हैशटैग क्या है? | What is Hashtag in Hindi

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है, यदि आपने ध्यान दिया हो तो लोग जब भी अपने इंस्टाग्राम, टि्वटर या फेसबुक पर पोस्ट करते हैं तो अपने पोस्ट को ज्यादा अट्रैक्टिव दिखाने के लिए वे कुछ टाइप करके # देकर लिखते हैं।
जिसके कारण उनका डाला हुआ पोस्ट और भी अट्रैक्टिव दिखने लगता है ऐसे में आपके मन में सवाल आया होगा कि आखिर Hashtag क्या है, इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं। आज के अपने इस लेख में हम आपको हैशटैग से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे हैं।
Hashtag क्या है
Hashtag 2 शब्दों से मिलकर बना हुआ एक शब्द है hash+tag, यहां # एक तरह का चिन्ह है जो कि हम अपने कीबोर्ड में देखते हैं। लेकिन जब हम इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी शब्द या किसी वाक्य के साथ इस्तेमाल करते हैं तो इसी # चिन्ह का मतलब hashtag होता है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में टैग का अर्थ किसी को अपने साथ जोड़ना होता है। जिससे की आपके शेयर किए हुए फोटो, वीडियो का सर्च वॉल्यूम बढ़ जाता है। हैशटैग का इस्तेमाल करके हम अपने पोस्ट को उससे जुड़े सभी पोस्ट के कैटेगरी में शामिल कर रहे होते हैं।
हैशटैग गूगल के लिए मैटाडाटा की तरह काम करता है, जिसकी सहायता से गूगल पर अलग-अलग विषय के कंटेंट को इंटरनेट पर हैशटैग की मदद से आसानी से ढूंढा जा सके।
Hashtag का इस्तेमाल करने से हमारी पोस्ट सर्च करने पर ऊपर ही दिखने लगती है, क्योंकि जब भी हम अपने कीवर्ड के आगे hashtag लगाते है तो वे कीवर्ड लिंक में बदल जाता है। उदाहरण के लिए #internationalyogaday,#yogaforhumanity,#yoga
Hashtag क्यों लगाते हैं
वर्तमान समय में 3.50 बिलियन से भी अधिक लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं, और हर एक सेकंड में लोग लाखों-करोड़ों पोस्ट पब्लिश कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में अपनी पोस्ट को रैंक कराने के लिए या अपनी पोस्ट को वायरल कराने के लिए आपको हैशटैग का इस्तेमाल करना जरूरी है, तभी आप की डाली हुई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होगी।
Hashtag का इस्तेमाल करने से आपके द्वारा डाली गई पोस्ट सर्च रिजल्ट पर ऊपर ही नजर आने लगती है, जब कोई यूजर पोस्ट से जुड़े कीवर्ड को हैशटैग लगा कर सर्च करेंगा तो उस कीवर्ड से जुड़ी सभी पोस्ट और आपकी पोस्ट सर्च रिजल्ट में देखने को मिलेगी।
हमारे लिए # का मतलब सिर्फ लोगों के द्वारा अटेंशन पाना और सोशल मीडिया अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़े रहना है, लेकिन हैशटैग के बिना हमारी कोई भी पोस्ट बेजान सी होती है इसलिए कोई भी पोस्ट डालने से पहले हैशटैग लगाना ना भूलें। हैशटैग का इस्तेमाल किसी भी वाक्य या शब्द के पहले किया जाता हैं।
Hashtag कैसे बनाएं
यदि आप कंटेंट क्रिएटर या ब्लॉगर है या फिर इंटरनेट पर किसी तरह का काम करते हैं, तो अपने अपने यूट्यूब चैनल वेबसाइट का कोई ब्रांड या नाम जरूर रखा होगा उस नाम को हैशटैग बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद जब भी आप अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट पर कुछ शेयर करने जा रहे हो तो अपने ब्रांड के नाम के साथ हैशटैग का इस्तेमाल करें। इससे आपका अपना खुद का हैशटैग बन जाएगा।
Hashtag का इतिहास
यदि हम हैशटैग के इतिहास की बात करें तो यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी समय पहले ही आ गया था लेकिन इसका व्यापक इस्तेमाल आजकल के दौर पर हो रहा है। Hashtag के चिन्ह को pound के चिन्ह से भी जाना जाता है, इंटरनेट पर इसका इस्तेमाल और भी कई कामों के लिए किया जाता है। हालांकि पहली बार 23 अगस्त 2007 को Chris Messina ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसका इस्तेमाल किया था और उस समय से लोग इसे हैशटैग के नाम जानने लगे।
पोस्ट को पॉपुलर बनाने के लिए hashtag कैसे इस्तेमाल करें
यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने किसी पोस्ट को पॉपुलर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको # का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के कुछ नियम है जो कि हम आपके साथ सांझा कर रहे हैं।
हैशटैग का इस्तेमाल हमेशा किसी शब्द या वाक्य के पहले किया जाता है जैसे कि #teamindia, #indianarmy, #indianairforce
Hashtag डालते समय वाक्य और शब्द के बीच में जगह ना छोड़े।
Hashtag का इस्तेमाल करके जब भी कोई पोस्ट डालें तो पोस्ट हमेशा पब्लिक मोड में होना चाहिए प्राइवेट में नहीं।
ट्रेंडिंग हैशटैग का ही इस्तेमाल करें।
Hashtag लिखते समय शब्द और नंबर का ही इस्तेमाल करें किसी भी चिन्ह का इस्तेमाल करने से बचें।
हैशटैग हमेशा अपने पोस्ट से जुड़ा हुआ ही डालें किसी अन्य का इस्तेमाल नहीं करें।
अपनी किसी एक ही पोस्ट में काफी hashtag का इस्तेमाल ना करें जितना जरूरी हो उतना ही डालें।
Hashtag हमेशा छोटा रखने की कोशिश करें कम से कम 2 से 3 शब्द का क्योंकि लंबे वाक्य का हैशटैग वर्क नहीं करता।
सोशल मीडिया पर hashtag
Hashtag का इस्तेमाल सबसे पहले सोशल मीडिया के ट्विटर प्लेटफार्म पर किया गया था, लेकिन अब इस hashtag का इस्तेमाल सोशल मीडिया के हर एक प्लेटफार्म पर होता है चाहे वह फेसबुक को इंस्टाग्राम हो यूट्यूब हो या अन्य कोई, लेकिन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका इस्तेमाल करने का तरीका अलग है।
Instagram: अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हैशटैग का इस्तेमाल करके आप अपने पोस्ट को वायरल करवा सकते हैं इसके लिए आपको एक अच्छा कैप्शन लिखना होगा उसके बाद उस पोस्ट से संबंधित 5 से 10 हैशटैग लिखने होंगे। ध्यान रखें कि अगर आपके फॉलोअर्स आपके द्वारा डाली हुई किसी पोस्ट में काफी ज्यादा इंगेज हो रहे हैं तो आप उस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में भी हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरी और इंस्टाग्राम बायो में भी हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Facebook: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फेसबुक में हैशटैग का इस्तेमाल कम ही किया जा रहा है क्योंकि फेसबुक में ज्यादातर लोगों के अकाउंट प्राइवेट होते हैं इस वजह से पता ही नहीं चलता कि ट्रेंडिंग हैशटैग क्या है, लेकिन बहुत से लोग इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप भी कर सकते हैं किसी प्रकार की समस्या नहीं है। फेसबुक में हैशटैग का इस्तेमाल वर्ष 2013 में शुरू किया गया।
Twitter: सोशल मीडिया के ट्विटर प्लेटफार्म पर आप हैशटैग का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं, आप चाहे तो पोस्ट के टॉप में डालें मिडिल में डालें या बॉटम में डालें कोई भी दिक्कत नहीं है। इसके साथ ही यदि आप ट्विटर पर किसी ट्वीट को रिट्वीट कर रहे हैं तो उसमें भी आप हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्विटर पर एक से दो हैशटैग का इस्तेमाल करे ज्यादा का ना ही करें।
पॉपुलर hashtag कैसे ढूंढे
इतना सब जानने के बाद आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ट्रेंडिंग हैशटैग कहां से ढूंढे, तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट का नाम बताएंगे जहां पर आपको ट्रेंडिंग हैशटैग आसानी से मिल जाएंगे।
#HashMe hashtag Generator
Sked Social
Instagram hashtag Generator
Hashtagify
Hashtag Expert

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

7 Desi Indian Search Engines TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS 4G vs 5G- कितना फर्क?