Top Ad

कीवर्ड क्या होता हैं? What is Keyword in Hindi

इंटरनेट से जुड़े काम (जैसे- Blogging, Content Writing) करते वक्त कभी-न-कभी हमारा सामना कुछ ऐसे शब्दों से जरूर पड जाता है जिनका मतलब हमें ठीक से पता नहीं होता है। कीवर्ड (Keyword) भी एक इसी तरह का शब्द है। 



कीवर्ड क्या है, यह कितनी तरह का होता है और यह किसी वेबसाइट के लिए क्या अहमियत रखता है आज के इस article में हम इसी चीज के बारे में बात करने वाले हैं। तो चलिए जानते है keyword के बारे में विस्तार से -







1. कीवर्ड क्या है? (What is Keyword):

बहुत ही आसान शब्दों में कहें तो,

Keyword  इंटरनेट पर एक ऐसा शब्द होता है जिसे बहुत सारे लोग Google या अन्य सर्च इंजनों में सर्च करते है। 


जिस टॉपिक पर आप पोस्ट लिख रहे हैं उसे ज्यादातर लोग किस तरह से गूगल पर सर्च करते हैं यह बहुत मायने रखता है क्योंकि इस हिसाब से आपको अपनी पोस्ट में शब्दों को पेश करना पड़ता है। 



जैसे मान लीजिए कि अगर आप "सुबह जल्दी कैसे उठें" पर पोस्ट लिख रहे हैं तो 'जल्दी कैसे उठें' आपका कीवर्ड हो गया या फिर कई सारे लोग इसे 'How to wake up early in hindi' भी सर्च कर सकते हैं तो यह भी आपका एक keyword हो गया। आप अपने आर्टिकल में इन sentences/phrases को शामिल करके अपने आर्टिकल को Keyword और SEO optimised बना सकते हैं। 



कीवर्ड एक ऐसा शब्दः या वाक्य होता है जिसके द्वारा लोग आपकी post को सर्च इंजनों में आसानी से ढूंढ सकते हैं। 







2. कीवर्ड आपकी साइट के लिए क्यों जरूरी हैं? (Importance of Keywords):

किसी भी वेबसाइट का ज्यादातर ट्रैफिक सर्च इंजनों जैसे- Google आदि से आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल आपकी साइट को keywords के जरिए ढूँढता है। 





जब कोई व्यक्ति गूगल में कुछ type करता है तो उन टाइप किये हुए शब्दों को हम Keyword कहते हैं। अब गूगल जो है वो अपने database में जाके उन सारी वेबसाइटों को ढूंढता है जो उस keyword से संबंधित हैं यानि जिन्होंने कभी-न-कभी उस keyword का प्रयोग अपनी किसी पोस्ट में किया हो। 


अब अगर पोस्ट लिखते वक्त आप अपने article में इन keywords का प्रयोग करते हैं तो जब भी कोई व्यक्ति उस keyword को गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में सर्च करेगा तो आपकी वेबसाइट के अच्छी position पर रैंक करने के अच्छे chances होंगे और इस तरह बहुत सारे लोग क्लिक करके आपकी website पर जाएंगे और इस तरह धीरे-धीरे आपकी साइट लोगों के बीच popular होना शुरू हो जाएगी। 


लेकिन ध्यान रहे कि आप कीवर्डों को अपनी website पर किन जगहों में इस्तेमाल करते हैं इसका आपकी रैंकिंग पर बहुत फरक पड़ता है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि हमें अच्छी rankings के लिए कीवर्ड को साइट में कौन-सी जगह पर इस्तेमाल करना चाहिए। 







3. कीवर्डों का प्रयोग कैसे करें (How to use Keywords):

हमें अपनी पोस्ट के सबसे main keyword को पोस्ट के Title/Heading में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा कम important keywords को आप अपनी पोस्ट के subheadings में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत ही कम value रखने वाले कीवर्डों को आप bold, italic या फिर underline कर सकते हैं। 


बेहतर होगा कि आप अपने आर्टिकल के पहले और आखिर के 100 शब्दों में अपने main keyword का कम-से-कम एक बार जरूर इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि Google पोस्ट के पहले और आखिरी के शब्दों को ज्यादा weightage देता है। 


उदाहरण के लिए अगर आप "SEO क्या है" पर पोस्ट लिख रहे हैं तो आप अपनी पोस्ट का title "SEO क्या है" रख सकते हैं और subheadings को 'SEO के प्रकार', 'seo कैसे करते हैं' आदि रख सकते हैं। इसके अलावा आप 'SEO के बारे में जानकारी' जैसे sentences को bold, italic या फिर underline कर सकते हैं ताकि उन पर भी गूगल की नजर पड़े। 




4. कीवर्ड कैसे ढूंढें (How to find keywords):

जिस विषय पर आप पोस्ट लिख रहे हैं उस विषय के बारे में लोग गूगल पर जो शब्द या वाक्य सर्च कर रहे हैं उन्हें keyword कहा जाता है। 








अपनी पोस्ट के लिए keyword ढूंढने के लिए आप Keyword Finder Tools जैसे- ऊबरसजेस्ट और keywords shitter का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल में अपनी पोस्ट का topic लिखने पर आने वाले suggestions को भी आप अपने keywords बना सकते हैं-



साथ ही सर्च results के नीचे दिखने वाले 'Related Searches' और 'People Also Search For' बॉक्स में दिखने वाले keywords को भी आप अपनी पोस्ट में शामिल कर सकते हैं। 




5. कीवर्डों के प्रकार (Types of keyword):

वैसे तो keywords कई प्रकार के होते हैं मगर mainly हम इन्हें तीन parts में divide कर सकते हैं-


1. Short Tail Keywords- शॉर्ट यानि 'छोटा' और टेल यानि 'पूंछ'। वे keywords जो छोटे होते हैं और जिन्हें बहुत सारे लोग सर्च करते हैं उन्हें 'शॉर्ट टेल कीवर्ड' कहा जाता है। जैसे- 'SEO कैसे करें?', 'ब्लॉग कैसे बनाएँ', ये सभी Short Tail Keywords है।  


2. Long Tail Keywords- लॉंग यानि 'लंबा' और टेल यानि 'पुंछ'। यानि वे कीवर्ड जो लंबे होते हैं और साथ ही साथ उन्हें कम लोग सर्च करते हैं। वे किसी मुख्य keyword के under में होते हैं। जैसे- "e-commerce site का seo कैसे करें' यह एक 'लॉंग टेल कीवर्ड' है क्योंकि यह 'SEO कैसे करें' keyword का ही एक बड़ा रूप है जो e-commerce साइटों के लिए बना है। 






3. LSI Keywords- एल्.एस.आई यानि Latent Semanti Indexing वे keywords होते हैं जो उस topic से जुड़े होते हैं जिस पर आप पोस्ट लिख रहे होते हैं। जैसे कि अगर आप 'SEO क्या है' पर पोस्ट लिख रहे हैं तो 'SEO कैसे करते हैं', "SEO के प्रकार', 'SEO के factors' आपकी पोस्ट के लिए LSI Keywords हो जाते हैं। इन्हें आप गूगल में जाकर आसानी से ढूंढ सकते हैं। 




6. कीवर्ड स्टफिंग क्या है? (What is Keyword Stuffing):

कई लोग सर्च इंजनों में अपनी वेबसाइट को अच्छी rankings दिलाने के लिए अपनी पोस्ट में बार-बार कीवर्डों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इस काम को keyword stuffing कहा जाता है। कीवर्ड स्टफिंग करने से लोगों को पोस्ट पढ़ने में मज़ा नहीं आता है बल्कि वे सिर्फ गूगल में अच्छी position पर रैंक करने के उद्देश्य से लिखी होती हैं। 


कीवर्ड स्टफिंग करने से आपकी साइट गूगल के द्वारा ban की जा सकती है। वैसे भी आज गूगल इतना advanced हो चुका है कि वह आसानी से keyword stuffing को पकड़ लेता है। इंटरनेट की शुरुआत में keyword stuffing अपनी वेबसाइट को सर्च इंजनों में ऊपर दिखाने की एक बहुत अच्छी technique थी लेकिन आज यह काम नहीं करती। इसलिए keywords का सिर्फ उतना ही प्रयोग करें जितना कि आवश्यक हो। 







7. कीवर्ड घनत्व क्या होता है? (Keyword Density):

कीवर्ड डेन्सिटी किसी पोस्ट में उसका पोस्ट कितने प्रतिशत बार repeat हुआ है यह बताती है। 


जैसे कि अगर "SEO क्या है" की 1000 शब्दों की post में एस.ई.ओ शब्द का प्रयोग 20 बार किया गया है तो उस पोस्ट की keyword density 2% मानी जाएगी। वैसे आमतौर पर 2% keyword density को best माना जाता है। 



8. कीवर्ड रीसर्च क्या है? (What is keyword research):

अपनी पोस्ट में कौन-सा keyword इस्तेमाल करने से हमारी पोस्ट को सर्च इंजनों में अच्छी ranking मिलेगी यह पता लगाने की प्रक्रिया को keyword research कहा जाता है। 


जैसे कि अगर आप SEO पर पोस्ट लिखने जा रहे हैं तो आपको यह पता लगाना होगा कि 'SEO क्या है', 'SEO किसे कहते हैं' और 'SEO क्या होता है' में से ज्यादा लोग किसे search करते हैं और कौन-सा keyword आपकी पोस्ट के लिए सबसे ज्यादा सही रहेगा। ये सब 'कीवर्ड रीसर्च' के अंतर्गत आता है। 








ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

दोस्तों keywords हमारी साइट को गूगल में अच्छी position पर रैंक कराने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होते हैं इसलिए उनका अपनी पोस्ट में जरूर उपयोग करें, लेकिन उतना ही जितना कि जरूरी हो। अपनी पोस्ट से संबंधित कीवर्डों को ढूंढने के लिए आप keyword research कर सकते हैं। 


तो दोस्तों यही था "ब्लॉगिंग में कीवर्ड क्या हैं/ What are keywords in blog (Hindi)" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 





📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?




• क्लिकबैट क्या होता है और इसके नुकसान?





Post a Comment

1 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!