Top Ad

Local SEO क्या है और कैसे करें? (2020 Guide)

क्या आपके पास अपना खुद का एक business है जिसे आप locally किसी इलाके या फिर शहर में इंटरनेट के माध्यम से promote करना चाहते हैं?


अगर हाँ तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढिए क्योंकि इसमें हमने इसी चीज के बारे में आसान भाषा में पूरी जानकारी दी है।


अगर आप इंटरनेट और वेबसाइटों के बारे में जानकारी रखते हैं तो शायद आप जानते होंगे कि किसी वेबसाइट को गूगल में top पर रैंक करवाने के लिए हमें उसका SEO करना पड़ता है।


इसी SEO का एक प्रकार होता है- लोकल एसईओ (Local SEO).


local seo guide to rank your business higher in the local google search results in hindi


लोकल SEO किसी खास शहर या फिर किसी खास इलाके में हमारे Business या फिर वेबसाइट को गूगल में ऊपर दिखाने में मदद करता है जिसके कारण बहुत सारे लोग इंटरनेट की मदद से हमारे business तक पहुँच पाते हैं और इस तरह हमारा कारोबार बढ़ने लगता है।



तो क्या है ये Local SEO और आप अपने बिजनेस का लोकल एसईओ कैसे बिल्कुल free में कर सकते हैं, आज की इस पोस्ट में हमने ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बात की है।



लोकल एसईओ के बारे में जानकारी/Information About Local SEO in Hindi








1). लोकल एसईओ क्या होता है? (What is Local SEO):

कई बार हमें किसी इलाके की चीजों के बारे में जानकारी चाहिए होती है। जैसे कि, किसी इलाके के restaurants के बारे में, Hotels के बारे में या फिर वहाँ स्थित किसी office या फिर organisation के बारे में।


तो इस तरह की जानकारियाँ पाने के लिए बहुत सारे लोग गूगल पे "Best Restaurants near me" और "Cheap Hotels in Dehradun" जैसी चीजें सर्च करते हैं।

google local search result image that shows restaurants nearby me in hindi

तो इस तरह की चीजें सर्च करने पर गूगल लोगों के सामने बहुत सारी Google My Business Listings और वेबसाइटों को दिखा देता है, जिससे लोग उनपे click करते हैं और उन वेबसाइटों और businesses को काफी ज्यादा फायदा हो जाता है।


अब जरा सोचिए क्या होगा कि अगर आपका एक restaurants का बिजनेस है और आपके रेस्टोरैंट को गूगल किसी शहर में "best restaurant near me" सर्च करने पर लोगों को सबसे पहले दिखाता है।


शायद आपको इस बात का अंदाजा भी ना हो कि आप इस तरह से कितने ज्यादा customer प्राप्त कर सकते हैं।


लेकिन क्या अपने बिजनेस को गूगल में सबसे top पर दिखा पाना उतना आसान है जितना कि यह सुनने में लगता है?


बिल्कुल नहीं। 


गूगल में अपने कारोबार को सबसे पहले दिखाने के लिए बहुत सारी techniques use होती हैं कुल मिलाकर जिन्हें हम "Local SEO" कहते हैं।







इसलिए आसान भाषा में कहें तो,


लोकल SEO, अपने business या बिजनेस की वेबसाइट को इस तरह से optimize करने की technique है ताकि वह किसी खास Area के लोगों द्वारा गूगल सर्च किये जाने पर सबसे पहले दिखे।



लोकल SEO भी On page और Off Page की ही तरह एसईओ का एक type है, जिसमें आपके बिजनेस या उसकी वेबसाइट को किसी खास locality के लोगों के लिए optimize किया जाता है ताकि उस इलाके में जब भी कोई व्यक्ति उस बिजनेस से related कीवर्ड्स सर्च करें तो सबसे पहले उन्हें आपका ही business दिखे; जिससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग जाएँ और आपकी sales बढ़ें।



History Of Local SEO- लोकल एसईओ के बारे में माना जाता है कि इसकी शुरुआत 2003-04 के आसपास हुई थी जब गूगल और याहू जैसे सर्च इंजनों ने local search results दिखाने की शुरुआत की थी।




2). लोकल एसईओ क्यों जरूरी है? (Why Do/Need of Local Marketing SEO):

किसी वेबसाइट का International SEO करने पर वह वेबसाइट पूरी दुनिया के लोगों को गूगल में करीब-करीब एक समान स्थान पर ही दिखती हैं। मगर Local SEO करने पर ऐसा नहीं होता!


जब हम किसी business या फिर किसी वेबसाइट का Local SEO करते हैं इसका मतलब ये है कि हम उस वेबसाइट को किसी खास इलाके के लोगों को दिखाने के लिए optimize कर रहे हैं।


अब अगर आपके पास किसी खास जगह पर (जैसे कि मान लीजिए ऋषिकेश) में अपना कोई स्थानीय कारोबार है तो क्या आप उसे पूरी दुनिया के लोगों को दिखाना चाहोगे? नहीं ना!


आप उसे सिर्फ उन्ही लोगों को दिखाना चाहेंगे जो कि आपके इलाके में मौजूद हैं क्योंकि उनकी आपके customer बनने की काफी ज्यादा संभावना रहती है।


लेकिन किसी खास जगह के लोगों को अपना business दिखाने के लिए हमें उसका local seo करना होता है जिससे कि आपकी locality में वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और आपके कारोबार तक बहुत सारे लोग पहुँच सके।







3). लोकल एसईओ के फ़ैक्टर्स (Local SEO Factors Checklist)-

कुछ factors हैं जो किसी बिजनस के local seo को बहुत ज्यादा affect करते हैं। पेश हैं ऐसे ही कुछ प्रमुख फ़ैक्टर्स-


1. लोकैशन (Location)- सर्च करने वाले व्यक्ति की location क्या है, उसने किस जगह से सर्च किया है यह बात local seo में बहुत ज्यादा मायने रखती है।


2. बिजनेस की लोकैशन (Location of Business)- आपका बिजनेस कहाँ स्थित है, आपने उसकी location कहाँ डाली है, यह बात सबसे ज्यादा मायने रखती है।


3. कीवर्डस का सही प्रयोग (keywords)- अपनी वेबसाइट में local keywords जैसे- In Dehradun, In Delhi, In Patna जैसी चीजों का प्रयोग करने से वेबसाइट के locally rank करने के chances काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।







4. सही केटेगरी का चुनाव (Catagory)- गूगल माई बिजनेस में अपने business के हिसाब से catagory का चुनाव करने से (जैसे- restaurant, hotel, office) लोकल एसईओ में काफी सुधार आता है।


5. रेटिंग और रेव्यूस (Rating & Reviews)- अगर आपके कारोबार को Google My Business और आपकी वेबसाइट को अच्छी ratings मिली हैं तो आपके गूगल में ऊपर rank करने के बहुत ज्यादा chances होते हैं।








4). बिजनेस का लोकल एसईओ कैसे करें? (How to do Local SEO)-

किसी वेबसाइट का SEO करने पर परिणाम प्राप्त होने में कई महीनों (कभी-कभी सालों) तक का समय लग जाता है लेकिन किसी local business का seo करने पर परिणाम काफी जल्दी दिखने लगते हैं।


ऐसा इसलिए होता है क्योंकि International SEO में competition बहुत ज्यादा होता है जबकि वहीं Local SEO में competition अक्सर काफी कम होता है। इसलिए in general, लोकल SEO में जीतना काफी आसान होता है।


ये कुछ चीजें हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने बिजनेस का local seo बड़े ही अच्छे ढंग से कर सकते हो-


1. अपने कारोबार को गूगल माय बिजनेस पर डालें (Register into Google My Business)- अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए सबसे पहले आपको उसे google my business पर list करना होगा ताकि गूगल उसे आपके area के लोगों को दिखा सके। गूगल माइ बीजनेस  पर आपको कैसे register करना है, यह जानने के लिए आप यह video देख सकते हैं-






2. अपने बिजनेस की वेबसाइट बनाएँ (Create your business website)- अपने business के लिए आपको वेबसाइट बना देनी है जिसपे आप अपने कारोबार के बारे में जानकारी दे सकते हैं ताकि लोग आपके outlet तक पहुँच सकें।


वेबसाइट को बनवा लेने के बाद आपको उसमें अपने restaurant से रिलेटेड कुछ posts लिखनी हैं जिनमें आपको अपने business से जुड़े keywords इस्तेमाल करने हैं। जैसे- best restaurants in dehradun, best hotels etc. जिनका प्रयोग लोग आपकी वेबसाइट पर आने के लिए कर सकते हैं।


अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाने के लिए आप किसी website developer से contact कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इन चीजों में ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो नीचे दी हुई इस पोस्ट में जाकर free website बनाने का तरीका सीख सकते हैं।





3. अच्छे Ratings और Reviews प्राप्त करें- गूगल उन कारोबारों को पहले show करता है जिनके अच्छे ratings और reviews होते हैं। इसलिए अपनी services अच्छी रखें ताकि लोग आपके business को अच्छी ratings और reviews दें।








4. कीवर्ड्स का प्रयोग करें- अपनी वेबसाइट में अपने business से संबंधित सही keywords का प्रयोग करें ताकि गूगल लोगों को आपकी वेबसाइट दिखा सके और बहुत सारे लोग आपके business तक पहुँच पाए।


5. सही details भरें- अपने business को गूगल माई बिजनेस मे register करते वक्त बिल्कुल सही information भरें ताकि गूगल बिल्कुल सही लोगों को आपका कारोबार show करा सकें और बहुत सारे customers आप तक पहुँच सकें।


6. गूगल मैप्स मे रजिस्टर करें (Register into Google Maps)- आपका बिजनेस ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके लिए उसे google my business के अलावा google maps मे भी submit करें। इससे आपका कारोबार और भी अधिक लोगों तक पहुंचता है।


7. अपना facebook page बनाएँ- अपने बिजनेस का फेस्बूक पेज भी जरूर बनाएँ। यह भी local seo का ही एक हिस्सा है। 








5). लोकल एसईओ के फायदे (Local SEO Benefits)-

लोकल seo के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं, मगर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फायदे जो एक बिजनेस को लोकल seo से होते हैं कुछ इस प्रकार हैं-


  • लोकल seo करने से हमारा बिजनेस एक खास area में free मे बहुत सारे लोगों तक पहुँच जाता है। 
  • लोकल seo करने से लोग हमारे बिजनेस के बारे मे जान पाते हैं और फ्री मे हमारे business की marketing हो जाती है। 
  • जो लोग हमारे कारोबार को ढूंढ रहे होते हैं local seo करने से उन्हें हमारे business के बारे मे जानकारी आसानी से मिल जाती है।









🕵️  CURIOUSITY CORNER:


1. लोकल एसईओ और एसईओ में क्या फरक है? (Local SEO vs SEO)-

सर्च इंजनों में किसी वेबसाइट को दुनियाभर में top पे रैंक करने में जिन techniques का use होता है उन्हे Search Engines Optimization यानि SEO कहते हैं। जबकि किसी खास जगह में किसी बिजनेस या website को गूगल में सबसे पहले दिखाने को local seo कहते हैं।


लोकल एसईओ seo का ही एक छोटा type है जिसे किसी खास area में गूगल में रैंक करने के लिए use किया जाता है।



2. लोकल seo से अपना कारोबार कैसे बढ़ाएँ?

अपने बिजनेस का local seo करने के लिए सबसे पहले आपको उसे Google My Business पर सही details के साथ register कर देना है। साथ ही साथ आपको उसके लिए एक website बना देनी है।


इसके बाद आपको आपको अपनी अच्छी सेवाओं की मदद से customers को satisfy करना है ताकि वे आपके कारोबार पर अच्छी ratings और reviews करें। इस तरह आप धीरे-धीर आप पाएंगे कि गूगल आपके बिजनेस को सबसे top पर दिखाने लग गया है। इस तरह और ज्यादा customers आपके कारोबार पर आने लगेंगे।








3. लोकल एसईओ टूल (Best Local SEO Tools)-


  • Moz Local
  • BrightLocal
  • Listing Management Tool - Semrush
  • Whitespark
  • Synup
  • Yext
  • GeoRanker




4. लोकल seo को किससे करवाएँ? (Local SEO Digital Marketing Agency)-

अगर आपको इंटरनेट और SEO के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप किसी digital marketing agency को hire करके अपने business का local seo करवा सकते हैं। अपने बिजनेस का SEO करवाने के लिए आप singhnavinrangar@gmail.com पर मुझे email कर सकते हैं।














ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


लोकल SEO आपके कारोबार को काफी फायदा दे सकता है अगर इसे अच्छे तरीके से apply किया जाए। इसलिए अपने business का Local SEO जरूर करें। और सबसे जरूरी बात यह ध्यान में रखें कि अपने बिजनेस की rank बढ़ाने के लिए उलटी-सीधी techniques का इस्तेमाल ना करें। इनका इस्तेमाल करने से गूगल आपके बीजनेस को online blacklist कर सकता है।


अच्छे से local seo करें और आप पाएंगे कि धीर-धीरे ही सही लेकिन कुछ महीनों में आपका बिजनेस गूगल में top पर रैंक करना शुरू कर देता है।



तो दोस्तों यही था "लोकल एसईओ/Local SEO Kya Hai" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 




📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?



   

Post a Comment

0 Comments