Top Ad

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने के 9 आइडियास ONLINE BUSINESS IDEAS IN INDIA IN HINDI

आजकल हर कोई घर बैठकर ऑनलाइन काम करना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसे एक Laptop और इंटरनेट कनेक्शन के साथ दुनिया के किसी भी कोने से काम करने की आजादी हो।

a guy working on computer



यह बेहद खुशी की बात है कि यह अब possible है। खासतौर पर Lockdown के बाद से यह Work from Home culture काफी आम बात हो गया है। 



आज ऐसे कामों की संख्या हजारों में हैं जिन्हें आप घर पर बैठे कंप्युटर और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से आसानी से कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से चलिए जानते ऐसे ही कुछ कामों को-



घर बैठे क्या बिजनेस कर सकते हैं? WHICH BUSINESS WORK FROM HOME IN HINDI




1. ब्लॉगिंग [BLOGGING]-

a laptop and a notepad on its side



अगर आपको लिखने का शौक है तो आप घर बैठकर BLOGGING करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस दो चीजें चाहिए-

1. पहला, लिखने का शौक, और
2. दूसरा, कंप्युटर या स्मार्टफोन


हालांकि यह बात ध्यान में रखे कि ब्लॉगिंग से आपको एकदम से EARNING नहीं होने वाली। आपको इसके लिए कम से कम 3 महीने का समय देना होगा। ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे दिया लेख पढ़ें-






2. यूट्यूब वीडियोज़ [YOUTUBE VIDEOS]-


ऑनलाइन पैसे कमाने के इस तरीके से तो आजकल हर कोई वाकिफ है। हालांकि यूट्यूब के अलावा भी दूसरे कई प्लेटफॉर्म हैं जिनमें वीडियोज़ डालकर आप earning कर सकते हैं। इंस्टाग्राम और FACEBOOK भी ऐसे ही प्लेटफॉर्म हैं।


यूट्यूब से आपकी अर्निंग ADS के द्वारा होती है। और इसके लिए आपके चैनल पर minimum 1000 SUBSCRIBERS होने चाहिए और पिछले 365 दिनों में आपके चैनल की वीडियोज़ को लोगों द्वारा 4000 घंटों तक देखा हुआ होना चाहिय।



3. कंटेन्ट राइटिंग [CONTENT WRITING]-


कंटेन्ट राइटिंग यानि CLIENTS के लिए आर्टिकल्स लिखने का काम। 

a notepad and a pen and a cup


इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे लोग मौजूद है जिन्हें अपने ब्लॉग, वेबसाइट, या फिर MAGZINES के लिए टेक्स्ट कंटेन्ट की जरूरत होती है।


ऐसे लोगों के लिए कंटेन्ट लिखकर भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका लिखने का तरीका अच्छा है तो आप इसे जरूर try करें। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिया लेख पढ़ें-





4. डिजिटल मार्केटिंग [DIGITAL MARKETING]-


डिजिटल मार्केटिंग यानि किसी के बिजनेस का Online Promotion करना।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है तो आप लोगों के बिजनेसेस को प्रमोट करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

a woman working on a laptop in front of the table.



इसके लिए आप चाहे तो किसी इंस्टिट्यूट से कोर्स कर सकते हैं या फिर कोई घर बैठे कोई ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। या फिर मेरे जैसे इंटरनेट से खुद से भी सीख सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग में Search Engine Optimization [SEO], Search Engine Marketing [SEM] और Social Media Marketing [SMM] के अलावा भी कई सारी चीजें सिखाई जाती है जिन्हें आप नीचे दिए लिंक में जाकर देख सकते हैं।





5. अफिलीएट मार्केटिंग [AFFILIATE MARKETING]-


अफिलीएट यानि जुड़ना और मार्केटिंग यानि promotion करना।

इस तरह से अफिलीएट मार्केटिंग का मतलब होता है- ''किसी कंपनी से जुड़कर उसके products या services की मार्केटिंग करने उन्हें बेचना''

अफिलीएट मार्केटिंग आजकल इंटरनेट पर बहुत ज्यादा पॉपुलर है और बहुत  सारे लोग हैं जो इससे लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

अफिलीएट मार्केटिंग में आपको कंपनी का product या फिर service लोगों को refer करनी होती है और अगर कोई व्यक्ति आपके refer से उस चीज को खरीद लेता है तो कंपनी उसके बदले में आपको कुछ percent commision देती है।



6. ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर बिजनेस [START E-COMMERCE STORE BUSINESS]-



ऐमज़ान और फ्लिपकार्ट कितनी बड़ी कंपनियां हैं यह तो हम सब जानते हैं। इन सब कंपनीस का ज्यादातर काम ऑनलाइन ही चलता है।


आप भी चाहें तो इनकी तरह अपना खुद का e-commerce स्टोर खोल कर सकते हैं। जिसमें आप अपना कोई प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। या फिर आपके आसपास कोई ऐसा product है जो काफी पॉपुलर है तो आप उसे भी अपने e-commerce store के माध्यम से sale कर सकते हैं।


आप चाहें तो handmade चीजें, या artwork भी इसके द्वारा sale कर सकते हैं।



7. ग्राफिक डिज़ाइनिंग और विडिओ एडिटिंग [GRAPHIC DESIGNING AND VIDEO EDITING]-


ग्राफिक डिजाइनिंग और विडिओ एडिटिंग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा डिमांड वाली services में से एक है। अगर आप इनमें से कोई भी skill जानते हैं तो आप freelancing sites के माध्यम से clients से काम ले सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।



8. कोडिंग या प्रोग्रामिंग [CODING/PROGRAMMING]-


अगर हम कोडिंग या कहें प्रोग्रामिंग को दुनिया का सबसे in trend प्रफेशन कहें तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

a person sitting on chair working on a computer and writing some code.



कोडिंग में बहुत बड़ा स्कोप है और इसमें नए-नए careers के द्वारा रोज खुल रहे हैं। इसमें आप WEBDEV, ANDROID DEVELOPMENT और SOFTWARE DEVELOP करके घर बैठे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है। जरूरत है तो बस प्रैक्टिस और अनुभव प्राप्त करने की।



9. कोर्स बनाएँ और ट्रैनिंग दें [SELL ONLINE COURSES AND TRAININGS]-


आजकल ऑनलाइन कोर्सस का जमाना है। तो अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्किल है या किसी ऐसे क्षेत्र में काम करने का अनुभव है जिसकी मार्केट मे अच्छी खासी demand है तो आपको भी अपना कोर्स बनाना चाहिए।


इसके अलावा आप personal training देकर भी लोगों से चार्ज कर सकते है।






ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


पहले की तरह इंटरनेट आज सिर्फ जानकारी लेने और देने तक ही सीमित नहीं है बल्कि आज यह बहुत बड़ा MARKETPLACE बन चुका है और अगर आज आप इसका फायदा नहीं उठाते हैं तो इसमें गलती सिर्फ आपकी होगी।


तो दोस्तों यही था "इंटरनेट बिजनेस आइडिया/Internet Business Ideas In Hindi" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 




📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

   



Post a Comment

0 Comments