ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैं? | Blog meaning in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जिस Topic को cover करने जा रहे हैं उसका नाम है- ब्लॉगिंग (Blogging)
a laptop and a notebook with pen on desk

इस article के माध्यम से हम Blogging की basic चीजों जैसे- SEO और Monetization के बारे मे जानेंगे। इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग के field में नए हैं या इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो इस article को बहुत ध्यान से पढ़ें क्योंकि यह post future में आपके बहुत काम आ सकती है।



तो चलिए ज़्यादा देर न करते हुए Step wise Step चढ़ते हैं ब्लॉगिंग की सीढ़ियों को-

 

वही पढ़ें जो आप पढ़ना चाहते हैं..

1]• ब्लॉगिंग का अर्थ (Simple Meaning of Blogging) :

बहुत ही आसान शब्दों में कहा जाए तो-


इंटरनेट पर किसी Website पर कुछ Article लिखकर अपना Knowledge Share करना ही BLOGGING है।



जैसे- आप अभी जो यह article पढ़ रहे हैं, ऐसे ही  articles या posts को net लिखने के काम को ब्लॉगिंग कहते हैं।


• ब्लॉगर [Blogger] – जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है यानी इंटरनेट के द्वारा अपना ज्ञान दूसरों तक पहुंचाता है, ब्लॉगर कहलाता है।


• ब्लॉग [Blog] – ब्लॉग वह Website होती है, जिस पर लिखकर कोई blogger अपना नॉलेज शेयर करता है।


उदाहरण के लिए-

“गोपाल मिश्रा AchhiKhabar.Com ब्लॉग के ब्लॉगर हैं।”



इसका मतलब है कि, गोपाल मिश्रा एक Blogger हैं और AchhiKhabar उनका Blog है।


उम्मीद करता हूँ, अब तक आप ब्लॉगिंग, ब्लॉग और ब्लॉगर का मतलब अच्छी तरह समझ गए होंगे। तो चलिए अब जानते हैं ब्लॉगिंग से सम्बंधित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में-







2]• ब्लॉगिंग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण शब्द (Blogging Terms) :

ब्लॉगिंग से सम्बंधित कुछ सरल शब्दों जैसे- Blog, Blogger आदि का मतलब तो अब तक आप जान ही चुके होंगे। लेकिन इनके अलावा भी ब्लॉगिंग में बहुत सारे टेक्निकल शब्द होते हैं, जिनका मतलब आपको जरूर पता होना चाहिए। जिनमें  से कुछ अति महत्वपूर्ण शब्द हैं-



[A]• BLOGGING CONTENT-

ब्लॉगिंग में कंटेंट का मतलब आपके द्वारा लिखा गया article या post होता है। आप जितनी अच्छी post लिखते हैं, उतना ही अच्छा आपका content माना जाता हैं।


• Read :  अपने ब्लॉग के लिए एक शानदार आर्टिकल कैसे लिखें? 10 Tips

 


[B]• SEO-

एस.ई.ओ का full form होता है- Search Engine Optimization. SEO ब्लॉगिंग में प्रयोग होने वाली सबसे महत्वपूर्ण तकनीक है, जिसके द्वारा कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को Search Engines (गूगल आदि) में Top पर ला सकता है और उसे और ज़्यादा popular बना सकता है!



• SEO एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ है। इसके बिना आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक नहीं हो सकता। इसके अंतर्गत बहुत सारी चीज़ें आती हैं जैसे- Backlinks, Headings, Bounce Rate  etc. SEO के बारे में आप net पे पढ़कर आसानी से इसे सीख  सकते हैं।


• Read Rec: SEO क्या है और ये कैसे काम करता हैं?


[C]• BLOGGING PLATFORMS-

वो Websites जो लोगों को Blog बनाने की सुविधा देती है, ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स कहलाती हैं। इसके कुछ उदाहरण हैं- Blogger.com , WordPress.com , WordPress.org

 


[D]• WEBSITE TRAFFIC:

आपकी वेबसाइट पे आने वाले लोगों की संख्या को वेबसाइट का ट्रैफिक कहते हैं। ये ठीक वैसे ही होता है जैसे कि सड़क पे गाड़ियों की संख्या रोड ट्रैफिक होती है।

 


[E]• GOOGLE ANALYTICS-

यह Google द्वारा बनाया गया एक tool है जिसकी मदद से ब्लॉगर अपने ब्लॉग की performance को check कर सकता है। जैसे- इस महीने कितने लोगों ने आपका ब्लॉग पढ़ा? लोग औसत कितने समय तक आपका ब्लॉग पढ़ते हैं? कौन से देश के लोग आपका ब्लॉग पढ़ते हैं? इत्यादि.



[F]• WEBSITE RANKINGS –

वे tools जिनसे हम अपने Blog या Website की Rank और Domain Authority जैसी चीजें जान सकते हैं। जैसे- Alexa.com , Moz.com,आदि




[G]PROMOTION-ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद उनको लोगों तक पहुंचाने को blog promotion कहते हैं। 



[H]• KEYWORDs-जिस टॉपिक पर आपने पोस्ट लिखी होती है उस topic को लोग गूगल में किस तरह से search करते हैं, उन सर्च करने के शब्दों को कीवर्ड कहते हैं। 


[I] NICHE- ब्लॉगिंग 
में निच उस टॉपिक को बोलते हैं जिसके बारे में उस ब्लॉग में जानकारी दी जाती है। जैसे- अगर ब्लॉग में technology से संबंधित जानकारी दी जा रही है तो हम कह सकते हैं कि उस ब्लॉग का निच (niche) Tech है।



• Read Rec: इस साल ब्लॉग किस topic/niche पर बनाएँ?

3]• ब्लॉगिंग कैसे करते हैं (How to do Blogging in hindi) :

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म (Blogger , WordPress) से एक ब्लॉग बनाना होगा (जितना हो सके blog के नाम और Url को छोटा रखने की कोशिश करें). इसके बाद आपको उसकी Settings में कुछ details भरनी होंगी और साथ ही अपने हिसाब से कुछ बदलाव करने होंगे।


इसके बाद आपको करीब 700 से 800 शब्दों का एक जानदार article लिखना होगा और फिर उसे पूरे SEO के साथ अपने blog पर पोस्ट करना होगा। ऐसा करते-करते जब आपके blog में कई सारी पोस्ट हो जाये और कई सारे लोग आपके ब्लॉग से जुड़ जाएं, तब आप अपने ब्लॉग से कमाने के बारे में सोच सकते हैं।






4]• ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते हैं (How to make Money from Blog):

a man typing a blog on his laptop

अगर आपके ब्लॉग को पढ़ने बहुत सारे लोग regularly आते हैं, तो Google आपको अपने Blog से पैसे कमाने का मौका भी देता है। इसके लिए पहले आपको अपने blog को attractive बनाना होगा और अच्छे SEO के साथ कुछ post भी लिखनी होंगी।


इसके बाद आपको Google Adsense के लिए apply करना होगा। अब अगर आपको Google Adsense का Approval मिल जाये, तो आप आसानी से अपने ब्लॉग को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिले तो भी आप Affiliate Marketting और कई अन्य तरीकों से भी अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

 

5]• ब्लॉगिंग की कुछ महत्वपूर्ण बातें (Important Blogging Tips in hindi) :

[A]• ब्लॉगिंग एक पूरी तरह Internet dedicated चीज़ है, जिसे आप इंटरनेट के माध्यम से सरलता से सीख सकते हैं।


[B]• एक ब्लॉगर को हमेशा नई -नई  चीज़ें सीखनी पड़ती हैं और अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए उन्हें apply भी करना पड़ता है ताकि उसके readers का user experience अच्छा हो सके।


[C]• अभी तक तो शायद Blogging के लिए कोई Official Course मौजूद नही है। लेकिन आज इंटरनेट पे बहुत सारी ऐसी websites हैं, जिनसे आप Blogging & SEO मुफ्त में सीख सकते हैं।


[D]• ठीक-ठाक ब्लॉगिंग सीखने में normally 6 महीने से 1 साल का वक़्त लग सकता है। हमेशा याद रखिये, एक ब्लॉगर अपनी पिछली गलतियों से सीखता है और उन्हें आने वाले समय में सुधारता है।

 

[E]• एक Blogger एक  Writer भी होता है। इसलिए ब्लॉगर को हमेशा अपने Writing Style पे खासा ध्यान देना चाहिए।


[F]• अगर आपके पास पैसे की कमी है तो आप चाहे तो ब्लॉगिंग free में भी कर सकते हैं और अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है तो आप चाहे तो Domain और Hosting वगैरह में invest भी कर सकते हैं।


6]. Blog और Vlog में क्या अंतर है?

ब्लॉग में ज्यादातर हम आर्टिकल लिखते हैं और vlog में हम सिर्फ videos बनाते हैं।

आजकल यूट्यूब vlogs काफी पॉपुलर हैं जिसमें लोग अपने daily routine से लेकर cooking और travel के videos पोस्ट करते हैं।

ब्लॉग और vlog दोनों ही शानदार मीडीयम है। अगर आपको पढ़ने में ज्यादा मज़ा आता है तो आप blog लिख सकते हैं वहीं अगर आपको घूमने फिरने का शौक है तो vlog एक शानदार मीडीअम रहेगा।

 

जानें सबकुछ- Vlog क्या होता है और कैसे अपने लिए एक vlog बनाएँ?

 

7]• ब्लॉगिंग से सम्बंधित बेहद महत्वपूर्ण प्रश्न (Blogging FAQs in hindi) :


Q.1• ब्लॉगिंग क्या है?


 इंटरनेट के माध्यम से लिखकर अपना knowledge शेयर करना ही Blogging है।





Q.2•एक Blog और Website में क्या अंतर होता है?


>> ब्लॉग वह वेबसाइट होती है जिसपे कोई व्यक्ति अपना knowledge बांटता है। जैसे- ShoutMeLoud.com . लेकिन वेबसाइट इंटरनेट का एक हिस्सा होती है, जिसके माध्यम से Knowledge के साथ ही सामान आदि भी बेचा जा सकता है जैसे- Amazon.com इत्यादि.

हर ब्लॉग एक वेबसाइट होता है, लेकिन हर वेबसाइट ही हो यह जरूरी नही है.




Q.3• ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है?


>> यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने blog पर कितना खर्च करना चाहते हैं। आप चाहें तो FREE में भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास बस एक Smartphone/Tablet/Computer और Data Connection होना चाहिए।




Q.4• ब्लॉग का SEO क्यों करते हैं?


>> SEO करना Blogging में बेहद ज़रूरी होता है। इससे हमारा ब्लॉग Search Engines (जैसे- गूगल, याहू) की नज़र में आता है यानी वो हमारे ब्लॉग को पहचानने लगते है और इस तरह लोगों को हमारा ब्लॉग show होना शुरू हो जाता है।

SEO करने में बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं जिन्हें आप यहां पे click करके जान सकते हैं…

 



Q.5• ब्लॉगिंग से किस प्रकार कमाई की जा सकती है?


>> ब्लॉगिंग से पैसा बनाने के लिए एक ब्लॉगर को बहुत ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है। बहुत ज़्यादा post लिखनी पड़ती हैं, साथ ही उनका SEO और Promotion भी करना होता है। इन सबके बावजूद भी इसकी कोई गारंटी नहीं होती है, कि आपको Google Adsense का Aproval मिलेगा ही मिलेगा और आप कमाई कर ही सकेंगे।

Q.6• गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए ब्लॉग में क्या-क्या चीज़ें होनी चाहिए?

Google वैसे इस प्रश्न के बारे में कभी स्पष्ट रूप से कभी कुछ नहीं कहता, परन्तु फिर भी माना जाता है कि Adsense Approval पाने के लिए आपके ब्लॉग में ये चीज़ें होनी चाहिए (और मैंने खुद भी इन बातोंं को follow करके अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का Approval लिया है)-



• ब्लॉग लगभग 6 महीने पुराना होना चाहिए ( वैसे यह बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है)


• ब्लॉग का Theme या Design आकर्षक होना चाहिए।



• ब्लॉग में Terms & Condition, Privacy Policy, Disclaimer, Contact Us और About Us जैसे पेज होने चाहिए।



• अच्छे SEO वाली करीब 20-25 पोस्ट होनी चाहिए।



• दूसरे Ad Networks जैसे- Adsfly या Affiliate Marketting के ads अगर न हो तो काफी अच्छा होगा।

 

 

ℹ️  AUTHORS’ ANGLE: 

मैं खुद एक Part Time Blogger हूँ और पिछले करीब 4 साल से Blogging कर रहा हूँ और मुझे उम्मीद है कि एक दिन मैं Blogging को अपना profession बना लूंगा।




अंत में, अगर आप Blogging और SEO के बारे में और अधिक सीखना चाहते हैं, तो ये कुछ Blogs हैं जहां पे आप इस Article में बताई गई चीजों के बारे में detail में जान सकते हैं-  BloggingHindi.Com , ShoutMeHindi.Com , backlinko.com

<iframe src=”https://anchor.fm/navin-rangar/embed/episodes/EP1–WHAT-IS-BLOGGING-Simplified-in-Hindi-emqr5k/a-a3trnqu” height=”102px” width=”400px” frameborder=”0″ scrolling=”no”></iframe>



📸 ब्लॉगिंग से सम्बंधित वीडियो :

Navin Rangar

Sometimes I code; sometimes i write about it.

20 thoughts on “ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैं? | Blog meaning in Hindi

  • December 3, 2018 at 3:31 pm
    Permalink

    आपका ब्लॉग के ऊपर ब्लॉग बहुत अच्छा लगा। मै बस ये जानना चाहता हू कि guest blog लिखने का क्या फायदा होता है ।
    धन्यवाद ।

    Reply
  • December 3, 2018 at 7:18 pm
    Permalink

    बहुत धन्यवाद अभिजीत जी आपका। किसी High Traffic ब्लॉग पे Guest Post लिखने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि उस ब्लॉग के कई visitors आपको जानने लगते हैं और कई आपका ब्लॉग पढ़ने भी आते हैं। इसके अलावा आपके ब्लॉग को दूसरे ब्लॉग में mention किये जाने से एक Strong Backlink मिलता है जो सर्च इंजन्स में आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ाता है। Overall कहूँ, तो Guest Post से हमारे ब्लॉग का मुफ्त में प्रचार हो जाता है। उम्मीद करता हूँ आप अब तक गेस्ट पोस्ट को जान चुके होंगे! ☺️

    Reply
  • September 12, 2019 at 12:59 pm
    Permalink

    Sir meri site per traffic nhii aa rha hai please help

    Reply
  • September 12, 2019 at 1:04 pm
    Permalink

    अपनी साइट का अच्छे से SEO कीजिये और quality content लिखिए… साथ ही हफ्ते में कम से कम 2 या 3 पोस्ट जरूर लिखें इससे धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा। इसके अलावा आप हमारे दूसरे आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं।

    Reply
  • November 9, 2019 at 8:20 pm
    Permalink

    Nice article bro thanks for sharing better information keep doing the good work bro thanks again.

    Reply
  • May 22, 2020 at 2:39 am
    Permalink

    Sir मै भी ब्लॉग लिखता हूं मुझे seo के बारे जानकारी नहीं है और कैसे ट्रैफिक लाते है आप प्लीज मुझे सारी जानकारी दीजिए।

    आपका ब्लॉग बहुत ही अच्छा लिखा है

    Reply
  • May 22, 2020 at 2:50 am
    Permalink

    देखिए SEO और Blogging कोई ऐसी चीज नहीं है जो आप एक दिन में सीख जाओगे। ये स्किल्स हैं और स्किल्स को सीखने में समय लगता है। Law Of Attraction की मानें तो अगर आप इन चीजों के बारे में दिन भर सोचते रहते हैं; इनसे घिरे रहते हैं और सबसे जरूरी बात इनपे काम करते हैं तो आप इन चीजों में काफी बेहतर करने लगते हैं।

    1. SEO सीखने के लिए आप इंटरनेट से जानकारी लीजिए। जैसे- कीवर्ड कैसे यूज करना है, लिंक्स कैसे बनाने हैं etc

    2. इसके बाद इस जानकारी को अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कीजिए।

    3. अगर आपके ब्लॉग पर इससे अच्छा ट्राफिक आता है तो इस चीज को जारी रखिए अगर नहीं तो कोई दूसरी technique धूनदिए।

    4. अपनी गलतियों से लगातार सीखते रहिए।

    5. सबसे जरूरी बात अपने कंटेन्ट को बेहतर बनाइये। अगर आपका कंटेन्ट अच्छा नहीं है तो आप चाहें कितना भी शानदार SEO कर लीजिए गूगल में ज्यादा समय तक टॉप पे रैंक नहीं कर सकते।

    hope it helps 🙂

    Reply
  • June 12, 2020 at 6:42 am
    Permalink

    मुझे आज ही इस ब्लॉग से जुड़े बातें समझ में आईं है। बहुत ही आसान तरीके के से आप ने हमें समझाया। इसके लिए धन्यवाद।

    Reply
  • August 22, 2020 at 5:38 am
    Permalink

    Wow.. Extremely helpful article. I must say you are providing value to your readers I really appreciate this post Thanks for sharing

    Reply
  • June 1, 2021 at 3:47 am
    Permalink

    Mujhe aapke dvara di gyi information kaafi valuable lagi hai, yeh article likhne ke liye aapka bahut dhanyavaad! mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon aur main in articles ko share bhi karta hoon. aapka content bahut achha hai “keep it up”.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

7 Desi Indian Search Engines TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS 4G vs 5G- कितना फर्क?
(2022) ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके HOW TO EARN MONEY WITH BLOG 4G vs 5G- कितना फर्क? 7 Desi Indian Search Engines FREE में बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करें? TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS Vlogging क्या है और कैसे शुरू करें?
(2022) ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके HOW TO EARN MONEY WITH BLOG 4G vs 5G- कितना फर्क? 7 Desi Indian Search Engines FREE में बिजनेस को ऑनलाइन कैसे करें? TOP VLOGGERS IN INDIA- BY SUBSCRIBERS Vlogging क्या है और कैसे शुरू करें?