कंटेन्ट का मतलब क्या होता है? Content Meaning in Hindi

इंटरनेट के इस दौर में बहुत सारे शब्द ऐसे हैं जिनके मतलब के बारे में कई सारे लोग confusion में रहते हैं। ऐसे शब्दों को हम regularly अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में सुनते रहते हैं, मगर कई बार हमें खुद उनका सही मतलब पता नहीं होता है।



इंटरनेट से जुड़ा ऐसा ही एक कन्फ्यूज़िंग शब्द है- “कंटेन्ट (Content)”.

in this post we have talked about the correct meaning of content in hindi language.



आजकल की technology से भरी हुई ज़िंदगी में दिन में कई बार हम कभी Google पे तो कभी Youtube पे ‘कंटेन्ट’ नाम के शब्द को जरूर सुनते हैं। तो क्या होता है content का सही मतलब, चलिए जानते हैं विस्तार से-

 

 

1). कंटेन्ट का मतलब क्या है? (Content Meaning)-

कंटेन्ट (शुद्ध हिन्दी में सामग्री) शब्द का उपयोग मीडिया में उस information या फिर entertainment के लिए किया जाता है, जो किसी medium के द्वारा प्रदान किया जाता है।
 
 
बहुत ही आसान भाषा में कहें तो,
 

कंटेन्ट वे सभी चीजें होती हैं जिन्हें हम किसी माध्यम (medium) के द्वारा देखते, सुनते, पढ़ते या समझते हैं और उनसे जानकारी प्राप्त करते हैं या फिर खुद को entertain करते हैं।


मसलन, आप कोई TV show देखते हो; कोई movie देखते हो, यूट्यूब पे कोई video देखते हो; रेडियो सुनते हो या फिर अखबार पढ़ते हो, तो जो कुछ भी आप इन mediums के through देख, सुन और पढ़ रहे हो वो content है।


जैसे, आप जो TV show या movie देख रहे हैं, वह Content है। साथ-ही साथ आप जो रेडियो शो सुन रहे हैं और जो अखबार पढ़ रहे हैं, वे भी एक प्रकार के कंटेन्ट ही हैं।


इंटरनेट भी एक माध्यम है इसलिए इसपे जो कुछ भी जानकारी मौजूद होती है, चाहे वह Text, Visual या फिर Audio form में मौजूद हो, ‘कंटेन्ट’ कहलाती है।

 

* कंटेन्ट क्रीऐटर का अर्थ (Content Creator Meaning in Hindi):

कंटेन्ट क्रीऐटर वो व्यक्ति होता है जो आर्टिकल लिखता है, विडिओ बनाता है और फिर पॉडकास्ट रिकार्ड करता है। दूसरे शब्दों में कहें तो जो व्यक्ति किसी भी प्रकार का कंटेन्ट तैयार करता है उसे Content Creator कहा जा सकता है।

 

 

 

2). कंटेन्ट के प्रकार (Types of Content)-

इंटरनेट पर कंटेन्ट mainly 3 तरह का होता है:
 
 
1. लिखित रूप में (Text Content)- वह कंटेन्ट जो शब्दों के रूप में मौजूद होता है उसे Text Content कहा जाता है। जैसे- blog, articles, forum etc.
 
 
2. दृश्य रूप में (Visual Content)- वह कंटेन्ट जिसमें visual form में किसी information को दिया जाता है। जैसे- images, videos, graphics, etc.
 
 
3. औडियो रूप में (Audio Content)- वह कंटेन्ट जो सिर्फ और सिर्फ आवाज के रूप में मौजूद होता है, Audio Content कहलाता है। जैसे- Podcast, FM Radio, etc.

 

3). ई-कंटेन्ट क्या होता है? (What is e-Content)-

‘ई’ यानि internet और ‘कंटेन्ट’ का मतलब तो आप जानते ही हैं :).
 
 

e-content वह कंटेन्ट होता है जो इंटरनेट पर मौजूद होता है।

कंटेन्ट इंटरनेट के अलावा TV, अखबार, रेडियो जैसे कई mediums पर मौजूद होता है। लेकिन हम सिर्फ उसी content को ई-कंटेन्ट कहेंगे जो इंटरनेट पर मौजूद होगा।






5). अच्छा कंटेन्ट क्या होता है? (What is Quality Content)-

अच्छा content वो होता है जो लोगों को पसंद आता है और वे जिसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना पसंद करते हैं।
 
 
अच्छा content लोगों को पसंद आने के साथ ही साथ उन्हें कुछ नया सीखने में भी मदद करता है। हमें अपने ब्लॉग या फिर vlog पर हमेशा अच्छा कंटेन्ट डालना चाहिए। इससे हमारा venture काफी तेजी से skyrocket होता है।




 

5). अच्छा ब्लॉग कंटेन्ट कैसे लिखते हैं? (Write Blog Content)-

ब्लॉग पर हम text content लिखते हैं हालांकि कई बार हम उसमें photos और videos भी add करते हैं लेकिन text की तुलना में वह इतना कम होता है कि उसे neglect किया जा सकता है। इसलिए mainly हम कह सकते हैं कि ब्लॉग text content based होता है।
 
 
ब्लॉग पर कंटेन्ट इस तरह से लिखा होना चाहिए कि लोगों को उसे पढ़ने में भी मज़ा आए और साथ ही साथ उन्हें उससे कुछ नया सीखने को भी मिले।
 
 
अपने कंटेन्ट को शानदार बनाने के लिए आप यह article पढ़ सकते हैं-
 






 
6). कंटेन्ट राइटिंग क्या होती है? (What is Content Writing)-
 
जब हम text form में कोई कंटेन्ट लिखते हैं तो उसे Content Writing कहा जाता है। कंटेन्ट राइटिंग केवल text content के लिए ही की जाती है। 
 
 
कई लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए content लिख पाएँ। इसलिए वे दूसरे लोगों को content लिखने के लिए रखते हैं और उन्हें उनके द्वारा लिखे गए कंटेन्ट के लिए word per paisa या फिर word per rupees के हिसाब से भुगतान करते हैं। इस काम को भी ‘Content Writing’ कहा जाता है।
 
 

अगर आप भी content writing का काम करके घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस फॉर्म के माध्यम से हमसे जुड़ सकते हैं। जल्द ही आपसे संपर्क साधा जाएगा।

 
___________________________________________________


 

 
7). कंटेन्ट राइटर कौन होता है? (Who is Content Writer)-
 
जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि कंटेन्ट राइटर वह व्यक्ति होता है जो content लिखने का काम करता है।
 
 
जैसे कि अगर आप किसी कंपनी के लिए content लिख रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप कंपनी के content writer हैं।
 

 


📣 अगर आप Tech, Internet, Blogging, SEO और डिजिटल मार्केटिंग जैसी चीजों से खुद को लगातार update रखना चाहते हैं तो हमारा 





8). कंटेन्ट मार्केटिंग क्या होती है? (What is Content Marketing)-

गूगल और अन्य सर्च इंजन अपने सर्च में सिर्फ उन्ही वेबसाइटों को लोगों को top पर दिखाते हैं जिनमें कुछ text content मौजूद होता है।
 
this photo is related to content marketing meaning in hindi
 
 
इस कारण कई सारी कंपनियां अपनी वेबसाइट को free में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए उसमें लोगों के लिए content लिखती हैं जिससे गूगल उन्हें बहुत सारे लोगों को दिखाता है। इस तरह से इन कंपनियों की लोकप्रियता में इजाफा होता है और इनका बिना किसी विज्ञापन के, बिल्कुल मुफ़्त में, प्रचार-प्रसार हो जाता है। 
 
 

कंपनियां जब अपनी marketing करने के लिए content का प्रयोग करती हैं तो इस काम को Content Marketing कहा जाता है।

कंटेन्ट मार्केटिंग Text, Video और Audio तीनों तरह के content के माध्यम से की जा सकती है।

 

 

🕵️  CURIOUSITY CORNER:
1. Content Writing से पैसे कैसे कमाएँ?
 
आप दूसरों के लिए Content लिखकर घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस चाहिए एक कंप्यूटर या फिर Mobile और थोड़े से internet connection के साथ ढेर सारा जुनून।
 
 
अगर आप भी Content Writing करना चाहते हैं तो मुझे singhnavinrangar@gmail.com पर बेझिजक मेल कीजिए या फिर यह फॉर्म भरें.

2. Content Research कैसे करते हैं?

वेबसाइट पर पोस्ट लिखने के लिए अगर आपको कंटेन्ट research करनी है तो आप इंटरनेट की मदद से इसे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

 

 

 

ℹ️  AUTHORS’ ANGLE: 

कंटेन्ट शब्द blogging, digital marketing, content writing, content marketing, social media और media लगभग हर फील्ड में use होता है। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल के द्वारा आप Content के मतलब और इससे जुड़ी कुछ basic चीजों को अच्छे से समझ गए होंगे।


तो दोस्तों यही था “कंटेन्ट का हिन्दी में मीनिंग/Content Definition in Hindi” पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। (1100 words).

 

📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

   


Navin Rangar

Sometimes I code; sometimes i write about it.

7 thoughts on “कंटेन्ट का मतलब क्या होता है? Content Meaning in Hindi

  • November 21, 2020 at 3:42 pm
    Permalink

    Sir me bhi ek blogger banana chahti hi… Aapka ye blog padke kafi kuch sikhi… Thank you sir

    Reply
  • August 2, 2021 at 3:57 pm
    Permalink

    धन्यवाद श्रीमान।।
    किसी भी विषय विशेष पर किसी भी प्रकार के हिन्दी लेख के लिए सेवा का अवसर दें।
    मैं अपने लेख के माध्यम से आपको सन्तुष्ट करने का पूर्णतः प्रयास करूंगा।
    ।।।।। धन्यवाद।।।।।
    अभिलाष द्विवेदी (अकेला)

    Reply
  • December 1, 2021 at 4:45 pm
    Permalink

    बहुत सुंदर तरीके से आपने कंटेंट के बारे में बताया है sir। मैं एक राइटर हूँ। मैं सभी विषयों पर लेख लिखता हूँ। अपने यूट्यूब चैनल के नाम के लिए किसी हिन्दी शब्द की एडवांस इंग्लिश मीनिंग ढूंढते हुए आपकी पोस्ट तक पँहुच गया। आपने बहुत ही बेहतरीन एवम विस्तृत रूप में समझाया है। http://www.myhindipoetry.com

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

7 Desi Indian Search Engines TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS 4G vs 5G- कितना फर्क?