Top Ad

ब्लॉग के Visitors को Loyal Readers बनाइये, इन 7 तरीकों से | Get More Blog Subscribers & Conversions

सारे बड़े ब्लॉगरों में एक चीज कॉमन होती है और वो चीज है- उनकी विशाल AUDIENCE


यानि अगर वे कुछ पोस्ट करते हैं तो उसे पढ़ने वाले लाखों लोग होते हैं। उनके लिए ये SEO ही ट्रैफिक पाने का एकमात्र जरिया नहीं होता है।


three people are sitting on the bench and observing the photos before them


हर ब्लॉगर जो आज कामयाब है कभी न कभी नौसिखिया जरूर रहा होगा। अब सवाल ये उठता है कि उसने इतनी विशाल ऑडियंस आखिर बनाई कैसे?


जवाब है- "Call To Action (CTA) और Conversions के थ्रू


कॉल-टु-एक्शन (CTA) यानि उन्होंने अपने रीडर्स को कुछ ऐसा करने को बोला जिससे वे उनके ब्लॉग के साथ लगातार जुड़े रहें (जैसे- Email Subscribe करने को, Bell Notification दबाने को या फिर सोशल मीडिया पर कनेक्ट करने को)। 


कन्वर्शन (Conversion) यानि उन्होंने अपने रीडर्स से वो काम successfully करवाया। 


सर्च इंजनों और सोशल मीडिया से आने वाले लोगों को अगर हम अपने ब्लॉग से लंबे समय तक जोड़े रखते हैं तो इससे हमारा और उनका दोनों का फायदा होता है।


ऐसा हम कैसे कर सकते हैं चलिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में-




अपने ब्लॉग विजिटर्स को सब्स्क्राइबर और ग्राहक बनाइये/Convert Blog Visitors into Loyal Subscribers & Customers in Hindi










1). अपना कंटेन्ट शानदार बनाइये (Make Your Content AWESOME):


आप दिनभर में कितनी वेबसाइटों पर जाते हैं?

25? 50? 75? या 100? या फिर इससे भी ज्यादा.


लेकिन आप इनमें से subscribe कितनी वेबसाइटों को करते हैं?

मुश्किल से 1 या 2. है ना? या शायद कई बार ZERO भी।


इस बात से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि लोगों से ब्लॉग को Subscribe करवाना कितना मुश्किल है।


लेकिन यदि हम अपना कंटेन्ट शानदार बनाते हैं तो यह काम काफी आसान हो जाता है। इसलिए रीडर्स को लॉयल बनाने के लिए यह जरूरी है कि हम अपना Content अपने competitors के मुकाबले ज्यादा शानदार रखें। क्योंकि अगर आपका कंटेन्ट शानदार होगा तो उससे लोगों को फायदा होगा और अगर उन्हें फायदा होगा तो वे आपका ब्लॉग जरूर सबस्क्राइब करेंगे।


अगर आप जानना चाहते हैं कि टेक्स्ट कंटेन्ट को शानदार कैसे बनाया जाता है तो ये कुछ पोस्टें हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं-











2). अपने ब्लॉग को एक ब्रांड बनाइये (Make Your Blog A BRAND):


लोगों को ब्रैंडेड चीजें बहुत पसंद होती हैं फिर चाहे वो कपड़े हो या फिर ब्लॉग। 


लेकिन कोई चीज ब्रैंड एक दिन में नहीं बनती। इसमें वक्त लगता है, कई रातों की नींदें लगती हैं और most importantly बहुत सारी मेहनत। 

अगर आपके टॉपिक पर आपका ब्लॉग ब्रांड बन जाता है तो उसे easy marketing और traffic मिल जाता है। लेकिन अब सवाल उठता है कि अपने ब्लॉग को ब्रैंड आखिर बनाएँ कैसे?


ब्लॉग को ब्रैंड बनाना है तो सबसे पहले तो उसे लोगों के लिए useful बनाइये ताकि लोग खुद मुहजबानी उसकी marketing करें। साथ ही साथ उसमें अपने टॉपिक से related बहुत सारा quality content लिखिए। 


इस तरह जब आपका ब्लॉग ब्रैंड बन जाता है तो लोग अपने आप आपके ब्लॉग पर आने लगते हैं साथ ही साथ आपके subscribers count में भी बढ़ोतरी होती है। 


इसके अलावा ब्रांडेड वेबसाइटों की डोमेन अथॉरिटी high होती है जिसकी वजह से गूगल भी उन्हें अपने सर्च में ऊपर जगह देता है।



3). ब्लॉग को रोजाना अपडेट करिए (Update Blog Regularly):


इंटरनेट पर आज 1 अरब से ज्यादा वेबसाइटें हैं और अगर आप अपने readers को खुश नहीं करते हैं तो कोई और कर लेगा। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से पोस्ट डालें।


"नियमित" से हमारा मतलब "रोज" से नहीं है बल्कि "एक निश्चित समयान्तराल (time-period" से है जिसे आप अपने according set कर सकते हैं।


जैसे हफ्ते में 2 पोस्टें या फिर 2 दिन में एक पोस्ट। इससे हमारे रीडर्स को लगातार कंटेन्ट मिलता रहता है और वे लगातार हमारे ब्लॉग के साथ चिपके रहते हैं।




4). ऑफ-टॉपिक मत लिखिए (Don't Go Off-Topic):


आपने about.com के बारे में तो जरूर सुना होगा। ये एक बहुत पुरानी वेबसाइट थी जो हर टॉपिक के बारे में लिखती थी।


करीब 10-15 साल पहले तक यह वेबसाइट गूगल पर खूब रैंक करती थी लेकिन फिर गूगल ने niche-centric वेबसाइट्स को अपने सर्च में ज्यादा वरीयता देनी शुरू कर दी ।


अब क्योंकि अबाउट.कॉम की कोई specific niche यानि topic तो थी नहीं। इसलिए इसका ट्रैफिक भयंकर ढंग से गिरने लगा। ट्रैफिक में गिरावट इतनी ज्यादा थी कि about.com के administration ने इसके कंटेन्ट को नई निच-सेंटरिक वेबसाइटों में डालना शुरू कर दिया और अबाउट.com को एक नई niche-oriented साइट dotdash.com में तब्दील कर दिया।


यह घटना बताती है कि गूगल में अच्छी पज़िशन पर रैंक करने के लिए आपकी वेबसाइट का niche-centric होना कितना जरूरी है। इसलिए अगर आप Tech, Internet से लेकर Motivation, Education हर टॉपिक पर लिखते हैं तो एक बार दोबारा विचार कर लीजिए।








5). अपीलिंग कॉल-टु-एक्शन लिखिए (Write Appealing CTA):


आपने इंटरनेट पर कई सारे ब्लॉग पढे होंगे जो आपको पोस्ट के आखिर में Comment करने को बोलते हैं; पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करने को बोलते हैं; ब्लॉग को सोशल मीडिया पर फॉलो करने को बोलते हैं और सबस्क्राइब करने को बोलते हैं।


यह कॉल-टु-एक्शन लिखने का एक अच्छा तरीका नहीं है।


एक अच्छे CTA में कम Calls होनी चाहिए। यानि आप रीडर को 1 या 2 ही चीजें करने को बोलें। जैसे- अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछें और नई पोस्टों का नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब कीजिए।


अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए हमें CTAs को पोस्ट के अंत में लिखना चाहिए। ताकि रीडर आराम से उन्हें पढ़ सके।



ये कुछ CTAs हैं जिन्हें आप जरूरत के हिसाब से अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर सकते हैं-


  • Email Subscription
  • Bell Subscription
  • Comment
  • Share The Post
  • Subscribe To Youtube Channel
  • Follow On Social Web
  • Read Another Post
  • Buy Any Product











6). कॉल-टु-एक्शन्स को कस्टमाइज़ कीजिए (Customize Call To Action):


आपकी साइट पर कोई विज़िटर आया; उसने आपकी पोस्टें पढ़ी। luckily उसे आपकी पोस्टें पसंद आई और वह आपकी नई पोस्टों की update पाना चाहता है।


इसके लिए वह आपके ब्लॉग के email subscription page पर जाता है और वहाँ पर अपना email डालता है। लेकिन तभी उसमें कुछ technical error आ जाता है!! बार-बार try करने पर भी reader subscribe नहीं कर पाता है और बिना subscribe किये ही आपकी साइट से चला जाता है।


अगर आपकी बड़ी साइट है तो इस तरह की छोटी-छोटी गलतियों से आप अपने बहुत सारे readers को खो सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने CTA (Email Subscrption, Bell Notification) आदि की settings को सही से कस्टमाइज़ करें। ताकि हमारे रीडर्स को हमारे साथ जुडने में कोई दिक्कत ना हो। जैसे- आप यह setting कर सकते हैं कि विज़िटर के हमारी वेबसाइट पे आने के कितने समय बाद उसे कोई notification दिखेगा जिससे उसे कोई परेशानी न हो और user experience भी अच्छा बना रहें। 




7). सबस्क्राइब/कन्वर्शन करवाइए (Lets Your Readers Subscribe):


लोगों को बार-बार अपने ब्लॉग पर लाने का एक अच्छा तरीका है- उन्हें ब्लॉग सबस्क्राइब करने के ऑप्शन प्रोवाइड करवाना। इसके लिए आप इन तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं-



1. ईमेल सब्स्क्रिप्शन का विकल्प दें (Provide Email Subscribe Option)-


शायद आप ना जानते हों लेकिन ईमेल ही इंटरनेट की पहली service थी। यानि इंटरनेट पर पहली चीज जिसका प्रयोग किया गया था वह Electronic Mail ही थी। सन 1971 में दुनिया का पहला email भेजा गया था।


ईमेल पुरानी होने के साथ ही साथ बेहद powerful चीज भी है। आप इसकी ताकत का फायदा उठाकर अपने ब्लॉग को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।


इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में email subscribe का ऑप्शन देना होगा जिससे लोग आपको ब्लॉग को email डालकर subscribe कर सके और जब भी आप अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट डालें आपके subscribers को अपने आप ही उसका notification चला जाए।


बड़े-बड़े Bloggers, SEOs और डिजिटल मार्कटर Email List Building पर किसी भी अन्य subscription technique की अपेक्षा ज्यादा ध्यान देते हैं इसलिए यह जरूरी है कि हम भी इसे leverage करें।


इंटरनेट पर बहुत सारी Free और Paid सर्विसेज़ हैं जो हमारे ब्लॉग के लीये ईमेल सब्स्क्रिप्शन को manage करती हैं। ऐसी ही कुछ सर्विसेज़ हैं-


dashboard-of-google-feedburner-old-type

  • औबर (Aweber)- Paid (Suitable for Digital Marketers)
  • कन्वर्टकिट (ConvertKit)- Paid (Suitable for Digital Marketers)



TIP (1)- अगर आपका ब्लॉग blogspot प्लेटफॉर्म पे है तो उसपे Feedburner पहले से ही मौजूद होता है आपको बस Layout में जाके उसे add करना होता है।
अगर आपका ब्लॉग wordpress.com पे है तो उसपे MailChimp defaultly मौजूद रहता है।


TIP (2)- ब्लॉग में ईमेल सब्स्क्रिप्शन के लिए अलग-से एक dedicated पेज बनाना बेहतर रहता है जैसे मैंने बनाया है- Subscribe To Sochokuchnaya.Com




2. ब्लॉग में घंटी नोटिफिकेशन लगाइए (Place Bell/Push Notification in Blog)-


यूट्यूब में Bell Notification बाय डिफ़ॉल्ट होता है लेकिन ब्लॉग में हमें इसे manually लगाना होता है।


बेल नोटफिकेशन (जिसे Push Notification भी कहते हैं) से लोग आपके ब्लॉग को subscribe कर सकते हैं और जब भी आप कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो आप अपने subscribers की डिवाइसेस तक उस पोस्ट का update पहुंचा सकते हैं। यह नए जमाने का ब्लॉग subscription है।


कई लोग होते हैं जो email का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं या फिर email से ब्लॉग को subscribe नहीं करना चाहते हैं; ऐसे लोगों के लिए बेल नोटिफिकेशन आपके ब्लॉग से जुड़े रहने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 


इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स हैं जो bell notifys की सर्विस (free & Paid) प्रोवाइड करते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख प्लेटफॉर्म इस प्रकार हैं-



  • वनसिग्नल (OneSignal)- यह इंटरनेट पर मौजूद सबसे powerful बेल notification प्लेटफॉर्म है। इससे आप App, Websites के साथ कई अन्य चीजों पर भी notification लगा सकते हैं। मैं अपने साइट पर इसी का इस्तेमाल करता हूँ।

blue-site-homepage-of-onesignal-website




  • सब्स्क्राइबर (Subscribers)- यह नामी डिजिटल मारकेटर Neil Patel का टूल है जिससे आप अपने ब्लॉग पर bell notification लगा सकते हो। 



  • बिल्डफायर (BuildFire)- यह भी push notification लगाने का एक अच्छा platform है।




3. पॉप-अप्स का इस्तेमाल करें (Use PopUps)-


पॉप-अप वो नोटीफिकेशन होते हैं जो सीधे स्क्रीन पे आते हैं और स्क्रीन को ब्लॉक कर देते हैं।


पॉप-अप का इस्तेमाल करना उन चीजों के लिए सही रहता है जिनसे लोगों का फायदा हो। जैसे- ग्रुप जॉइन करना, फ्री ebook देना और Discount देना।


हालांकि पॉप-अप से लोगों को बहुत ज्यादा दिक्कत होती है इसलिए इनका इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए और बेहद जरूरी कामों के लिए करना चाहिए।


अपने ब्लॉग पर फ्री में कई-तरह के pop-up notification लगाने के लिए आप HELOBAR प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।




📣 अगर आप Tech, Internet, Blogging, Online Earning SEO और डिजिटल मार्केटिंग जैसी चीजों से खुद को लगातार update रखना चाहते हैं तो हमारा Newsletter जरूर सबस्क्राइब करें..





4. मेसेन्जर सब्स्क्रिप्शन (Messenger Subscription)-


फ़ेसबुक मेसेन्जर Google Play Store पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाले apps  में से एक है। इसे downloads अरबों में हैं।


इस ऐप के द्वारा भी आप लोगों से अपने ब्लॉग को subscribe करवा सकते हैं और नई पोस्ट आने पर उन्हे फ़ेसबुक मैसेज के through update भेज सकते हैं।


इस काम में MobileMonkey नामक प्लेटफॉर्म आपकी मदद कर सकता है।









5. व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़िए (Add To WhatsApp Group)-


व्हाट्सऐप ने बिजनेस के लिए एक dedicated app बनाया है जिसका नाम है- WhatsApp Business.


इस एप को खासतौर पर बिजनेस और उनके customers को जोड़ने के लिए बनाया गया है। आप इसमें अपना business account बना सकते हैं।


इसके बाद आप उसमें अपने ब्लॉग का एक Group बना सकते हैं। और फिर इस ग्रुप को join करने का link आप अपने ब्लॉग पर शेयर करके लोगों को इससे जोड़ सकते हैं और उनके साथ अपनी नई पोस्टों का notification शेयर कर सकते हैं।








8). फ़ेसबुक ग्रुप में जोड़िए (Let Them Join FB Group):


फ़ेसबुक पोस्टों की organic reach (खासतौर पर facebook pages की) बेहद कम हो चुकी है यानि अब फ़ेसबुक पर आप जो चीज शेयर करते हैं वो आपके हर friend-follower तक नहीं पहुंचता है।


उदाहरण के तौर पर, अगर आपके fb page पर 200 likes हैं तो आप ये उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि आपकी हर पोस्ट इन 200 likes करने वाले लोगों तक पहुंचे। Generally आपकी पोस्ट इन दो सौ लोगों में से सिर्फ 15-20 लोगों तक पहुंचेगी।


आपके पेज की जो पोस्ट ज्यादा पॉपुलर होगी वो उतने ही ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी। अगर आप अपनी किसी पोस्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको facebook ads लगाने पड़ेंगे जिनके लिए आपको pay करना पड़ेगा। और यही फ़ेसबुक का बिजनेस है। 


फ़ेसबुक ग्रुप्स की reach वर्तमान में fb pages से ज्यादा है। यानि अगर आपके group में 200 active members हैं तो करीब 50 लोगों तक आपकी पोस्ट पहुँच जाती हैं। लेकिन शर्त ये है कि वे लोग आपके group में लगातार active होने चाहिए।


इसलिए यह एक अच्छा तरीका है कि हम अपने ब्लॉग का फ़ेसबुक ग्रुप बनाएँ। अपने ब्लॉग में उसका link दें और लोगों को उसे join करने को कहें। उस ग्रुप में अपने टॉपिक से related अच्छी जानकारी दें और अपनी पोस्टों का link भी शेयर करें। 


आप चाहें तो LinkedIn और Quora में भी अपने Groups बना सकते हैं। "सोचोकुछनया" का फ़ेसबुक ग्रुप यहाँ जॉइन करें।




9). सोशल मीडिया से कनेक्ट कीजिए (Let Them Get Connected On Social Web):


सोशल मीडिया एक शानदार चीज है। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर ढेर सारा traffic ला सकते हैं हालांकि इसे strategically use करना आना चाहिए।


अपने ब्लॉग में अपनी social media profiles के buttons लगाइए और लोगों को आपके साथ social web पर जुडने का मौका दीजिए। अपनी सोशल profiles पर अच्छी-अच्छी जानकारी पोस्ट करते रहिए और अपना network बढ़ाते रहिए।




10). यूट्यूब चैनल के बारे में बताइए (Tell Them About Your YT Channel):

आजकल लोग ब्लॉग्स कम पढ़ते हैं और videos ज्यादा देखते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हम लोगों को ब्लॉग के साथ-ही video content भी provide करें।


आप एक ब्लॉगर हैं तो आपका youtube पर एक channel तो जरूर होगा; चाहे ज्यादा बड़ा ना हो मगर होगा जरूर। (अगर नहीं है तो ये विडिओ देखिए)


उस channel को अच्छे से customize कीजिए यानि उसे अच्छे से setup कीजिए और उसपे उसी टॉपिक पर content upload कीजिए जिसपे आप ब्लॉग लिखते हैं।


अब जब आपके चैनल पर अच्छा खासा कंटेन्ट हो जाए तो उसका लिंक अपने ब्लॉग पर डालिए और लोगों को उसे देखने को बोलिए। इस तरह अगर लोगों को आपका चैनल पसंद आएगा तो वे उसे subscribe करेंगे और आपका youtube channel ग्रो होना शुरू हो जाएगा।


इसके अलावा अपने यूट्यूब videos के description में अपने ब्लॉग का link भी डालें। इससे भी कई लोगों को आपकी website के बारे में पता चलेगा। 



11). फ्री रिसोर्सेज दीजिए (Provide Free Resources To Your Audience):


अपने knowledge को एक e-book के रूप में लोगों को देना उन्हें special feel करा सकता है। इसलिए अपने subscribers को कोई free चीज gift करें।


उदाहरण के लिए अगर आपको अपने audience में से किसी की वेबसाइट पसंद आती है तो आप उसका free promotion अपनी साइट पर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी audience को कोई free ebook, pdf या फिर कोई tool gift कर सकते हैं।




12). अपनी ऑडियंस को इंगेज रखिए (Keep Your Audience Engaged)-


कुछ साल पहले मैं एक ब्लॉग नियमित तौर पर पढ़ा करता था। उस ब्लॉग के लेखक अपनी ज़िंदगी के तजुर्बों और नौलेज को कहानी की तरह पिरोकर पेश करते थे। उनकी इसी खूबी के कारण एक समय वह ब्लॉग हिन्दी का सबसे लोकप्रिय ब्लॉग बन गया था। 


man-reading-something-on-a-tablet-device-with-touchstick

किसी भी चीज को कामयाब होने के लिए जरूरी है कि उसे लोग बहुत ज्यादा पसंद करें। अगर लोगों को आपका ब्लॉग पसंद आ जाता है तो फिर चाहे आपका URL- www.sfdskfjsdkfsdj.com ही क्यों ना हो; आपके ब्लॉग का design कितना भी boring क्यों ना हो; लोग उसे जरूर पढ़ते हैं।


अपने ब्लॉग को रुचिपूर्ण बनाने के लिए आप अपनी ऑडियंस को अपने experiences सुना सकते हैं और चाहे तो ज़िंदगी के बारे में भी कुछ बता सकते हैं।







ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


ब्लॉग से लोगों को जोड़े रखने के लिए यह जरूरी है कि उन्हें हमारा ब्लॉग पसंद आए। अगर लोगों को हमारा ब्लॉग पसंद आता है तो उन्हें अपने आप से जोड़ने की जरूरत नहीं होती, वो अपने आप ही जुड़ जाते हैं।



इसलिए अपने राइटिंग स्टाइल को बेहतर बनाने पे ध्यान दें और अपने expertise को बढ़ाइए। जुडने का काम लोगों का है और वे इस काम को बखूबी करना जानते हैं।


तो दोस्तों यही था "ब्लॉग कन्वर्शन/Blog Conversion in Hindiपर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 




📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?



   

Post a Comment

4 Comments

  1. नवीन जी मे आपके ब्लॉग पे गूगल पे कुछ सर्च करते हुए आया था। उसके बाद से आपके ब्लॉग का regular रीडर बन गया।
    मै अभी blogging सीख रहा हूँ आपका content पढ़कर बहुत कुछ सीखने के साथ-साथ,आपसे बहुत प्रेरणा भी मिलती है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद जी बहुत खुशी हुई आपकी बातों से :)

      Delete
  2. You’d outstanding guidelines here. I did a search about the field and identified that very likely the majority will agree with your web page.

    ReplyDelete
    Replies
    1. खुशी हुई कि यह जानकारी आपको पसंद आई :)

      Delete

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!