भारत में बने 6 इंडियन सर्च इंजन | Indian Search Engines Names List

गूगल वो पहला शब्द होता है जो हममे से ज्यादातर लोगों के दिमाग में search engine सुनने पर आता हैगूगल, याहू, बिंग, डक-डक-गो और बाईडु जैसे बड़े सर्च इंजनों ने इंटरनेट के बाजार पर सालों से कब्जा किया हुआ है। इंटरनेट के इस segment में competition इतना ज्यादा है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां (यहाँ तक कि Apple भी) अपना सर्च इंजन launch करने से कतराती हैं। 

 
Picture- SM Study

 

गूगल एक American सर्च इंजन है। अमेरिका वाले Google का इस्तेमाल करते हैं। चीन वाले अपने स्वदेशी सर्च इंजन “Baidu” का और रूस वाले भी अपने देश में निर्मित सर्च इंजन “Yandex” का उपयोग करते हैं।
 
 
मगर क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों भारत के पास अपना कोई सर्च इंजन नहीं है? क्या India ने कभी अपना खुद का सर्च इंजन बनाने की कोशिश नहीं की? अगर आपके मन भी ऐसे ही सवाल उठते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढिए, क्योंकि इसमें हमने बताया है कि क्यों भारत के पास अपना कोई पॉपुलर search engine नहीं है?
 
 
 

भारतीय इंटरनेट सर्च इंजनो के नाम की सूची 

Indian Internet Search Engine List in Hindi 

 

 

 

 

1). क्या भारत के पास अपना कोई सर्च इंजन है? (Why India Doesn’t Have Its Own Search Engine)

 
जी “हाँ!” भारत के पास भी Google के जैसे ही search engine मौजूद हैं मगर वे अधिक developed नहीं हैं जिस कारण वे लोगों के बीच बहुत ज्यादा popular नही हैं और बहुत ही कम लोग उनके बारे में जानते हैं। 
 
 
जैसा कि हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि भारत में Internet की शुरुआत विकसित देशों की तुलना में काफी देर से हुई। विकसित देशों जैसे अमेरिका आदि में तो 1990 के दशक से ही इंटरनेट और सर्च इंजनों का दौर शुरू हो गया था जबकि भारत में यह दौर बड़े पैमाने 2005 के बाद शुरू हुआ। इस वक्त तक विदेशी इंटरनेट कंपनियां मजबूती से भारतीय इंटरनेट बाजार में अपने पैर जमा चुकी थी, जिस कारण छोटी-छोटी भारतीय कंपनियों को विस्तार करने का बहुत ज्यादा मौका नहीं मिल पाया और वे बहुत आगे तक नहीं जा सकी। 

 

 

 

 
हालांकि 2006 में IIT Delhi से graduated दो students ने California जाकर Sequoia Capitals से 70 लाख डॉलरों का फंड लेकर Guruji.com नाम से एक स्वदेशी सर्च इंजन बनाया। लेकिन कुछ कारणों से यह बहुत ज्यादा चल नहीं पाया और आखिरकार बंद हो गया। 
 
 
यही कारण है कि भारत जैसे बड़े देश के पास खुद का कोई पॉपुलर सर्च इंजन नहीं है!
 

2). कुछ भारतीय सर्च इंजनों के नाम (Names Of Indian Search Engines):

 

1. गुरूजी (guruji.com)- 

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली से graduated दो स्टूडेंट्स अनुराग डोड और गौरव मिश्रा ने 2006 में एक साथ मिलकर भारत के पहले बड़े सर्च इंजन guruji.com को लॉन्च किया था। 
 
 
अमेरिका की मशहूर funding company सिकोलिया कैपिटल्स से 7 million dollar का फंड लेकर उन्होंने यह सर्च इंजन स्थापित किया। इसमें वे लोगों को music और artist सर्च करने का ऑप्शन भी देते थे। कुछ साल चलने के बाद 2011 में इस सर्च इंजन को कुछ कारणों से बंद कर दिया गया। 

 

 

 

 
 
यह सर्च भारत में तो नहीं बना है लेकिन भारतीय लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह दूसरे भारतीय सर्च इंजनों से काफी advanced है और काफी अच्छी तरह से काम करता है। 

 

 

 
इसे आलोक भारद्वाज ने 2010 में बनाया था और उनका Epic Browser नाम का एक ब्राउजर भी है जो बहुत ही ज्यादा privacy centric है। 
 

 

 

 

 

3. खोज सर्च इंजन (123 khoj)-

123खोज.कॉम  एक भारतीय सर्च है जो 2014 में स्थापित हुआ था और आज भी काम कर रहा है। 

 

इसका इंटरफेस गूगल से काफी हद तक मिलता है मगर इसका standard बिल्कुल भी नहीं। यह बहुत ही cheap रिजल्ट्स दिखाता है। 
 
 
इस सर्च इंजन का हेड क्वार्टर चंडिगढ़ में है। 
 

 


📣 अगर आप Tech, Internet, Blogging, SEO और डिजिटल मार्केटिंग जैसी चीजों से खुद को लगातार update रखना चाहते हैं तो हमारा Newsletter जरूर सबस्क्राइब करें..



 

4.  बिलसर (bilsir)-

बिलसर.कॉम एक Indian Search Engine है जिसपे हम Hotel, Music, Shopping, Jobs आदि के बारे में search कर सकते हैं। 
 
 
इस सर्च इंजन की स्थापना 2011 में हुई थी। 
 

 

 

 

 

5. रेडिफ़ (rediff)- 

रेडिफ़ एक भारतीय news, shopping  & entertainment website और सर्च इंजन है, जिसका headquarter मुंबई में स्थित है। रेडिफ़ 1996 से काम कर रहा है। 
 
 
जस्टडायल एक local Indian search engine है जिसपे हम अपने आसपास के business को आसानी से ढूंढ सकते हैं। 
 
 

इसकी स्थापना 1996 में VSS Mani ने मुंबई में की थी। यह सर्च इंजन बहुत अच्छी तरह से काम करता है। मगर यह एक आम सर्च इंजन से काफी भिन्न है। जस्टडायल में आज 12000 से ज्यादा employees काम करते हैं। 



 


7. 13टैब्स (13Tabs)-


धनबाद के रहने वाले दो इंजीनियर भाइयों सागर और वरुण मिश्रा ने 3 साल की कड़ी मेहनत के बाद 2016 में 13Tabs.com के नाम से इस indigenous search engine को लॉन्च किया।


बड़े भाई सागर ने जयपुर से Electronics & Telecommunication में B.Tech किया है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान उन्हें एक Indian Search Engine बनाने का ख्याल आया। उसी वक्त उनके छोटे भाई वरुण ने भी अपनी इंजीनियरिंग खत्म की और इसके बाद से ही दोनों भाई इस सर्च इंजन को बनाने में जुट गए।


साल 2016 में launching के समय इस सर्च इंजन में 7 करोड़ से ज्यादा webpages मौजूद थे, जिनकी संख्या में आज कई गुना बढ़ गई है। सर्च इंजन बनाने के दौरान इन दोनों भाइयों के 3 कंप्यूटर क्रैश हो गए थे।



अगर user experience की 
बात करें तो 13tabs इंडियन सर्च इंजनों के मुकाबले बहुत ही शानदार और relevant सर्च रिजल्ट्स दिखाता है। इसके अलावा इसमें कई सारे नए फीचर्स जैसे- Fact Checker भी शामिल किये गए हैं। इसे एकबार जरूर try करें। 

 


8). कमामू (QMAMU):

 
आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित qmamu.com भारत का अपना नया सर्च इंजन है। यह 2021 में 26 जनवरी के दिन लॉन्च हुआ है। 
 
homepage of qmamu indian search engine

 

 
यह काफी advanced search engine है और इसमें नई टेक्नॉलजी , जो काफी हद तक गूगल से मैच करती है, का इस्तेमाल किया गया है। आपको एक बार जरूर इसे ट्राइ करना चाहिए।
 
आप इसे qmamu.com पर जाकर या फिर qmamu ब्राउजर की मदद से access कर सकते हैं। 
 
*देश का अपना सर्च इंजन एक बार जरूर उपयोग करें। शुरुआत में थोड़ी सी inconvenience हो सकती है मगर लंबी दौड़  में देश और indirectly आपको भी फायदा होगा।*

 




ℹ️  AUTHORS’ ANGLE: 

भारत में सर्च इंजनों की कोई लंबी फ़ेहरिस्त नहीं रही है। ज्यादातर सर्च इंजन व्यक्तिगत प्रयासो से चले। जीतने हो सके हम उतने सर्च इंजन आपके सामने रख पाए। यदि आपको लगता है कि कोई ऐसा नाम है जो हमसे छूट गया हो तो कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से हमें जरूर बताएँ हम उसे इस आर्टिकल में शामिल करने का प्रयास जरूर करेंगे। 


तो भारतीय सर्च इंजनों/About Search Engines made in India पर आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएँ। और अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें। 

 


Navin Rangar

I write here.

16 thoughts on “भारत में बने 6 इंडियन सर्च इंजन | Indian Search Engines Names List

  • April 7, 2020 at 6:56 pm
    Permalink

    पहली बार इस साइट पर विजिट किया बहुत ही बढ़िया जानकारी शेयर करते है मैंने इस साइट को बुकमार्क भी कर लिया है ताकी आने वाले अपडेट की जानकारी मै पा सकूँ

    Reply
  • April 7, 2020 at 6:59 pm
    Permalink

    हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद मनीष। खुशी हुई कि आपको हमारे लेख पसंद आए। हमारी आने वाली पोस्टों की update पाने के लिए आप चाहैं तो हमारा न्यूजलेटर सबस्क्राइब कर सकते हैं। 

    Reply
  • April 9, 2020 at 7:25 am
    Permalink

    मै पहले ही सब्सक्राइब कर चूका हूँ

    Reply
  • June 14, 2020 at 5:41 am
    Permalink

    Very nice article but in future you have to add one more name in this list

    Reply
  • June 24, 2020 at 4:53 am
    Permalink

    पहली बार साइट पर विजिट किया बहुत अच्छा लगा 13tab search engine use karna chahiye

    Reply
  • April 12, 2021 at 9:27 am
    Permalink

    Sir ye Qmamu search engine Indian nahi hai.
    ye poori tarah se google custom search ka prayog karta hai.

    kripaya aise search engine ko list me na rakhe.

    13tabs achchha search engine hai.

    Reply
  • April 12, 2021 at 9:41 am
    Permalink

    सुझाव के लिए धन्यवाद। Qmamu एक भारतीय सर्च इंजन है।

    Reply
  • May 8, 2021 at 4:03 pm
    Permalink

    very nice post thanks for sharing this information with us

    Reply
  • August 2, 2021 at 3:57 pm
    Permalink

    Qmamu एक भारतीय सर्च इंजन है।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.