Top Ad

गूगल के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य | Interesting Tech Facts About Google in Hindi

गूगल इंटरनेट की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और संभवत: सबसे रहस्यमयी कंपनी भी!


google-company-G-logo-picture


गूगल के बारे में जानने के लिए हममें से से बहुत सारे लोग बहुत ज्यादा उत्सुक रहते हैं। तो अगर आप भी इन 'बहुत सारे' लोगों में से एक हैं तो हमारी आज की इस पोस्ट को पूरे मजे के साथ पढिए क्योंकि इसमें हमने गूगल से जुड़े कुछ रोचक बातों के बारे में जानकारी दी है। 




गूगल के बारे में हैरान कर देने वाली राज की अमेजिंग बातें/Amazing Little Known Facts, Secrets & Information About Google in Hindi







• GOOGLE QUICK FACTS:

• लॉन्चिंग (Launching): 04 September 1998
• संस्थापक (Founders): Larry Page & Sergey Brin
• मुख्यालय (HeadQuarter): California, US
• मालिक कंपनी (Parent Co.): Alphabet Inc.



इससे पहले कि हम गूगल के बारे में रोचक जानकारी के बारे में जानें; अच्छा होगा कि सबसे पहले हम इसके बारे में कुछ छोटी-छोटी बाते जान लें। पेश हैं गूगल के बारे में कुछ बेसिक जानकारी-








1). गूगल क्या है? (What is Google):

गूगल एक सर्च इंजन होने के साथ ही साथ इंटरनेट की दुनिया की एक बड़ी कंपनी भी है, जिसकी कई सारी सर्विसेज़ (जैसे- Youtube, Android, Google Maps, Chrome Browser) का हम अक्सर use करते हैं।



2). गूगल की स्थापना/जन्म कब हुई? (When did Google establish):

गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी। गूगल की शुरुआत एक सर्च इंजन के रूप में हुई थी मगर आज यह पूरे इंटरनेट पर फैल चुका है।



3). गूगल के मालिक/खोजकर्ता कौन है? (Owner of Google):

लेरी पेज और सर्गे ब्रिन गूगल के मालिक हैं। हालांकि Larry Page का गूगल में मालिकाना हक ज्यादा है। इसके साथ ही साथ लेरी पेज गूगल की parent company अल्फाबेट (Alphabet) के CEO भी हैं। जबकि गूगल के CEO भारतीय मूल के सुंदर पिचाई हैं।



4). गूगल कहाँ की कंपनी है/मुख्यालय? (Which Country Google belongs to):

गूगल अमेरिका (US) की कंपनी है। इसका मुख्यालय (HQ) अमेरिका के California शहर में है।




5). गूगल के बारे में 29 अनोखी बातें और किस्से (Crazy Facts & Stories About Google):



1. गूगल सर्च इंजन backlinks के सहारे काम करता है इसलिए गूगल के founders ने पहले इसका नाम BackRub रखा था लेकिन फिर बाद में उन्होंने इसे बदल दिया। इसके बाद उन्होंने बैकरब का नाम Googol रखना चाहा (गणित में 100 की घाट 100 की संख्या को गूगोल कहा जाता है) लेकिन गलती से यह Googol की जगह Google हो गया। और इंटरनेट की दुनिया के सबसे पॉपुलर नाम का जन्म हो गया।


2. गूगल को बनाने वाले लेरी पेज और सर्गे ब्रिन की मुलाकात संयोगवश हुई थी। साल 1995 में मिशिगन यूनिवर्सिटी से Computer Science की डिग्री लेने के बाद पेज Stanford Univ में P.hd के लिए दाखिला लिया। संयोगवश सर्गे उस वक्त वहीं अपनी Phd की पढ़ाई कर रहे थे। सीनियर होने के नाते कॉलेज वालों ने सर्गे को larry को कॉलेज दिखाने की जिम्मेदारी दे दी और इस तरह दोनों की मुलाकात हो गई।


3. लेरी और सर्गे ने अपने कॉलेज प्रोजेक्ट के तहत बैकलिंक्स के आधार पर वेबपेजेस को रैंक करने वाले सर्च इंजन BackRub का निर्माण किया था जिसे उन्होंने कुछ सुधारों के बाद, बाद में गूगल में तब्दील कर दिया।



4. गूगल का पहला ऑफिस एक Motor Garage था, जो कि Santa Margartia Avenue Menlo Park में बना हुआ था। शायद आप न जानते हैं कि ये गैराज और किसी ना नहीं बल्कि Youtube की वर्तमान CEO सुजान वॉचसीसकी का था। सुसान गूगल की पहली मार्केटिंग मैनेजर भी थी।


5. गूगल को Gmail बनाने का ख्याल भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने दिया था। इसके बाद गूगल ने जीमेल को बनाकर 1 April 2004 को April Fool Day के दिन लॉन्च कर दिया। पहले-पहल तो कई लोगों को लगा कि यह गूगल की तरफ से किया गया मजाक है लेकिन बाद में उन्हें विश्वास हो गया।


6. गूगल का पहला Doodle एक जलता हुआ आदमी (Burning Man) था जिसे उन्होंने 1998 में चर्चित Burning Man Festival की खातिर बनाया था। इसमें उन्होंने दूसरे 'O' के पीछे एक जलते हुए आदमी को दिखाया था।

this is the first doodle google ever launched


7. गूगल ने साल 2001 से 2017 के बीच करीब 214 छोटी-बड़ी कंपनियों को खरीदा है। यानि roughly हर महीने एक कंपनी!


8. गूगल ने जब साल 2001 में अपना image search लॉन्च किया तो उन्होंने पहले दिन ही लोगों को 25 करोड़ फ़ोटोज़ सर्च करने का मौका दिया जो पहले दिन के हिसाब से बहुत शानदार था।


9. साल 2006 में, जब गूगल के एक बड़ी कंपनी के रूप में स्थापित हो चुकी थी, तो इसने Mountain View, California (जहां गूगल का main Headquarter बसा है) के लोगों को free wifi की सौगात दी। 


10. वर्ष 2004 में गूगल जब एक public कंपनी बनी (यानि शेयर मार्केट में आई) तो इसके 1 करोड़ 96 लाख शेयर 85 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से बिक गए। उस समय गूगल की तुलना General Motors से भी की गई।


11. गूगल पर हर सेकंड 60 हजार से भी ज्यादा searches किये जाते हैं। इस हिसाब से हर दिन 3.5 अरब और साल भर में 1.2 trillion सर्च किये जाते हैं।






12. गूगल की PageRank का पेटेंट पहले Stanford University के अधीन था। गूगल को इसके अधिकारों को खरीदने के लिए अपने 12 लाख शेयर स्टनफोर्ड विश्वविद्यालय के नाम कर दिए। 


13. सन माइक्रोसिस्टम के को-फाउंडर Andy Bechtolsheim गूगल में invest करने वाले पहले व्यक्ति थे। अगस्त 1998 में उन्होंने गूगल में 1 Lac Dollar का निवेश किया।



14. शुरुआत में डाटा को स्टोर करने के लिए गूगल के पास 4 GB की Harddisks का कलेक्शन था जिनमें कुल मिलाकर 40 GB का डाटा भरा जा सकता था। इसमें गूगल के indexed data को रखा जाता था।


first database of google kept in standford university
Source- Stanford Univ


15. गूगल का पहला homepage साल 1998 में लॉन्च हुआ। इसमें Google! के नाम के आगे ठीक वैसा ही exclaimation mark लगा हुआ था जैसे Yahoo! में होता है। 


google first homepage ever.



16. अप्रैल फूल डे पर गूगल का पहला मजाक MentalPlex नाम का एक फनगेम था जिसमें गूगल ने लोगों से कहा कि वे दी गई animated picture को ध्यान से देखें और अपने मन में वह सोचे जो वे गूगल पर सर्च करना चाहते हैं।


google multiplex on april fool day 2001 prank



17. गूगल के लॉन्च होने के बस दो साल बाद ही सन 2000 में एक Independent Research Company NPD ने गूगल को दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन घोषित कर दिया।


18. याहू ने गूगल को loan देने मना किया था और बाद में सन 2002 में जब याहू ने गूगल को 3 billion dollar में खरीदना चाहा तो गूगल ने उसे माना कर दिया।


19. गूगल ने ट्विटर पर अपना पहला ट्वीट binary number system में "I'm feeling Lucky" लिखकर किया था। 


google's first tweet on twitter


20. अल्फाबेट इंक गूगल की मालिक कंपनी है जिसका गठन 2015 में किया गया। इसको बनाने का मुख्य उद्देश्य गूगल की वेब सर्विसेज़ को अन्य सेवाओं से अलग रखना है। लेरी पेज इसके CEO हैं। अल्फाबेट के अंदर आने वाली कंपनियां है- Google LLC, X, SideWalk Labs, Calico, Verily Life Sciences, Google Deepmind, Jigsaw, Waymo, CapitalG, Google Fibre, Firebase, Makani, etc.


21. अल्फाबेट एक public कंपनी है। अल्फाबेट गूगल के बनने के करीब 17 साल बाद बनी। जबतक alphabet बनी तब तक alphabet.com domain लिया जा चुका था इसलिए उन्होंने अपनी वेबसाइट का नाम abc.xyz रखना बेहतर समझा।




📣 अगर आप Tech, Internet, Blogging, Online Earning SEO और डिजिटल मार्केटिंग जैसी चीजों से खुद को लगातार update रखना चाहते हैं तो हमारा Newsletter जरूर सबस्क्राइब करें..





22. अल्फाबेट कंपनी का revenue साल 2017 में 100 billion dollar को पार कर गया। इसी के साथ Alphabet Inc. ऐमज़ान को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कॉम्पनी बन गई।



23. गूगल और अल्फाबेट के कुल रेविन्यू का बड़ा हिस्सा (लगभग 84%) Advertisement से आता है। हालांकि साल-दर-साल गूगल Advertising Model पर अपनी निर्भरता को कम कर रहा है।


24. अल्फाबेट 14 बिलियन डॉलर Research And Development यानि R&D पर खर्च करती है। वहीं ऐमज़ान 22.6 बिलियन डॉलर हर साल अपने रीसर्च और डेवेलपमेंट पर लगाती है।


25. गूगल 2007 से लेकर 2017 तक कई बार fortune best companies to work for (यानि काम करने के लिए बेस्ट कंपनियों) की लिस्ट में #1 नंबर पर आई है। यानि यह एक व्यक्ति के लिए काम करने से सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है।


26. Foo.bar एक secret tool है जिसके द्वारा गूगल शानदार कोडिंग स्किल वाले programmers को हायर करता है। इसमें लोगों को coding की problems सॉल्व करने को दी जाती हैं।


27. गूगल में काम करने वाले नए लोगों को Nooglers यानि New Googler कहा जाता है। एक नूगलर को उसकी रंग-बिरंगी टोपी से आसानी से पहचाना जा सकता है।


29. अलेक्सा इंटरनेट के हिसाब से google.com दुनिया की सबसे popular site है। गूगल के बाद दूसरे नंबर पे youtube आता है। गूगल की indian site google.co.in इस फेहरिस्त में 9वें नंबर पर आती है।






Bonus Fact:

गूगल अपने headquarter के मैदान में उगी घास को काटने के लिए मशीन का इस्तेमाल नहीं करता है। बल्कि वह इसमें बकरियों के झुंड को छोड़ देता है जिससे बेचारी बकरियों का पेट भी भर जाता है और ऑफिस में मचीनों का शोर भी नहीं होता।








ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

दोस्तों ये थे गूगल कंपनी और इसके सर्च इंजन के बारे में कुछ fascinating facts. अभी बहुत सारे ऐसी बातें हैं जो हमसे छूट गई हों। उन्हें पढ़ने के लिए आप यह detailed article पढ़ सकते हैं।



तो दोस्तों यही था "फैक्ट अबाउट गूगल/Google Facts" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। (1562 Words)





📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?



   

Post a Comment

0 Comments