Top Ad

अपने ब्लॉग पर पहली Post कैसे लिखें? | Write Your First Post

आपने एक नया blog बना लिया है और उसे अच्छे से customize भी कर दिया है यानि उसका अच्छे से setup भी आप कर चुके हैं। तो अब आगे बारी आती है- "अपने ब्लॉग पर कंटेन्ट या कहे first ever blog  post लिखने की."




मात्र ब्लॉग बनाने भर से ही आप एक अच्छे blogger नहीं बन जाते हैं बल्कि एक अच्छा ब्लॉगर तो वो होता है जो अपने ब्लॉग पर अच्छा content डालता है ताकि इससे उसकी audience की help हो सके। 


एक नए ब्लॉगर के रूप में अपने ब्लॉग पर पहली पोस्ट लिखते समय हमारे मन में कई सारे doubts होते हैं, जिन्हें हम इस पोस्ट में clear करने जा रहे हैं।


इसके साथ ही साथ हम जानेंगे कि अपनी पहली blog post हमें कैसे लिखनी चाहिए और उसे लिखते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए- 



ब्लॉगर ब्लॉग में अपनी पहली पोस्ट कैसे लिखें?

How to Write Your First Blogger Blog Post in Hindi







1. ब्लॉग पोस्ट क्या होती है? (What is Blog Post):


किसी ब्लॉग में कई सारे अलग-अलग टोपिकों पर कई सारे अलग-अलग articles लिखे होते हैं इन्हें हम "Blog Post" कहते हैं। जैसे- "SEO क्या है" अगर आपने इसपे एक article लिखा है तो इसे 'ब्लॉग पोस्ट' कह सकते हैं। 


शायद अब तक आप blog post का मतलब समझ गए होंगे, तो चलिए अब जानते हैं कि आप ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट किस तरह से लिख सकते हैं। 










2. ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर पहली पोस्ट कैसे लिखें (First BlogSpot Blog Post):

गूगल के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म "ब्लॉगर" (जिसका पुराना नाम Blogspot था) पर अगर आपने ब्लॉग बनाया है तो अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको आपको इन steps को follow करना होगा-


UPDATE- जुलाई 2020 से blogger.com अपडेट हो गया है जिसके कारण उसका interface यानि design बदल चुका है और कुछ नए options आ गए है। हालांकि अब भी इसकी ज्यादातर चीजें अभी भी पहले जैसी ही हैं। इस आर्टिकल को जल्द-ही Blogger Update के हिसाब से अपडेट करा जाएगा। 


1. सबसे पहले आपको blogger.com पे चले जाना है और उसके डैशबोर्ड पर दिए हुए "Create New Post" ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 


2. इसके बाद आपको दाईं तरफ दी हुई post settings का setup करना है। 




  • Labels- इसमें आपको वो catagories डालनी हैं जिनसे आपकी post संबंधित है। जैसे- "ब्लॉगिंग क्या है" के लिए आपकी catagories हो सकती हैं- Blogging, Internet. अलग-अलग catagories को seperate करने के लिए comma (,) का उपयोग करें और अगर हो सकें तो 3 से कम catagories डालने की कोशिश करें। 


  • Schedule- इसके बाद अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अभी publish ना हो बल्कि एक निश्चित समय पर लोगों तक पहुंचे तो आप schedule विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं। 


  • Links- यहाँ पर आपको click करके custom permalink पर जाकर अपनी पोस्ट से related URL भर देना है। जैसे "ब्लॉगिंग क्या है" का url हो सकता है- what-is-blogging-hindi . यूआरएल को जितना हो सके छोटा रखे और शब्दों को डैश (-) चिन्ह से अलग करें। इसके बाद "Done" पर क्लिक कर दीजिए। 



    • location- इसमें आप अपने state की location डाल सकते हैं। 


    • Search Description- इसमें आप अपनी पोस्ट के बारे में छोटा-सा विवरण दे सकते हैं जो कि आपकी पोस्ट के लिंक में title के नीचे दिखता है ताकि लोग जान सकें कि उन्हें इस पोस्ट में किस चीज के बारे में पढ़ने को मिलने वाला है। इसे friendly way में लिखें; keyword stuffing न करें क्योंकि इसका SEO से कोई direct connection नहीं है। 


    • Options- इन्हे आप अपने ब्लॉग की सेटिंग में जाके बदल सकते हैं। जितना हो सके यहाँ पर change न करें।

    • Custom Robots Tags- इसमें दिए हुए ऑप्शन आपकी post की गूगल में ranking और SEO को directly प्रभावित करते हैं। इन्हें blog setting में set करें और बिना जानकारी के इनपर न छेड़ें।





    3. इसके बाद आप सबसे ऊपर दिए हुए स्थान पर पोस्ट का Title लिख सकते हैं। पोस्ट के टाइटल में पोस्ट से related Keywords का प्रयोग जरूर करें। 


    4. इसके बाद आपको बाई तरफ (left side) में दिए हुए Compose ऑप्शन को सिलेक्ट कर देना है और फिर आप आसानी से अपनी पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप coding करके पोस्ट लिखना चाहते हैं तो आप HTML के ऑप्शन को select कर सकते हैं। 


    5. पोस्ट लिखते समय आप टाइटल बार के नीचे दी हुई toolbar का इस्तेमाल अपनी पोस्ट को attractive बनाने के लिए कर सकते हैं। 


    6. अंत में जब आपकी पोस्ट पूरी हो जाए तो आप top right corner पर दिए हुए ऑप्शन से उसे check और publish कर सकते हैं।


    • Publish विकल्प के द्वारा आप उस पोस्ट को इंटरनेट पर डाल सकते हैं। लेकिन अगर आप उसे अभी पब्लिश नहीं करना चाहते हैं तो आप उसे Save कर सकते हैं इससे वो post आपके draft में save हो जाएगी और आप उसे जब मर्जी तब पब्लिश कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं कि publish होने के बाद आपकी पोस्ट कैसी दिखेगी तो आप उसे Preview में देख सकते हैं। और आखिर में इस पोस्ट को बंद करने के लिए आप Close पर क्लिक कर सकते हैं। 


    इस तरह कुछ ही दिनों में आपकी पोस्ट गूगल और अन्य सर्च इंजनों पर publish हो जाती है और आप उसे आसानी से देख सकते हैं। 






    3. अच्छी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें? (Important Tips to write Blog Posts):

    अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होता है, जिनमें से कुछ मुख्य बाते निम्नलिखित हैं-

    • सबसे पहले अपनी पोस्ट का Intro लिखें यानि उसके बारे में 5-7 basic लाइने लिखें। 


    • इसके बाद आप Heading-wise अपनी पोस्ट लिखना शुरू करें। 


    • और अंत में जब सारी headings पूरी हो जाएं तो आप उसका छोटा-सा conclusion भी लिख सकते हैं। 


    • इसके अलावा अपनी पोस्ट में bullet points यानि छोटे-छोटे असरदार बिंदुओं और facts का प्रयोग करने से पोस्ट interesting हो जाती है। 


    • अपनी पोस्ट में video और photos का प्रयोग करें। 


    • पोस्ट से संबंधित keywords का प्रयोग करें। 


    • पहली पोस्ट में बहुत सारी गलतियाँ होती हैं इसलिए निराश न हों और दूसरे ब्लॉगरों का ब्लॉग देखें और उनसे प्रेरणा लें कि वे किस प्रकार से अपनी पोस्ट को लिखते हैं और आप भी कुछ-कुछ वैसा ही करने का प्रयास कीजिए। 


    • करीब 8-10 posts लिखने के बाद आपको लगने लगेगा कि आपकी writing skill में एक professional touch आने लगा है। इसलिए लिखते रहिए। याद रहे जितना ज्यादा आप लिखेंगे उतना ही ज्यादा "अच्छा" आप लिख पाएंगें। 







    4. पहली ब्लॉग पोस्ट किस विषय पर लिखें (First Post On What Topic):

    सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि आप हर topic पर ब्लॉगिंग नहीं कर सकते। अगर आप सोच रहे हैं कि आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी random लिखेंगे तो एक बार दोबारा सोच लीजिए क्योंकि इसमें काफी ज्यादा risk है। हालांकि यह approach तब ठीक है जबकि आप सिर्फ अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग करना चाह रहे हैं otherwise इस mindset के साथ ब्लॉगिंग न करें। 


    ब्लॉगिंग करने के लिए एक बड़े topic [जिसे कि ब्लॉगिंग की भाषा में nich (niche)] को चुने और फिर उससे संबंधित छोटे-छोटे points पर पोस्ट लिखें। जैसे- अगर आप अपनी नीच "Technology" चुनते हैं तो इसमें आप technology, blogging, seo, Internet और gadgets आदि के बारे में लिख सकते हैं। 







    अब तक आप अपनी niche चुन चुके हैं, अब बारी आती है पहली ब्लॉग पोस्ट का topic चुनने की। इसके लिए अपनी niche का सबसे basic point चुने। जैसे कि Tech निच में आप "Technology क्या है" विषय पर अपनी पहली पोस्ट लिख सकते हैं। इसके बाद आप धीरे-धीरे advanced चीजों की तरफ बढ़ सकते हैं। इसी तरह business निच में आप "कारोबार क्या है" topic पर अपनी पहली पोस्ट लिख सकते हैं। 






    5. पोस्ट कितनी लंबी लिखें? (Word Length):

    वैसे इसका कोई standard तो नहीं है कि अच्छी ब्लॉग पोस्ट कितने शब्दों की होनी चाहिए। मगर कई सारी studies में पता चला है कि गूगल और ज्यादातर अन्य सर्च इंजन 600 से 2000 शब्दों की पोस्ट को ज्यादा वरीयता देते हैं। इसलिए अच्छा होगा कि आप अपनी पोस्टों को कम से कम 600 शब्दों में जरूर लिखें। 



    वैसे शुरुआत में आप चाहें तो छोटी-छोटी पोस्टें लिखकर लोगों को अपने ब्लॉग से जोड़ सकते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग लंबे-लंबे boring articles नहीं पढ़ना चाहते हैं। बाद में आप चाहें तो word lngth बढ़ा सकते हैं। आमतौर पर 600 शब्दों की एक पोस्ट लिखने पर एक नए ब्लॉगर को 3 से 4 घंटे का वक्त लग सकता है जबकि एक अनुभवी ब्लॉगर इस काम को डेढ़-दो घंटे में आसानी से कर सकता है। 



    6. ब्लॉग पोस्ट लिखने में काम आने वाली चीजें (Blogging Tools):

    ब्लॉग पोस्ट आप चाहें तो direct type करके लिख सकते हैं या फिर आप चाहें तो पहले copy में आराम से लिखकर उसे बाद में टाइप कर सकते हैं। नोटबुक में आर्टिकल लिखने से वो ज्यादा अच्छी तरह लिखा जाता है। 






    इसके अलावा आप photo editor apps जैसे-picsart, photoshop etc का उपयोग अपने ब्लॉग के लिए pics बनाने में कर सकते हैं और pixabay जैसी वेबसाइटों से free images डाउनलोड कर सकते हैं।  


    याद रहे आप Smartphone, Tablet और Computer किसी भी device से blogging कर सकते हैं। बस स्मार्टफोन और टैबलेट से typing speed थोड़ी-सी slow होती है जबकि कंप्यूटर से हम जल्दी-जल्दी type कर सकते हैं। 



    7. ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद क्या करें (After Publishing Blog Post):
    ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद बारी होती है- उसे लोगों तक पहुंचाने की। इसके लिए आप Social Media Accounts, Web Directories, Question-Answer Platforms और Email का प्रयोग कर सकते हैं। 







    ब्लॉगिंग, SEO,कंटेन्ट राइटिंग और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े टिप्स पाने के लिए हमारा WhatsApp Group अभी जॉइन करें!





    ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

    ब्लॉगिंग एक ऐसी कला है जिसे आप जितना ज्यादा प्रयोग करते हैं ये उतनी ही ज्यादा सुधरती जाती है। 


    तो दोस्तों आपको पहला ब्लॉग कैसे लिखें/Pehla Blog Kaise Likhein विषय पर हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और यदि आपका इससे संबंधित कोई सवाल हो तो वो भी हमें जरूर बताएँ। हमसे facebook पर जुड़ें। 




    📚 READ MORE POSTS:


    • ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?


       

    Post a Comment

    15 Comments

    1. शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छा जानकारी है। हमारे साथ अच्छी जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद

      ReplyDelete
      Replies
      1. अच्छा लगा आपको जानकारी पसंद आई :)

        Delete
    2. Sir मैं अभी ट्वेल्थ क्लास में पढ़ता हूं
      मैं फिजिक्स में ब्लॉगिंग जिसे मैं नोट्स के रूप में लिखने की कोशिश कर रहा हूं मैंने अभी do post publish kiye Hain लेकिन अब मुझे फिक्स का फार्मूला लिखने में दिक्कत हो रहा है मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि मैं उस पर मिला को कैसे लिखें
      10 पर पावर कैसे दे सकते हैं और मुझे बताइए कि मैंने सही टॉपिक पर ब्लॉगिंग लिखना स्टार्ट किया हूं

      ReplyDelete
      Replies
      1. 1. 10 की पावर में लिखने के लिए आप इस चिन्ह ^ का प्रयोग कर सकते हैं।

        2. आपने सही विषय पर ब्लॉग लिखना शुरू करा है।

        3. मैंने आपका ब्लॉग देखा.. आप एक ही भाषा में ब्लॉग लिखिए अगर आप इंग्लिश में लिख रहे हैं तो हिन्दी के शब्दों को ब्रैकिट में लिखने की जरूरत नहीं है।

        4. जिस टॉपिक पर आप पोस्ट लिख रहे हैं उनपे विस्तार से पोस्ट लिखने की (करीब 1000+ शब्दों) लिखने की कोशिश कीजिए।

        5. अपने समझाने के टरीके को बेहतर बनाइये। ज्यादातर लोग आपका ब्लॉग सिर्फ इसलिए पढ़ेंगे अगर आपके समझाने का तरीका अच्छा होगा। रियल लाइफ इग्ज़ैम्पल देकर समझाने का प्रयास कीजिए।

        6. इसके अलावा आप चाहें तो अपना एक yt channel बनाकर उसपे फिज़िक्स की वीडियोज़ अपलोड कर सकते हो और फिर उन्हें अपनी ब्लॉग पर लगा सकते हो। इससे लोगों को समझने में आसानी होगी। :)

        Delete
    3. sir mai bhi blogging krna chata hun motivationhindi.com ke name se bnana chahta hun lekin kaise bnau ye dikt hai.aap help kr do

      ReplyDelete
      Replies
      1. इस नाम से पहले से ही वेबसाइट मौजद है। MotivationHindi.Com

        बेहतर होगा आप अपने ब्लाग के लिए कुछ अन्य नाम सोचें। बेहतर नाम ढूंढने के लिए सोचोकुछनया पर पोस्ट उपलब्ध है।

        1. एक बार आप नाम ढूंढ लें तो उस नाम से ब्लॉग बनाएँ।
        2. उसमें पोस्ट लिखिए और उनका अच्छे से SEO कीजिए।
        3. अपनी पोस्ट का प्रमोशन कीजिए
        4. उसके बाद अपने ब्लॉग पर ads लगाइए।
        5. इस तरह से आपका ब्लॉग earning करने के लिए तैयार है।

        Delete
    4. बहुत हे अच्छा पोस्ट है लेकिन बहुत से पोस्ट में मुझे मिला की कम से कम 1000-2000 word होने चाहिए पोस्ट रैंक करने के लिए...
      I am confused so pls clerifiy….
      If possible pls visit my Website MaSaGyani
      & Pls give suggestion for improvement

      ReplyDelete

    आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!