Top Ad

वर्डप्रेस के सबसे दमदार SEO प्लगिन्स | Top 5 Wordpress SEO Plugins in Hindi (2020)

वर्डप्रेस में SEO के लिए Top plugins कौन से हैं? जिनका हमें अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करना चाहिए!


दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे Wordpress ब्लॉग में मौजूद Plugins एक Blog की क्षमताओं का विस्तार करने में सहायता करते हैं! आप इन Plugins की सहायता से अपने ब्लॉग को इच्छानुसार Customize कर सकते हैं और Seo फ्रैंडली बना सकते हैं।


लेकिन बात आती है wordpress में मौजूद सैकड़ों SEO plugins में से अपने ब्लॉग के लिए कौन सा SEO plugin use करें! क्योंकि एक SEO plugin आपकी website का आधार है जो आपको अपने कॉन्टेंट को optimize करने में मदद करता है!


तो आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आज का  यह लेख तैयार किया गया है, जिसमें हमने आपको Wordpress के top 5 SEO Plugins का review शेयर किया है, मुझे पूरी आशा है इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपके लिए यह निर्णय लेना आसान हो जाएगा कि मेरे ब्लॉग के लिए कौन सा Seo plugin इस्तेमाल करना बेस्ट होगा। तो आइए जानते हैं।



एसईओ करने के टॉप 5 वर्डप्रेस प्लगइन्स/Top 5 Wordpress SEO Plugins Hindi



1.योस्ट एसईओ प्लगिन (YOAST SEO PLUGIN):

इंटरनेट मार्केटर और Bloggers के बीच पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से यह seo Plugin पहली पसंद रहा है।

yoast-plugin-purple-background picture

क्योंकि यदि आप अच्छे content के साथ-साथ अपनी वेबसाइट को  ऑप्टिमाइज्ड भी करना चाहते हैं तो यह SEO plugin आप के लिए ही बना है, खास बात यह है कि आप इस शानदार Plugin को फ्री में भी यूज कर सकते हैं!


लेकिन यदि आपको कुछ एडवांस फीचर चाहिए तो आप इसके plan को अपग्रेड भी कर सकते हैं।


लेकिन शुरुवात में आपको यह सलाह दूंगा कि आप  Yoast SEO  के free version का ही इस्तेमाल करें! क्योंकि इसमें आपको अपनी साइट को On page seo करने के साथ-साथ XML sitemap को Add करने की फैसिलिटी भी मिल जाती है!


जिससे इस sitemap को search console में सबमिट कर आपकी वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स करने में आसानी होती है!


Yoast seo plugin को अपने ब्लॉग/ वेबसाइट में इंस्टॉल करने के बाद जब भी आप कोई content पब्लिश करते हैं, तो यह पूरे पेज का विश्लेषण करता है और  आपका on page seo परफेक्ट हो


इसके लिए आप जिन आर्टिकल में इमेजेस का इस्तेमाल कर रहे हैं!


उनमें Alt tags है या नहीं, फोकस कीवर्ड सही जगह Add किए हैं या नहीं, Article की लेंथ इत्यादि सारी जानकारियों को बताता है! और आपको आर्टिकल पब्लिश करने से पूर्व overview दे देता है।


2. ऑल इन वन एसईओ पैक (All in One SEO Pack):


Yoast Seo का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो मार्केट में उसका एक बेहतरीन विकल्प है यह plugin|  मार्केट में लगभग 13 साल पुराना यह plugin सभी bloggers, Web masters को seo से संबंधित सभी परेशानियों को सुलझाने में उनकी मदद करता है।


rocket launcing logon of all in one seo plugin in wordpress


कमाल की बात यह है कि yoast seo की तरह ही इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अनुभव होना जरूरी नहीं है, इस plugin को भी yoast की तरह ही फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है इस फिर seo plugin के जबरदस्त फीचर निम्नलिखित है।


यह SEO plugin आपको...


  • XML Sitemap तथा Google Analytics support करने में मदद करता है।

  • Title को भी ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करता है।
  • डुप्लीकेट कंटेंट होने की स्थिति में, उसे remove करने में मदद करता है।



हालांकि जैसे जैसे आपको इस seo plugin का इस्तेमाल करने का अनुभव होता जाता है तो आप इसके एडवांस फीचर्स का उपयोग करने के लिए इसके paid वर्जन को भी अपग्रेड कर सकते हैं।


3. ब्रोकन लिंक्स (BROKEN LINKS):


यदि आप इस SEO plugin का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी वेबसाइट में मौजूद सभी Broken Links को चेक करता है और आपकी वेबसाइट में SEO से कोई भी Negative Effect ना पड़े और रैंकिंग में उसे गिरावट का सामना न करना पड़े! इसमें आपकी मदद करता है

broken link checker plugin

इस Plugin की जरूरत तब ज्यादा जरूरत और बढ़ जाती है, जब आपकी साइट पर बड़ी मात्रा में content हो! तो ऐसे में Broken links को चेक करना थोड़ा सा कठिन हो जाता है!


लेकिन जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इस Free Plugin को यदि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में install करते हैं


तो यह आपके वर्डप्रेस ब्लॉग की सभी Posts में Pages में और यहां तक कि comments में भी, backlinks को चेक करने में मदद करता है।


और कोई भी लिंक जो अब काम नहीं करता है उसके बारे में आपको बताता है!


साथ ही यह plugin आपको यह भी option देता है जिससे ब्रोकन लिंक्स को सर्च इंजन crawl करने से रोक सके!


दोस्तों एक ब्लॉगर होने के नाते आप जानते होंगे ब्रोकन links आपकी रैंकिंग पर Negative impact और user experience को खराब करते हैं, तो यह Seo plugin है, जिसके 4 लाख से भी अधिक एक्टिव इंस्टॉलेशन है आपके blog के लिए best साबित हो सकता है।।



4. एसईओ प्रेस (SEO PRESS):


यह एक simple लेकिन एक powerfull plugin है, अन्य उपरोक्त Seo Plugin की तरह यह Plugin post& overall site optimization के लिए meta title, description, open graph support, image and content XML sitemaps, redirects जैसे फीचर्स देता है 

blue background seo press wordpress plugin

यह एक easy to use and setup plugin है जिसे Beginners आसानी से अपने ब्लॉग में यूज कर सकते हैं! तथा हम कह सकते हैं कि यह Yoast SEO का एक बेस्ट विकल्प है!


अपने शानदार फीचर्स की वजह से यह Plugin मार्केट में मौजूद सभी Seo plugins को कड़ी टक्कर देता है, जिस वजह से हमारी इस लिस्ट में इसे चौथा स्थान मिला है!



5. ग्रेग्स हाई परफॉरमेंस एसईओ (Greg’s High-Performance SEO):


यह Plugin आपके ब्लॉग के कंटेंट को प्रमुख सर्च इंजन जैसे गूगल, याहू इत्यादि में बेहतर visibility मदद करता है।

example of gregs high performance seo plugin

बेहतर on page seo के लिए इस प्लगइन में आपको 100 से ज्यादा characterstics दी गई है, यह plugin Blog में मौजूद डुप्लीकेट कंटेंट को भी Remove करने में आपकी सहायता करता है।


साथ ही अन्य seo plugins की तरह Title एवं डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज करने में भी यह Plugin विशेष लाभदाई है।


📣 अगर आप Tech, Internet, Blogging, Online Earning SEO और डिजिटल मार्केटिंग जैसी चीजों से खुद को लगातार update रखना चाहते हैं तो हमारा Newsletter जरूर सबस्क्राइब करें..

ℹ️  GUEST AUTHORS' ANGLE: 

तो साथियों अब आप wordpress Platform के 5 best Seo Plugins के बारे में जान चुके हैं! लेकिन बता दें आपके Blog के लिए बस एक ही seo plugin जरूरी होता है! तो यहां पर यदि आप एक beginner हैं तो बिल्कुल आप Yoast seo plugin की अपने ब्लॉग में शुरुआत कर सकते हैं।


mohit negi blogger from almora, uttarakhand

मोहित नेगी HindiMeAao ब्लॉग  के लेखक और admin  पर जहाँ पर  वे पाठकों के साथ ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित उपयोगी जानकारियां रोजाना साझा करते हैं। 
मोहित अल्मोड़ा (उत्तराखंड) से हैं






तो दोस्तों यही था "एसईओ प्लगिन्स/SEO Plugins Hindi" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 



PS: अगर आप भी कोई जानकारी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो पाठकों के लिए उपयोगी होने पर उसे आपके नाम, शॉर्ट बायो व तस्वीर के साथ ब्लॉग पर प्रकाशित किया जाएगा। ज्यादा जानकारी...


📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

   

Post a Comment

0 Comments