Top Ad

डिजाइनकैप- बनाइये Next Level ग्राफिक डिजाइन्स पॉसिबल! | DESIGNCAP POSTER, FLYER, INFO GRAPHIC DESIGNING APP IN HINDI

चाहें आप एक ब्लॉगर हैं, डिजिटल मार्कटर हैं या फिर आप एक Cyber Cafe के मालिक हैं। तरह-तरह के Graphical Formats की अक्सर हमें जरूरत पड़ती रहती है। 

यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ और सिर्फ Graphic Designers के पास ही ग्राफिक्स डिजाइन करने की skills होनी चाहिए। आजकल ग्राफिक्स का ज़माना है और हर बंदा जो कंप्युटर का बेसिक नालिज रखता है, उसे Graphic Designing की बेसिक नालिज जरूर होनी चाहिए। 




ग्राफिक डिज़ाइनिंग कोई बहुत बड़ी technical skill नहीं है जिसको सीखने के लिए आपको जरूरी तौर पर किसी इंस्टिट्यूट में जाना पड़े। बल्कि आप घर बैठे अपने कंप्युटर में सिर्फ एक Graphic Designer Software की मदद से बड़े आराम से ग्राफिक डिज़ाइनिंग सीख सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 


NOTE- वैसे तो अधिकतर ग्राफिक डिज़ाइनिंग सॉफ्टवेयर्स Paid होते हैं जिन्हें इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते हैं। DesignCap भी एक पैड सॉफ्टवेयर है। 

हालांकि इस पोस्ट में हम 4 Premium DesignCap अकाउंट्स का Giveaway करने वाले हैं। जिनकी कीमत करीब 500 रुपए है। Giveaway के बारे में पूरा जानने और इसमें participate करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।


तो चलिए जानते हैं कि DesignCap क्या है और कैसे आप इसकी मदद से शानदार ग्राफिक डिजाइन्स बना सकते हैं और उन्हें मनचाहे दामों में बेचकर अच्छी खासी earning कर सकते हैं... 


डिजाइनकैप के बारे में पूरी जानकारी और रिव्यू | ALL ABOUT DESIGNCAP.COM AND REVIEW IN HINDI


1). डिजाइनकैप क्या है? (What is DesignCap):


डिजाइनकैप एक ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप Posters, Flyers, Infographics, Charts, Business Cards और Brochure से लेकर Resume, Report और Social Media Graphics बी बना सकते हैं। 




2). डिजाइनकैप आपके लिए कैसे फायदेमंद है? (How Useful is DesignCap for You):


डिजाइनकैप की मदद से आप बहुत सारे तरह के ग्राफिक्स तैयार कर सकते हैं और एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर उन्हें बेचकर अच्छे खासी earning कर सकते हैं।


वहीं अगर आप खुद की कंपनी के लिए ग्राफिक्स तैयार करते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है क्योंकि इसे use करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोचिंग लेने की कोई भी जरूरत नहीं है और सबसे बड़ी बात कि ग्राफिक डिजाइनर को outsource या फिर hire करने की तुलना में यह सॉफ्टवेयर आपको ज्यादा सस्ता पड़ता है। 

                           

अगर आपको अक्सर graphic designer की जरूरत पड़ती है तो मेरी सलाह है कि आपको ये सॉफ्टवेयर जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि इससे आपका काफी खर्च बचेगा और साथ ही साथ आप ग्राफिक डिजाइन करना भी सीख जाएंगे। 


3). डिजाइनकैप के फीचर्स (DesignCap Features):


डिजाइनकैप की मदद से आप mainly 3 तरह के ग्राफिक्स डिजाइन कर सकते हैं.. 


1. मार्केटिंग और इवेंट्स (Marketing & Events):


डिजाइनकैप की मदद से आप आसानी से अपने मर्केटिंग campaigns के लिए graphics तैयार कर सकते हैं, जिनमें इस तरह के formats मौजूद हैं... 

























designcap features list



2. डॉक्युमेंट्स (Documents):


डिजाइनकैप की मदद से आप इन 4 तरीकों के documents भी तैयार कर सकते हैं...









3. सोसल मीडिया ग्राफिक्स (Social Media Graphics):


आजकल सोसल मीडिया मार्केटिंग का बहुत बड़ा माध्यम है और इसके लिए अक्सर हमें ग्राफिक्स तैयार करने की जरूरत पड जाती है। DesignCap हमें इस एरिया में भी मदद करता है। 























4). डिजाइनकैप को कैसे उपयोग करें? (How To Use DesignCap):


एक बार आपके पास डिजाइनकैप का monthly या yearly subscription आ जाता है तो इसे use करना बेहद सिम्पल है। आपको बस ये स्टेप्स फॉलो करने हैं... 

1. सबसे पहले आपको DesignCap.Com पर चले जाना है। 

2. इसके बाद आपको वहाँ पर SignIn कर लेना है। 

3. इसके बाद आपको ऊपर menu में से catagory पर hover करना है और उस format को चुन लेना है जिसका आप graphic design करना चाहते हैं। 

4. इसके बाद आपको Get Started Now बटन पर क्लिक करना है और अब आप तैयार हैं अपने लिए शानदार Graphics Design करने के लिए.. 

                 DesignCap Editing Interface with tools to edit graphics

5. इसके बाद आपके सामने जो interface खुलता है उसमें आपको left side पर 6 तरह के tools दिखते हैं जिनकी मदद से आप अपना graphic design कर सकते हैं जो आपको right side में दिख जाता है। 

6. इसके अलावा आपको इन दोनों के बीच  में सैकड़ों तरह के templates दिख जाते हैं जहाँ से आप अपना मनपसंद template चुनकर अपने designing शुरू कर सकते हैं। 


इस तरह कुछ ही मिनटों में आपका शानदार graphic design तैयार हो जाता है... 


5). डिजाइनकैप की प्राइसिंग और प्लान्स (Pricing & Plans):


डिजाइनकैप के mainly 3 प्लांस हैं... 

DesignCap pricing plans 3



1. पहला है, FREE PLAN- इसमें आपको बहुत सारी limitations मिलती हैं। 

2. दूसरा है, BASIC PLAN- इसमें आपको monthly basis पर $9/month और annual plan पर $59/month मिलता है। इसमें आपको काफी आजादी मिलती है।

3. तीसरा है, PLUS PLAN- इस प्लान को मैं personally खुद use करता हूँ और इसमें आपको अपने graphics को design करने की पूरी-पूरी आजादी मिलती है। इसमें आपको monthly $13 और yearly $72 स्पेन्ड करना होता है। more about pricing...








ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

डिजाइनकैप की मदद से आप कई तरह के शानदार ग्राफिक्स घर बैठे तैयार कर सकते हैं और एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


तो दोस्तों यही था "डिजाइनकैप रिव्यू/DESIGNCAP REVIEW IN HINDI" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 




📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

   

Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!