क्या है क्रिप्टोकरेंसी? निवेश | CryptoCurrency in Hindi

अगर मैं आपसे कहूं कि आप अगर 10 साल पहले 10000 रु इन्वेस्ट किये होते और वही आज 10 साल बाद यानी 2022 में करीब 40 से 50 रु करोड़ बन जाते तो क्या आप यकीन मानोगे? शायद नहीं! पर यह सच है और ऐसा हुआ भी है मैं बात कर रही हूं क्रिप्टोकरेंसी की.. डिजिटल करेंन्सी क्या है और कैसे क्रिप्टो में निवेश करें, चलिए जानते हैं-

 

वही पढ़ें जो आप पढ़ना चाहते हैं..

1. क्रिप्टोकरेंसी मुद्रा क्या है? (What is CryptoCurrency) 


क्रिप्टोकरंसी डिसेंट्रलाइज करेंसी होती है जिस पर सबका हक होता है जैसे आप बैंक में एफ.डी करवाते हो और उस पर आजकल आपको 5% से 6% इंटरेस्ट मिलता है वैसे ही क्रिप्टोकरंसी भी एक तरह का निवेश (investment) है जिसमें सामान्य तौर पर बैंक की तुलना में बहुत अधिक का Return on Investment दर्ज किया जाता है।

इस तेजी से आगे बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में क्रिप्टोकरंसी ने डिजिटल मुद्रा का रूप ले लिया है। डिजिटल करेंसी को क्रिप्टोकरंसी कहते हैं सबसे पहले बिटकॉइन 2009 में आया जिसकी कीमत मात्र आठ से 10 रु थी हालांकि उस वक्त बहुत कम लोगों को इस बात का नुमायान था कि यह एक दिन इतना आगे जाएगा।

 


2. क्रिप्टोकरंसी कैसे काम करती है? (How does Crypto work)


क्रिप्टोकरंसी को नोटों की तरह हाथ में नहीं लिया जा सकता है इसे हम अपनी जेब में भी नहीं रख सकते हैं लेकिन यह हमारे डिजिटल वॉलेट मै सेफ रहता है इसलिए हम इसे ‘ऑनलाइन करंसी’ कहते  हैं । हमारा इंडियन रुपया और यूरो, डॉलर जैसे करेंसी पर गवर्नमेंट का पूरा कंट्रोल होता है उसके विपरीत क्रिप्टोकरंसी पर कोई कंट्रोल नहीं होता है इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्नमेंट की अथॉरिटी जैसे सेंट्रल बैंक यI किसी देश के एजेंसी कोई कंट्रोल नहीं होता है यानी क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिशनल सिस्टम को फॉलो नहीं करता है बल्कि एक कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे कंप्युटर वॉलेट में ट्रांसफर होता रहता है । 

stainless steel chainlink

क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन (BlockChain) नाम की आधुनिक टेक्नॉलजी पर काम करती है जो बहुत ज्यादा सिक्युर है। इस टेक्नॉलजी को इंटरनेट का भविष्य कहा जा रहा है क्योंकि NFT, CryptoCurrency और Web 3.0 जैसी नई सुविधाएँ इस तकनीक पर ही आधारित है। ब्लॉकचेन के बारे में ज्यादा जानें


3. बेस्ट 6 टॉप क्रिप्टोकरंसी (Best Crypocurrency)

 

i. बिटकॉइन (BitCoin)

a black hoodie person or hacker showing bitcoin

बिटकॉइन सबसे पहली क्रीपटों की दुनिया की सबसे पहली मुद्रा थी और आज इसका मूल्य सभी क्रिप्टो में सबसे अधिक है। बिटकॉइन की कीमत 2009 में जब यह लॉन्च हुआ था, तब मात्र 10 रुपए थी जो 2020 में इसके peak के दौरान 50 लाख हो गई थी!! 

 

ज्यादा तलाशें- बिटकॉइन क्या है? | BitCoin CryptoCurrency Explained

 

ii. इथीरियम (Etherium)

इस समय एक एथेरियम की कीमत लगभग 500 डॉलर के करीब हो चुकी है। बिटकॉइन के बाद यदि दुनिया में किसी दूसरी क्रिप्टोकरेंसी ने अपनी पकड़ को बनाया है, तो वह एथेरेम है। आजकल हर कोई बिटकॉइन के साथ एथेरियम  को भी पाना चाहता है।


iii. रिपल क्रिप्टो (Ripple)

कुछ महीनों के अंतराल में रिपल 28,000 प्रतिशत की विकास दर के साथ दुनिया का सबसे मूल्‍यवान क्रिप्‍टोकरेंसी बन गया है। बीटीसीएक्सइंडिया एक हैदराबाद स्थित क्रिप्टो टोकन एक्सचेंज कंपनी है। जिसमें की एक रिपल वॉलेट और रियल टाइम पर एक्‍सचेंज ट्रेडिंग करने के लिए क्रिप्‍टो-टोकन और रुपया होता है वो भी सुरक्षा और विश्‍वसनीयता के साथ।


iv. लाइटकॉइन क्रिप्टो (LiteCoin)

हम लाइट कोइन की बात करें तो इसके बारे में ज्यादा लोग इसलिए नहीं जानते क्योंकि इसको ज्यादातर बिजनेसमैन इस्तेमाल करते हैं। और इसका इस्तेमाल भी बहुत बड़ी-बड़ी ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है।


v. टीथर क्रिप्टो (Tether)

टीथर (USDT) एक डिजिटल मुद्रा है जिसका मूल्य अमेरिकी डॉलर के समान है। 2014 में लॉन्च किया गया, टीथर के पीछे का विचार एक स्थिर क्रिप्टोकरेंसी बनाना था जिसका उपयोग डिजिटल डॉलर या “स्थिर सिक्के” की तरह किया जा सकता है। टेथर को US डॉलर के प्राइस के साथ जोड़ा गया।


vi. लिब्रा क्रिप्टो (Libra)

जहाँ अक्सर आप देख सकते हैं की क्रिप्टोकरंसी ज्यादा stable नहीं होते हैं, लेकिन लिब्रा को इस तरीके से बनाया गया है, जिससे की इसकी वैल्यू को ज्यादा से ज्यादा Stable रखने की कोशिश की जाएगी जिससे Market Fluctuation का इसपर प्रभाव नहीं पड़ेगा.

 

3.क्रिप्टोकरंसी में निवेश कैसे करें? (Invest in Crypto)


ऐसे में अगर आप भी डिजिटल एसेट में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.

  1. सबसे पहले सही Crypto Exchange की करें पहचान …
  2.  अब अपना अकाउंट सुरक्षित तरीके से क्रिएट करें …
  3. बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर ट्रांजैक्शन को आसान बनाएं …
  4. वैल्यु वाली करेंसी में करें निवेश …
  5. अलग-अलग डिजिटल करेंसी का रेट

 

सबसे पहले, आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना एक अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए आपको एक वैलिड ID प्रूफ की जरूरत होगी, जिसके जरिए अनिवार्य KYC की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। साथ ही लेनदेन के लिए आपको अपने बैंक खाते कि जानकारी भी देनी होगी। आपकी दी गई जानकारियों को सत्यापित करने में कुछ घंटे लगते हैं, जिसके बाद आपका अकाउंट खुल जाता है। आप अपने बैंक खाते में जमा राशि का इस्तेमाल कर सीधे क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं।



4.कौन सी क्रिप्टोकरंसी खरीदनी चाहिए?

बेस्ट रिटर्न के लिहाज़ से 2022 में निवेश के लिए पाँच सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी:

  1.  लकी ब्लॉक (L Block ) -2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी।
  2. सोलाना ( Solana) –पिछले साल की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक।
  3.  बेसिकअटेंशन टोकन ( BAT) –सबसे संभावित 2022 परियोजनाओं में से एक।
  4. यर्न फाइनेंस ( Yearn finance)-2022 में मजबूत अपवर्ड मोमेंटम।
  5. शीबाइनु( Shiba Inu) -2022 में खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ मेम क्रिप्टो। 

 

5. सबसे सस्ती 5क्रिप्टो करेंसी कौन सी है

5.1 लकी ब्लॉक (Lucky Block)

लकी ब्लॉक एक नई और क्रिप्टोकरेंसी है. ये मल्टी-बिलियन डॉलर के लॉटरी क्षेत्र में ब्लॉकचेन तकनीक ला रही है. ये क्रिप्टो 2022 में खरीदने के लिए सबसे अच्छा और नया दांव है.



5.2 डॉजकॉइन (DogeCoin)


डॉगकॉइन के नाम से आप बखूबी वाकिफ होंगे. ये इस समय 0.20 डॉलर प्रति टोकन से नीचे के भाव कारोबार कर रहा है. 2022 में खरीदने के लिए सबसे सस्ते क्रिप्टोकरेंसी में से यह एक है. यह एक काफी मशहूर मीम कॉइन है



5.3 बीएनबी (BNB)



बीएनबी बाजार पूंजीकरण के मामले में खुद को टॉप 5 डिजिटल एसेट्स तक ले गयी है. बीएनबी प्राइमरी करेंसी है जिसका उपयोग बायनेंस स्मार्ट चेन पर लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है.



5.4 द ग्राफ (The Graph)



लकी ब्लॉक और डॉगकोइन की तरह ही द ग्राफ खरीदने के लिए एक सस्ती क्रिप्टोकरेंसी है. इसकी कीमत 0.40 डॉलर प्रति टोकन के आस-पास है.


5.5 शीबा इनु (Shiba Inu)



2022 शीबा अपने 52 हफ्तो के उच्च स्तर से 75 फीसदी से अधिक गिर चुकी है. इसलिए मौजूदा कीमत पर खरीदना अच्छा सौदा हो सकता है



6. प्राइवेट क्रिप्टो क्या है? (What is Private Crypto)


कई क्रिप्टोकरेंसी ऐसी हैं जिनके लेनदेन की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाती है, इन्हें प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी कहते हैं।

  1. Monero
  2. Dash

दूसरे Crypto token भी प्राइवेट क्रिप्‍टोकरेंसी में आते हैं। इन प्राइवेट क्रिप्‍टोकरेंसी में यूजर की प्राइवेसी बनी रहती है, उनका डेटा सुरक्षित रहता है। इसे प्राइवेट टोकन भी कहते हैं।



7.क्या क्रिप्टो करेंसी सेफ है ? (Is Crypto safe)

Tether सबसे स्टेबल कॉइन की गिनती में आता है। जो निवेशक स्थिर टोकनों में पैसा लगाना चाहते हैं उनके लिए यह कॉइन पहली पसंद है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, VeChain सबसे ज्यादा अफॉर्डेबल क्रिप्टोकरेंसी है।

 

8.क्रिप्टोकरेंसी के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

आज के समय में बहुत क्रिप्टोकरेंसी ऐप उपलब्ध है जहा से आप  क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते है। सबसे अच्छे क्रिप्टोकरेंसी के लिए मोबाइल ऐप कुछ इस प्रकार है।

  1. CoinSwitch
  2. CoinDCX
  3. WazirX
  4. Unocoin 



9.क्रिप्टोकरंसी का भारत में भविष्य क्या है? (Crypto Future)



भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का चलन बढ़ रहा है. लोग इसमें अपना पैसा लगा रहे हैं, लेकिन भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्या होगा. इसे लेकर अभी बहुत कुछ साफ़ नहीं है। 

मुझे आशा है कि क्रिप्टोकरेंसी की हिंदी में जानकारी आपको पसंद आई होगी. अपने सवाल कमेन्ट के माध्यम से प्रेषित करें।

698 thoughts on “क्या है क्रिप्टोकरेंसी? निवेश | CryptoCurrency in Hindi