपके लोकल में कोई sports event हो रहा है तो आप event organiser से कान्टैक्ट कर सकते हैं और उन्हें किफायती काम में sports equipments सेल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप उनसे कह सकते हैं कि आपके शॉप का नाम वे अपने hoarding और banner में मेन्शन करें और commentary के दौरान भी annouce करें।

ऐसा ही आप school, college आदि के साथ भी कर सकते हैं। इससे निश्चित रूप से आपके बिजनेस पर direct impact पड़ेगा।

Navin Rangar

I write here.

5,887 thoughts on “लोकल बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें? | Local Small Business Digital Marketing Tips Ideas