Top Ad

ब्लैक फ्राइडे सेल क्या है? पूरी जानकारी | Black Friday Sale in Hindi

अमेरिका में थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन को Black Friday (इस साल 26 नवंबर को) के नाम से जाना जाता है। यही वो दिन है जब लोग क्रिसमस के लिए अपनी खरीददारी शुरू करते हैं।


इस दिन लोग जबरदस्त शॉपिंग करते हैं क्योंकि हर जगह चीजें जबरदस्त डिस्काउंट पर मिल रही होती हैं। 

                  black-mask-with-white eyes and circular mouth


इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का जबरदस्त क्रैज़ है और यही वजह है कि e-commerce companies भी ब्लैक फ्राइडे पर जबरदस्त डिकॉउन्ट दे रही हैं जिसे "Black Friday Sale" के नाम से जाना जाता है। 


इस सेल में इंटरनेट पर चीजें बहुत ही ज्यादा कम दामों पर मिलती हैं इसलिए customers भी इस सेल का पूरा-पूरा फायदा उठाते हैं।


ये सेल अमेरिका के बाजारों और ई-कॉमर्स स्टोर्स में काफी पॉपुलर है लेकिन इंडिया में इस सेल के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं है। Amazon पिछले कुछ सालों से इंडिया में Black Friday Sale की शुरुआत कर चुका है।


तो अगर आप भी black friday sale के बारे में जानना चाहते हैं और इसका पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें जिसमें हमें ब्लैक फ्राइडे सेल के बारे में A to Z जानकारी दी है-



ब्लैक फ्राइडे सेल क्या है? | WHAT IS BLACK FRIDAY SALE IN HINDI





1). ब्लैक फ्राइडे सेल क्या है? (WHAT IS BLACK FRIDAY SHOPPING):

अमेरिका और कई दूसरी क्रिश्चियन कंट्रीस में ब्लैक फ्राइडे thanksgiving day के ठीक अगले दिन आने वाले शुक्रवार (friday) को कहा जाता है। इस दिन से ही आधिकारिक या फिर अनाधिकारिक तौर पर christmas के लिए शॉपिंग शुरू होती है। 


ब्लैक फ्राइडे के दिन शॉपिंग स्टोर्स लोगों को सामान पर भारी डिस्काउंट देते हैं जो कि आम दिनों में मिलने वाली छूट की तुलना में काफी ज्यादा होता है। ब्लैक फ्राइडे के दिन कई सामाणों पर तो 50% से भी ज्यादा की छूट मिलती है।



आपको ब्लैक फ्राइडे नाम थोड़ा-सा अजीब लगता होगा, है ना? चलिए जानते हैं इस नाम के पीछे की वजह.... 


2). ब्लैक फ्राइडे के नाम के पीछे की वजह (REASON BEHIND BLACK FRIDAY NAME):

आपको लग सकता है कि इस दिन का नाम black friday यानि काला शुक्रवार इसलिए है क्योंकि शायद इस दिन कोई accident हुआ होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। 


इस शॉपिंग त्योहार को ब्लैक फ्राइडे नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इस दिन से घाटे में चल रही कम्पनीस अपने अकाउंट्स में लाल स्याही (red ink) की जगह ब्लैक इंक का इस्तेमाल करने लगती हैं। क्योंकि कॉर्पोरेट दुनिया में अक्सर घाटे के रिकार्ड को लिखने के लिए red ink का प्रयोग किया जाता है। 


ब्लैक फ्राइडे के दिन लोग इतनी ज्यादा शॉपिंग करते हैं कि घाटे में चल रही कंपनियां भी फायदे में आ जाती हैं और वे अपने फायदे के रेकॉर्ड्स ब्लैक इंक से लिखने लगते हैं। 


आपको यह जानकार हैरानी हो सकती है कि इंटरनेट से पहले के समय में इस शॉपिंग फेस्ट को ब्लैक फ्राइडे नहीं कहा जाता था बल्कि इसे कुछ दूसरे नामों से जाना जाता है। ब्लैक फ्राइडे एक इंटरनेट टर्म है। 



3). ब्लैक फ्राइडे का इतिहास (HISTORY OF BLACK FRIDAY):

ब्लैक फ्राइडे पर ऑनलाइन सेल लगाने की शुरुआत अमेरिका और पूरी दुनिया में 2003 में हुई। हालांकि इसकी लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा 2013 के बाद ही हुआ जबकि स्मार्टफोन का चलन बढ़ा और इंटरनेट रोजमर्रा की एक जरूरत बन गया। 


भारत की बात करें तो हमारे यहाँ ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत 2018 में amazon ने की जिसने इंडियन कस्टमर्स को ऑनलाइन शॉपिंग पर huge डिस्काउंट देने की पेशकश की और उसकी यह इनिश्यटिव काफी लोकप्रिया भी रही। 


इसके बाद amazon ने इंडिया में ब्लैक फ्राइडे को हर साल शुरू किया। इस साल भी यह सेल लगेगी। 


black friday written in big bold letters



4). ऐमज़ान ब्लैक फ्राइडे अनलाइन सेल 2020 (AMAZON BLACK FRIDAY INDIA):

इस साल ब्लैक फ्राइडे 27 नवबर को है और इंडिया में ऐमज़ान की ब्लैक फ्राइडे सेल भी शुरू हो चुकी है।


आप ऐमज़ान की ब्लैक फ्राइडे में शॉपिंग करके प्रोडक्टस पर 50% से भी ज्यादा की छूट पा सकते हैं।


नोट- ब्लैक फ्राइडे सेल का कॉम्पनियाँ बहुत ज्यादा प्रचार नहीं करती हैं ज्यादातर सेल्स गुप्त रखी जाती हैं। 



5. ऐमजॉन.इन से ब्लैक फ्राइडे 2020 शॉपिंग कैसे करें? (HOW TO DO SHOPPING ON BLACK FRIDAY FROM AMAZON.IN):

ब्लैक फ्राइडे की शॉपिंग अगर आप इंडिया में करना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट और एकमात्र पॉपुलर ऑप्शन amazon.in ही है। इससे शॉपिंग करने के लिए आपको ये करना होगा-


1. सबसे पहले आपको गूगल या फिर amazon.in पर जाकर black friday deals  सर्च करना है।

2. इसके बाद आपको बहुत सारे रिजल्ट्स दिखेंगे...आपको उनमें से जाकर बेस्ट डील ढूंढनी है।


ऐमज़ान ब्लैक फ्राइडे 2020 के लिए कुछ बेस्ट deals इस प्रकार हैं-









ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

ब्लैक फ्राइडे अभी इंडियन अनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स पर बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं है हालांकि आने वाले वर्षों में इसके काफी अधिक पॉपुलर होने की पूरी उम्मीद है।


तो दोस्तों यही था "ब्लैक-फ्राइडे-सेल/About Black Friday Sale in Hindi" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 





📚 READ MORE POSTS: 

   

Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!