Top Ad

6 STEPS-बिजनेस को ONLINE कैसे प्रमोट करें? HOW TO PROMOTE YOUR BUSINESS IN INDIA IN HINDI 2022

आप यहाँ पर आए हैं, इसकी दो वजहें हो सकती हैं-

1. पहला, आपका एक BUSINESS है जिसकी आप इंटरनेट पर मौजूदगी दर्ज करना चाहते हैं। यानि आप चाहते हैं कि आपके बिजनस के बारे में थोड़ी सी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद हो, जिससे लोगों को इंटरनेट के माध्यम से आपके business से जुडने में आसानी हो।  


2. दूसरा, आपका बिजनस पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है लेकिन अभी सिर्फ उसके बारे में इंटरनेट पर जानकारी मौजूद हैं। मगर आप चाहते हैं कि लोग आपके बिजनेस पर online order भी कर सके, जिससे कि आपकी sales बढ़ें।

a man with glasses holding a paper in his hand



आपका लक्ष्य इन दोनों में से कोई भी हो, इस आर्टिकल में आपको आपके बिजनस को ऑनलाइन लाने से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलने वाले हैं। 'कैसे आप अपने बिजनस को ऑनलाइन ले ज सकते हैं', चलिए जानते हैं STEP BY STEP...


लोकल बिजनेस को ऑनलाइन ले जाएँ [GET YOUR LOCAL BUSINESS ONLINE INTERNET IN HINDI]



1. अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाएँ [CREATE WEBSITE FOR YOUR BUSINESS]-


अपने कारोबार के लिए वेबसाइट तैयार करना, बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने की तरफ पहला कदम है।

 
चाहें आप अपने PRODUCTS ऑनलाइन बेच रहे हों या सिर्फ अपने बिजनेस के बारे में इंटरनेट पर जानकारी डालना चाह रहे हों ताकि लोग आपसे contact कर सके। वेबसाइट हर बिजनेस के लिए जरूरी है। 

a coder writing some code on his laptop


अगर आप सिर्फ अपने बिजनेस के बारे में जानकारी देने के लिए और लोगों को अपने बिजनेस तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको साल में सिर्फ 2000 रुपए तक का खर्चा आएगा। 


वहीं अगर आप अपने बिजनेस products और services ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके बिजनेस पर ऑनलाइन ऑर्डर कर सके, तो इसके लिए खर्च थोड़ा-सा बढ़ जाता है।


वेबसाइट, ऑनलाइन बिजनेस के लिए बेहद जरूरी है और यह आपके बिजनेस को इंटरनेट पर next level तक ले जाती है। इसके साथ ही अपनी वेबसाइट का LOCAL SEO भी जरूर करवाएँ। 


📣 हम पिछले 5 सालों में सैकड़ों बिजनेसेस के लिए वेबसाइट बना चुके हैं.. आपके बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने या वेबसाइट बनवाने के लिए कॉल करें- +91 6997311648



2. बिजनेस के लिए सोशल मीडिया अकाउंट्स बनाएँ [CREATE SOCIAL MEDIA PAGES FOR YOUR BUSINESS]


सोशल मीडिआ पर आपके बिजनेस की मौजूदगी आपके बिजनेस को लोगों के बीच पॉपुलर तो बनाती ही है साथ ही साथ आपके लिए customers भी लाती है।

social media apps facebook, twitter, instagram in blue color


ये कुछ सोशल मीडिया साइट्स हैं, जिनपे आपको अपने बिजनेस को जरूर रजिस्टर करना चाहिए-

1. FACEBOOK-PAGE
2. TWITTER-HANDLE
3. LINKEDIN PAGE
4. INSTAGRAM PAGE
5. WHATSAPP BUSINESS ACCOUNT


अब आपमें से कई सारे लोगों को लग सकता है कि सोशल मीडिआ अकाउंट्स को हमने बना लिए हैं अब उनपे करना क्या है। इसका जवाब बहुत आसान है। आपके बिजनेस में जो कुछ भी हो रहा है, उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट करें। 


जैसे कि फेस्टिवल सीजन्स में अपने बिजनेस कि तस्वीरें, VIDEOS पोस्ट करें। मेरे पापा एक दुकान चलाते हैं और मैंने काफी साल पहले उनकी शॉप का एक facebook page बनाया था, जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं।



3. यूट्यूब पर अपने वीडियोज़ डालें [UPLOAD BUSINESS RELATED VIDEOS ON YOUTUBE]-


आजकल लोग इंटरनेट पर लोग सबसे ज्यादा जो देखते हैं, वो है- VIDEOS.. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें तो वीडियोज़ का प्रयोग जरूर करें।


video in black and white



इसके लिए सबसे पहले आपको एक चैनल की जरूरत पड़ेगी। इसलिए एक यूट्यूब चैनल बनाएँ। 


चैनल बनाने के बाद इसमें अपने बिजनेस से जुड़े वीडियोज़ पोस्ट करें और साथ में अपना कान्टैक्ट नंबर और बिजनेस का एड्रैस जरूर दें। आप चाहें तो RATES आदि भी मेन्शन कर सकते हैं।


जैसे कि अगर आपका INTERIOR DESIGNING का बिजनेस है तो आप ऐसे घरों की VIDEOS पोस्ट कर सकते हैं जिनमें आपने डिजाइन किया है। इससे अगर विडिओ देखने वाले व्यक्ति को आपका काम पसंद आता है तो वह आपसे कान्टैक्ट कर सकता है और आपकी सर्विस ले सकता है।


अगर आप प्रोडक्टस का बिजनेस करते हैं तो आप प्रोडक्टस की वीडियोज़ पोस्ट कर सकते हैं और इसमें उनकी specialities का जिक्र कर सकते हैं।


TIP- यूट्यूब ही एकमात्र प्लेटफॉर्म नहीं है जिसपे आप अपने बिजनेस के विडिओस पोस्ट कर सकते हैं। FACEBOOK और INSTAGRAM पर भी वीडियोज़ पोस्ट करके आपको अच्छी मात्रा में customers मिल जाते हैं।



4. बिजनेस को लोकल डायरेक्टरी में सबमिट करें [SUBMIT YOUR BUINESS IN LOCAL SEARCH DIRECTORY]


लोकल सर्च डायरेक्टरी वो वेबसाइट्स होती हैं जहाँ पर लोग किसी लोकल एरिया में मौजूद businesses को ढूंढते हैं। इन साइटों में अपने बिजनेस को शामिल करना आपके लिए अच्छी मात्रा में customers ला सकता है। ऐसी ही कुछ local directories हैं-


1. GOOGLE MY BUSINESS


गूगल में जब भी आप WINE SHOPS NEAR ME या फिर EYE CLINICS IN [CITY] या फिर इस तरह के कुछ business terms टाइप करते हैं तो आपके सामने कई BUSINESSES की information दिख जाती है।


google my business results for wine shops near me



आप भी अपने बिजनस को गूगल में इस तरह से दिखा सकते हैं ताकि जब भी आपके इलाके में लोगों को आपके बिजनेस की जरूरत हो तो वे आपसे कान्टैक्ट कर सके। ऐसा आप गूगल माई बिजनेस की मदद से कर सकते हैं।



2. JUSTDIAL LOCAL DIRECTORY


justdial local search engine logo


जस्टडायल इंडिया का सबसे बड़ा लोकल सर्च इंजन है। इसमें भी आपको अपने बिजनेस को जरूर रजिस्टर करना चाहिए। 


3. NICELOCAL.IN

नाइसलोकल भी आजकल काफी ट्रेंड में है। इसका भी पूरा लाभ उठाएँ।



5. अपने बिजनेस के लिए एप बनाएँ [MAKE APP FOR YOUR BUSINESS]


आपके बिजनेस के लिए एप होना बेहद जरूरी है, अगर आप- अपने बिजनेस के प्रोडक्टस को ऑनलाइन सेल करते हैं।


आपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाई है बहुत अच्छी बात है मगर साइट के साथ ही साथ बिजनेस का एप होने से कस्टमर लगातार आपसे टच में रहते हैं जिससे उनके loyal होने के chances काफी हाई हो जाते हैं, directly कहें तो आपकी SALES बढ़ जाती हैं, जिससे आपको ज्यादा प्रॉफ़िट होता है।

hand holding the smartphone and clicking on the app




ऐप बनाने के लिए आप अपने लोकल में किसी ANDROID APP DEVELOPER से कान्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा मैं भी पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में हूँ और कई बिजनेसेस के लिए एप develop कर चुका हूँ। आप चाहें तो +91 6397311648 पर व्हाट्सऐप या कॉल कर सकते हैं, और इस बारे में जानकारी ले सकते हैं।



6. पैसे देकर ऑनलाइन मार्केटिंग करना [PAID ADVERTISEMENT PROMOTION]-


अगर आप कोई प्रोडक्ट या फिर अपनी कोई सर्विस ऑनलाइन जल्दी से सेल करना चाहते हैं और आपके पास वक्त लिमिटेड मात्रा में ही उपलब्ध है तो आप ऑनलाइन ads दिखाकर भी अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

types of online advertising on world map



ध्यान रहें, इस मेथड में आपका बिजनेस तबतक ही प्रमोट होता है जब तक कि आप पैसे देते रहते हैं। 


इसके लिए आप गूगल ADS, YOUTUBE ADS या फिर FACEBOOK ADS का इस्तेमाल कर सकते हैं।



📣 अगर आप अपने भी अपने बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करवाना चाहते हैं तो +91 6397311648 पर कान्टैक्ट करें। ''YOU WILL BE PROVIDED BEST SERVICE AT CHEAP PRICES, WE PROMISE.''




अपने बिजनेस के बारे में इंटरनेट पर यह INFORMATION जरूर मेन्शन करें, इससे लोगों को आपसे जुडने में आसानी होगी-

1. BUSINESS NAME
2. BUSINESS LOCATION/ADDRESS
3. MOBILE NUMBER and EMAIL
4. PRODUCTS AND SERVICES YOU OFFER.










ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

आने वाले कुछ सालों में बिजनेस पूरी तरह से बदल जाएगा और बदलने से मेरा मतलब ONLINE हो जाना है। इसलिए वक्त बदल रहा है और आप भी बदलें और साथ ही अपने बिजनेस करने के तरीके को भी।


तो दोस्तों यही था ''बिजनेस ऑनलाइन करें/Promote Business on Internet In Hindi" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 




📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

   

Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!