Top Ad

2020 में ब्लॉग किस Topic पर बनाएं? | Blogging Niche Ideas in Hindi

आजकल लगभग हर चीज Online हो गई है। जिसके कारण इंटरनेट पर मानो वेबसाइटों की जैसे बाढ़ ही आ गई हो।


साल 1991 में जब Web की शुरुआत हुई थी तो उस साल उस पर सिर्फ तीन वेबसाइटें मौजूद थीं।



अगले ही साल 1992 में इन वेबसाइटों की संख्या में 200% का इजाफा हुआ और इनकी संख्या 12 पहुँच गई।


इसके बाद इंटरनेट की popularity तेजी से बढ़ने लगी और साल 2000 आते-आते WWW पर वेबसाइटों की संख्या 1 करोड़ 87 लाख पहुँच गई।


साल 2010 में इंटरनेट पर वेबसाइटों की तादाद बढ़कर 20 करोड़ से भी ऊपर पहुँच गई। और इसके सिर्फ चार साल बाद ही यानि 2014 में वेबसाइटों की संख्या 1 अरब (Billion) के पार हो गई।'


अब, क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज यानि 2020 में इंटरनेट पर वेबसाइटों की संख्या कितनी होगी..?







आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि आज इंटरनेट पर 1 अरब 75 करोड़ से भी ज्यादा वेबसाइटें मौजूद हैं (Check Live Score Here). 


इन facts का अगर आप थोड़ा-सा हिसाब लगाएँ तो पता चलता है कि पिछले 10 सालों में इंटरनेट पर काम्पिटिशन करीब 900% बढ़ गया है। 900 प्रतिशत!!


इसका सीधा-सीधा मतलब है कि आज इंटरनेट पर सफलता पाना पहले के मुकाबले कई गुना tough हो गया है। इंटरनेट से संबंधित कोई भी Online काम, चाहे वह Blogging हो या Digital Marketing हो, हर जगह Competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है।


खासकर अगर आप मेरी ही तरह एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए blogging में competition बहुत ज्यादा बढ़ चुका है, जिसके कारण blogging से एक अच्छी income कर पाना काफी कठिन हो गया है।


आज भी internet पर ऐसे कई सारे topics मौजूद हैं जिनपे काफी कम मात्रा में content उपलब्ध है। इसलिए अगर ब्लॉगिंग करने के लिए हम सही niche का चुनाव करते हैं तो इस बात के बहुत ज्यादा chances होते हैं कि हमारा ब्लॉग काफी कम समय में बहुत popular हो जाए।


इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने ब्लॉग के लिए सही niche को चूज़ करें। आज के इस आर्टिकल में हम यही जानने वाले हैं कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट टॉपिक का चुनाव कर सकते हो-



ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट टॉपिक/ Best Blogging Topics in Hindi







1). निच/टॉपिक क्या होता है? (What is Blogging Niche):

ब्लॉगिंग में niche (जिसे अमेरिकन इंग्लिश में "निच" और ब्रिटिश इंग्लिश में "नीश" पढ़ा जाता है) उस विषय 
को कहा जाता है जिसपे कोई ब्लॉग या वेबसाइट based होती है।


this photo is related to the blogging ideas, niches and topics in hindi


उदाहरण के लिए, अगर आप Technology पर ब्लॉगिंग करते हैं तो आपकी निश Technology हो गई। वहीं अगर आप Fashion पर ब्लॉग लिखते हैं तो आपकी निच Fashion हो जाती है।


सिम्प्ली कह सकते हैं कि,



ब्लॉग का मुख्य टॉपिक ही उसका niche होता है.




2). ब्लॉगिंग करने के लिए सही निच कैसे चुनें (Tips For Choosing Better Blogging Niche):


इससे पहले कि आप अपना blog बनाएँ, यह जरूरी है कि आप उसके लिए एक अच्छी-सी niche का चुनाव करें।


अच्छी निच से हमारा मतलब एक ऐसी निच से है जिस पर आप पूरे जुनून के साथ ब्लॉगिंग कर सकें और साथ ही साथ जिसमें आपके ब्लॉग के पॉपुलर होने की भी काफी ज्यादा संभावना हो।


ब्लॉग का नाम भी हमें तभी रखना चाहिए जबकि हमें पता हो कि हम किस topic पर ब्लॉग लिखने वाले हैं।





इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक का चुनाव सोच-समझकर करें। कुछ बातें हैं जिन्हें अगर ध्यान में रखा जाए तो हम आसानी से अपने ब्लॉग के लिए बेहतर टोपिक्स को आसानी से ढूंढ सकते हैं। पेश हैं ब्लॉग के लिए निच ढूंढने के कुछ शानदार तरीके-







1. अपनी पसंद के टॉपिक पर ब्लॉगिंग करें (Topic Of Your Interest)-


बहुत सारे लोग होते हैं जो दूसरों की देखा-देखी में उसी टॉपिक पर blog बना देते हैं जिसपे दूसरे आदमी ने बनाया है।


कुछ लोग ऐसे होते हैं जो उस टॉपिक पे ब्लॉग शुरू कर देते है जिसपे ब्लॉगिंग करके बहुत सारे लोग successful हुए हो चुके हों या जिन टोपिक्स पर बहुत ज्यादा पैसा होता है।


लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो उस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करते हैं जिनपे उनका दिल चाहता है! और दरअसल यही वे लोग होते हैं जो ब्लॉगिंग में बहुत आगे तक जाते हैं।


इसलिए अगर आपको ब्लॉगिंग में सफल होना है तो सबसे पहली शर्त यह है कि आपके मन का विषय और आपके ब्लॉग का विषय same होना चाहिए। तभी आप लगातार ब्लॉगिंग कर पाओगे और अपने रीडर्स को अच्छा content दे पाएंगे।


मसलन, अगर आपको शायरियाँ और कविताएँ लिखना बहुत ज्यादा पसंद है लेकिन आप ब्लॉग Technology विषय पर बना लेते हैं क्योंकि आपने कहीं पढ़ा था कि टेक्नॉलजी निच पर ब्लॉग बनाकर काफी पैसा कमाया जा सकता है।


इस situation में आपके ब्लॉग के successful होने के chances बहुत कम होंगे, क्योंकि आप Technology पर उतने मन से नहीं लिख पाएंगे जितना कि आप शायरी और कविताओं पर कर सकते थे।


इसलिए ब्लॉगिंग में सबसे ज्यादा priority अपने passion और अपने interest को दीजिए और कुछ समय के लिए अपने पैसे वाले विचार को back seat पे डाल देना ही बेहतर होगा।








2. कम कंपिटेशन (Less Competitive Niche)-

इंटरनेट पर आज डेढ़ अरब से ज्यादा वेबसाइटें मौजूद हैं। इसलिए अगर हम अपना टॉपिक सोच-समझकर नहीं चुनते हैं तो indirectly हमें काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड सकता है।


आज ज्यादातर topics के बारे में भर-भर जानकारी इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद है। एक अनुमान के मुताबिक आज इंटरनेट पर 2 करोड़ से भी ज्यादा पोस्टें हर रोज publish होती हैं। अकेले wordpress पर ही आज 80 लाख से ज्यादा posts डेली प्रकाशित होती हैं।


इसलिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि हम अपना ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक या निच पर बनाएँ जिसके बारे में इंटरनेट पर कम जानकारी मौजूद हों और आप जल्दी से उसपे गूगल में rank कर पाएँ।


आज Tech, Digital Marketing, SEO, Travel जैसी niches बहुत ज्यादा competitive हो गई हैं। हमें इन पर ब्लॉग बनाने का फैसला तभी करना चाहिए जब हमें इनमें गहरा interest हो। इसी पोस्ट में आगे कुछ कम competitive niches की लिस्ट दे रखी हैं, उन्हें जरूर पढ़ें।








3. सर्चों की पर्याप्त संख्या (Enough Search Volume)-

जब मैं ब्लॉगिंग में नया-नया था तो मैंने कुछ ऐसे topics पर लिखने की सोची-


पहला, जिनमें मुझे गहरा interest था. और,

दूसरा, जिनमें competition काफी कम था।


ये पोस्टें कुछ इस तरह थीं-





इन पोस्टों ने मुझे बहुत सारे फायदे दिए। मसलन, इन्हें लिखने के दौरान मुझे कड़ी research करनी पड़ी जिनसे मेरी content research करने की skill में सुधार आया। साथ ही साथ इनमें मेरी in-depth post लिखने की आदत बनीं जो कि SEO के हिसाब से काफी अच्छी habit है।


ये पोस्टें गूगल में अच्छी position पर रैंक करने के बावजूद भी मुझे traffic नहीं दिला सकीं। कारण?


कारण था- मेरे द्वारा चुना गया टॉपिक।


मैंने पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक ही ऐसा चुना था जिसके लिए हिन्दी भाषा में searches लगभग ना के बराबर थे। इसलिए इन पोस्टों से मेरे organic traffic में कोई ज्यादा सुधार नहीं हुआ।


इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग पर traffic लाना चाहते हैं तो ऐसा लिखने के लिए ऐसा topic चुनें जिसके बारे में लोग पर्याप्त सर्च कर रहे हों और साथ-ही-साथ जिसमें competition भी बहुत अधिक न हो।








4. ज्यादा सी.पी.सी (High CPC)-

ज्यादातर नए bloggers अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Advertisement Networks जैसे- गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करते हैं जो कि Ad पर पड़ने वाले views और click की संख्या के आधार भुगतान करते हैं।


कई बार होता है कि हमारे ब्लॉग पर बहुत ज्यादा traffic आने के बावजूद भी हमारी कमाई ज्यादा नहीं हो पाती है। इसके तीन मुख्य कारण हो सकते हैं- आपके ब्लॉग की भाषा, आपके ब्लॉग की niche और आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी.


इसलिए अपने ब्लॉग के लिए niche चुनते वक्त उस टॉपिक की CPC जरूर check करें। सी.पी.सी यानि Cost Per Click. आसान भाषा में कहें तो एक ad पे क्लिक होने का Google Adsense हमें कितना पैसा देगा, यही CPC है।


वैसे CPC आपके ब्लॉग की भाषा और डोमेन अथॉरिटी पर बहुत ज्यादा हद तक निर्भर करती हैं, लेकिन इसमें आपकी blog की निच का भी बराबर योगदान होता है।


बहुत ही आसान शब्दों में कहें तो,


जिस industry में जितने ज्यादा advertisers होते हैं generally उसकी CPC उतनी ही ज्यादा होती है.



ब्लॉगिंग के लिए कुछ High CPC Blog Niches हैं-


1. तकनीक (Technology)-

2. फिल्में और मनोरंजन (Movies & Entertainment)-


3. फैशन और लाइफस्टाइल (Fashion & Lifestyle)-

4. खानपान (Food)-

5. घूमना-फिरना (Travel)-

6. खबर (News)-



5. ट्रेंडिंग टॉपिक (Trending Topics)-

अगर आप short term के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए किसी trending topic पर ब्लॉग शुरू करना एक अच्छा idea हो सकता है।



उदाहरण के लिए, अगर IPL या फिर कोई अन्य Sports League चल रही है तो आप उसपे कोई News blog बना सकते हैं। इससे आप कम समय में काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। मगर ध्यान रहें trending topics पर बनें ब्लॉग उस ट्रेंड के खत्म होने के बाद चलना करीब-करीब बंद हो जाते हैं।



6. दूसरे ब्लॉग्स को देखें (Check Out Other Blogs On Internet)-

अगर आप अभी भी confused हैं कि आपको किस topic पर ब्लॉग बनाना चाहिए तो इसके लिए एक बहुत ही आसान तरीका यह है कि उस ब्लॉग्स को देखिए जिन्हें आप regularly पढ़ना पसंद करते हैं।


उन पर जाइए और देखिए कि क्या आप भी उनके जैसा content लिख सकते हैं? क्या आप भी उनके जैसी मेहनत कर सकते हैं? और जिस ब्लॉग में आपको लगता है कि आप भी उसके जैसा कर सकते हैं उस topic पर आप भी अपना ब्लॉग बनाने का सोच सकते हैं।


7. छोटे-छोटे टोपिक्स पर ब्लॉग बनाना (Micro Niche Blogging)-

आजकल छोटे-छोटे topics पर ब्लॉग बनाने का trend बहुत ज्यादा चल रहा है, जिसे "माइक्रोनिच ब्लॉगिंग (Micro Niche Blogging)" कहा जा रहा है।


इसमें लोग बहुत ही छोटे टॉपिक्स जैसे- iphone, mac, off page seo पे ब्लॉग बनाते हैं, जो बहुत जल्दी गूगल में rank हो जाते हैं और काफी कम समय में काफी ज्यादा income generate करते हैं।








8. ऑनलाइन कम्यूनिटियों में जाइए (Visit Online Communities)-

आजकल लोग online communities (जैसे- social sites, forums & Question-answer sites) पर काफी busy रहते हैं। इन जगहों पर लोग कई सारे topics पर बहुत सारे सवाल पूछते हैं।


आप इन communities में जाकर आसानी से इसका observation कर सकते हैं कि कौन-से topic पर ब्लॉग बनाना सही रहेगा।




3). ब्लॉग के लिए निच चुनते वक्त इन चीजों का रखें ध्यान (Things to remember while choosing niche)-


ये कुछ बाते हैं जिनका आपको अपने ब्लॉग के लिए topic चुनते वक्त ध्यान रखना चाहिए, ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े-


1. ब्लॉगिंग करने के लिए ऐसी niche चुनें जिसमें लिखने के लिए regualar कुछ-न-कुछ available हो। जैसे कि in case कि अगर आप एक microblog नहीं बना रहे हैं, तो iphone को अपनी niche बनाने के बजाए आप mobile phones को अपनी niche बनाएं तो बेहतर होगा क्योंकि मोबाइल फोन विषय पर आपके पास लिखने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ idea जरूर मौजूद होगा।





2. आप कौन-सी भाषा में blogging करते हैं इससे भी आपका blogging career बहुत ज्यादा हद तक प्रभावित होता है। अगर आप English में blogging करते हैं तो इसमें competition काफी ज्यादा है लेकिन आप कम traffic में भी पर्याप्त पैसे कमा सकते हैं। दूसरी तरह अगर आप हिन्दी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा में blogging करते हैं तो इसमें competition तो काफी कम होता है यानि आप आसानी से गूगल में rank कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको पर्याप्त पैसा बनाने के लिए काफी मात्रा में traffic चाहिए होता है। इसलिए अपने ब्लॉग के लिए language काफी सोच-समझकर चुनें।



3. जिस तरह के निच पर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं कोशिश करें कि उसी से मिलता-जुलता ही कोई नाम आप अपने ब्लॉग का रखें। उदाहरण के लिए, अगर आप Tech पे ब्लॉग बना रहे हैं तो इस case में आप अपने ब्लॉग का नाम technoster या फिर technodigest जैसा ही कुछ रख सकते हैं।








4). 2020 के लिए सर्वश्रेष्ट कमाऊ ब्लॉगिंग निच/विषय (Best Money Blogging Niches):

कुछ ब्लॉगिंग टोपिक्स होते हैं जिनपे ब्लॉग बनाकर आप कम समय और कम traffic में भी काफी ज्यादा मात्रा में पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यह बात गौरतलब है कि इन niches में बहुत ज्यादा competition है यानि इन टोपिक्स पे अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आगे आने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।


तो अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो पेश हैं साल 2020 के लिए ऐसी ही कुछ शानदार कमाई करने वाली निचे-


1. टेक्नॉलजी ब्लॉग (Technology Niche)-

टेक्नॉलजी सालों से इंटरनेट की सबसे ज्यादा पॉपुलर और कमाऊ niche हैं। टेक्नॉलजी ही वह topic है जिसके बारे में internet पर सबसे ज्यादा ब्लॉग मौजूद हैं। इस topic पर advertisers भी बहुत ज्यादा है जिसके कारण कम traffic और कम clicks में भी अच्छी कमाई हो जाती है।


लेकिन इस niche में competition बहुत ज्यादा है। इसलिए इसमें तभी blog बनाएँ अगर आप technology से बहुत गहराई से जुड़े हुए हैं।








2. पैसों से जुड़े ब्लॉग (Finance Niche)-

फाइनेंस ब्लॉग यानि पैसे कैसे कमाएँ, कहाँ invest करें, कैसे इन्वेस्ट करें के बारे में जानकारी देने वाला ब्लॉग। इस field में भी पैसा बहुत है लेकिन इसमें सफल होने की शर्त यह है कि आपको investing के बारे में अच्छा experience होना चाहिए।



3. डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग (Digital Marketing Niche)-

आजकल ज्यादातर कंपनियां और कारोबारी अपनी services का प्रचार internet के द्वारा करती हैं, जिसे digital marketing कहते हैं।


आज digital marketing में बहुत ज्यादा पैसा है। लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट, SEO और गूगल कैसे काम करता है इसका अच्छा knowledge होना चाहिए।









4. फैशन ब्लॉग (Fashion Niche)-

फैशन आज इंटरनेट की सबसे पॉपुलर niches में से एक है। इसपे ब्लॉग बनाके आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।








5. एंटेरटैनमेंट ब्लॉग (Entertainment Niche)-

फिल्में और धारावाहिक आज करोड़ों रुपए की industry है। इसलिए अगर आप Movies, Music, Lyrics से संबंधित ब्लॉग शुरू करते हैं तो इस बात के काफी chances हैं कि आप बहुत अच्छी earning कर पाएँ।


और सबसे अच्छी बात इसमें आपको दूसरी निच (जैसे- finance और digital marketing) के जैसे experience की भी कोई जरूरत नहीं है :)



6. यात्रा ब्लॉग (Travelling Niche)-

अगर आपको घूमने का बहुत शौक है और आप रोजाना कहीं-ना-कहीं घूमने जाते हैं तो आप एक travel blog शुरू कर सकते हैं।


आपको इसमें बस उस जगहों के बारे में अपने experiences लिखने होते हैं जहाँ आप घूमने गए थे। इस तरह आप घूमते-घूमते पैसे भी कमा सकते हैं और उस पैसे से और भी जगह घूम सकते हैं।



7. न्यूज ब्लॉग (News Niche)-

आजकल लोग TV-अखबारों से ज्यादा news इंटरनेट पर पढ़ते हैं। इसलिए एक news site खोलना काफी अच्छा idea हो सकता है।


ऐसी साइटों में traffic बहुत ज्यादा और जल्दी आ जाता है। लेकिन इस निच में competition कम नहीं है। इसमें आपको रोजाना बहुत सारी पोस्टें लिखनी होती हैं।








8. स्वास्थ्य और कसरत से संबंधित ब्लॉग (Health & Fitness Niche)-

अगर आपको Fitness से काफी लगाव है तो आप अपना fitness ब्लॉग शुरू कर सकते हैं जिसमें आप अपने fitness tips शेयर कर सकते हैं।


इसके अलावा अगर आप एक Chemist या फिर Doctor हैं तो आप अपना एक Health Blog शुरू कर सकते हैं।



9. खाने से संबंधित ब्लॉग (Food Blog Niche)-

आज संजीव कपूर जैसे chef अपने खाने बनाने के तरीके के कारण जाने-जाते हैं। तो अगर आप में भी खाना बनाने को लेकर जुनून है तो आप अपना food blog शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप खाने से संबंधित चीजों के बारे में लिख सकते हैं।



10. पर्सनैलिटी विकास और प्रेरणादायक ब्लॉग (PD & Motivational Niche)-

संदीप माहेश्वरी और विवेक बिन्दरा जैसे लोग आज अपने personality development videos और motivation के लिए जाने जाते हैं।


तो अगर आपको भी अपनी कहानियों से, भाषणों से या फिर अपने तजुर्बे से लोगों को प्रभावित करना आता है तो आप भी achhikhabar के जैसा अपना insipirational blog बना सकते हैं।








ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनते हुए सबसे ज्यादा प्राथमिकता अपने passion को दें। उस ब्लॉग टॉपिक को सबसे ज्यादा महत्व दें जो आपको सबसे अधिक पसंद हो।


बस पैसे के ही पीछे ही न भागें। अपने जुनून के पीछे भागें। क्योंकि जब आप अपने जुनून के पीछे भागेंगे तो पैसा आपके पीछे भागेगा! 




तो दोस्तों यही था "ब्लॉग के लिए टॉपिक/Find Blog Niche Hindi" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। (2813 Words)




📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?



• इंटरनेट से पैसे कमाने के 5 Valid तरीके (2020)


   

Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!