2022 में वेबसाइट कैसे होस्ट करें (शुरुआती लोगों के लिए सरल गाइड)।

क्या आप सीखना चाहते हैं कि वेबसाइट कैसे होस्ट करें? वर्डप्रेस जैसे सेल्फ-होस्टेड वेबसाइट बिल्डर्स आपको किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने की पूरी आजादी देते हैं।

चुनौती यह है कि अधिकांश शुरुआती लोगों को वेबसाइट होस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं पता है। कई लोगों का यह भी मानना ​​है कि अपनी वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए विशेष तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है।

यह सच नहीं है।

यदि आप सही तरीका चुनते हैं, तो आप कुछ ही मिनटों में आसानी से अपनी खुद की वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह फेसबुक अकाउंट बनाने जितना ही आसान है।

इस शुरुआती गाइड में, हम आपको बिना किसी तकनीकी कौशल को सीखे किसी वेबसाइट को होस्ट करने के सटीक चरण दिखाएंगे।

हम यह भी बताएंगे कि यह पर्दे के पीछे कैसे काम करता है। इससे आपको वेबसाइट होस्ट करने के विभिन्न तरीकों की बुनियादी समझ हासिल करने में मदद मिलेगी।

तैयार? आएँ शुरू करें।

 

यहाँ आप इस गाइड में क्या सीखेंगे।

वेबसाइट होस्ट करने का क्या मतलब है
वेबसाइट होस्ट करने के लिए आपको क्या चाहिए
वेब होस्टिंग सेवाओं के विभिन्न प्रकार
वेबसाइट होस्ट करने के लिए सही योजना का चयन करना
साइट को होस्ट करने में कितना खर्च होता है
अपने कंप्यूटर पर वेबसाइट कैसे होस्ट करें
अपनी स्थानीय सर्वर वेबसाइट को ऑनलाइन करना
वेबसाइट होस्ट करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
वेबसाइट होस्ट करने का क्या मतलब है?
किसी वेबसाइट को होस्ट करने का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट की फाइलों को सर्वर नामक एक विशेष कंप्यूटर पर रखते हैं। यह कंप्यूटर आपकी वेबसाइट की फ़ाइलों को इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से एक्सेस करने योग्य बनाता है, ताकि कोई भी उस पर जा सके।

दुनिया भर के अन्य लोगों के लिए वेबसाइट देखने के लिए, इन विशेष कंप्यूटरों में सॉफ़्टवेयर का एक विशेष सेट स्थापित होता है। इस सॉफ्टवेयर को वेब सर्वर कहा जाता है।

एक वेब सर्वर का मूल काम आने वाले अनुरोधों को प्राप्त करना और अनुरोधित पृष्ठ को उपयोगकर्ता के ब्राउज़र पर भेजकर प्रतिक्रिया देना है।

एक वेबसाइट की मेजबानी
अब यह सब तकनीकी शब्दजाल की तरह लग सकता है, और यह है।

हालाँकि, आपको अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए यह सीखने की आवश्यकता नहीं है कि इन सभी चीजों को कैसे करना है। सौभाग्य से, ऐसी हजारों कंपनियाँ हैं जो इसे एक सेवा के रूप में पेश करती हैं (बहुत कम कीमत पर)।

इंटरनेट पर सभी वेबसाइटें अपनी वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए वेब होस्टिंग कंपनी का उपयोग करती हैं। यहां तक ​​कि तकनीकी दिग्गज जैसे नेटफ्लिक्स (अमेज़ॅन पर होस्ट किया गया) और पेपाल (Google क्लाउड होस्टिंग द्वारा होस्ट किया गया) अपने होस्टिंग के लिए तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाताओं का उपयोग करते हैं।

Google, Microsoft और Amazon जैसी कुछ ही कंपनियां हैं जो अपनी सभी सेवाओं को पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म पर होस्ट करती हैं।

वे ऐसा इसलिए कर सकते हैं क्योंकि उनके पास इतना बड़ा काम करने के लिए तकनीकी और वित्तीय संसाधन हैं। अन्य सभी व्यवसाय (हमारे सहित) अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक वेब होस्टिंग कंपनी का उपयोग करते हैं।

वेबसाइट होस्ट करने के लिए आपको क्या चाहिए
वेबसाइट होस्ट करने के लिए आपको निम्नलिखित दो चीजों की आवश्यकता होगी।

वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता
डोमेन नाम
वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता आपको अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए रेडी-टू-यूज़ वेब सर्वर प्रदान करते हैं। वे सभी तकनीकी चीज़ों का ध्यान रखते हैं और वेबसाइट के मालिकों को उनकी होस्टिंग प्रबंधित करने के लिए उपयोग में आसान टूल प्रदान करते हैं।

अब, उपयोगकर्ता आपकी स्व-होस्ट की गई वेबसाइट तक कैसे पहुँचते हैं? यहीं पर डोमेन नाम आते हैं।

एक डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का पता है जिसे लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र में टाइप करते हैं। उदाहरण के लिए, wpbeginner.com आपको इस वेबसाइट पर लाएगा।

मूल रूप से, एक डोमेन नाम उपयोगकर्ता के ब्राउज़रों को उस डोमेन नाम से जुड़े वेबसाइट सर्वर से जोड़ने का एक मानव-अनुकूल तरीका है। अधिक जानने के लिए, डोमेन नाम क्या है और डोमेन कैसे काम करते हैं, इस बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।

 

 

 

Navin Rangar

Sometimes I code; sometimes i write about it.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 Desi Indian Search Engines TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS 4G vs 5G- कितना फर्क?