Top Ad

ब्लॉग के लिए अच्छा नाम कैसे ढूंढें? 8 Tips | Find Blog Name Ideas in Hindi

ब्लॉगिंग में आप अपने ब्लॉग की Traffic, Rank, Reputation से लेकर income वगैरह सबकुछ बदल सकते हैं लेकिन एक चीज ऐसी है जिसे आप एक time के बाद लाख चाहने के बावजूद भी नहीं बदल सकते हैं और वो चीज है- "आपके ब्लॉग का नाम (Name Of Your Blog)." 

In this post we have talked about several ways you can name your blog
Image- ShutterStock


हममें से ज्यादातर ब्लॉगर जितना समय अपने ब्लॉग की दूसरी चीजों, जैसे- content, promotion आदि के बारे में सोचते हैं शायद उसका एक percent वक्त भी अपने ब्लॉग के नाम के बारे में सोचने में नहीं लगाते हैं जो कि हमारे ब्लॉग का ब्रांड है, नाम है, पहचान है!



ब्लॉगिंग की शुरुआत में ज्यादातर लोग अपने ब्लॉग का नाम बिना सोचे-विचारे रख देते हैं जिसके कारण उन्हें आगे चलकर पछताना पड़ता है, खुद मेरे साथ भी यह व्यक्तिगत रूप से घटित हो चुका है।



एक नए ब्लॉगर के रूप में आप भी यह गलती न दोहराएँ इसलिए इस पोस्ट में हम आपको कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो आपको अपने नए ब्लॉग का नाम रखते समय ध्यान में रखनी चाहिए। पेश हैं ऐसी ही 08 बातें- 



ब्लॉग का नाम क्या रखें टिप्स 

Tips On How To Name Your Blog In Hindi






1. अपने ब्लॉग का विषय जानिए (Select the niche):

आपके ब्लॉग का नाम किस तरह का होगा, यह decide करने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग का विषय (निच) select कीजिए। क्योंकि जब आपको यह पता होगा कि आप आप अपने blog पर किस तरह की जानकारी डालने वाले हैं तो आप अपने ब्लॉग का नाम उस हिसाब से रख पाएंगे जिससे कि आपका नाम आपके काम से मेल खा पाएगा। 

2. नाम में कीवर्ड शामिल करें (Include Keywords in Name):

अगर हो सके तो अपने ब्लॉग के नाम में उस विषय यानि niche से संबंधित keywords का प्रयोग जरूर करें जिसके बारे में आप अपने ब्लॉग पर लिखने जा रहे हैं। 


उदाहरण के लिए, अगर आप Technology पर ब्लॉग बना रहे हैं तो उसमें Techno, Technology, Computer, Digital जैसे शब्द शामिल करने का प्रयास करें। इससे ब्लॉग को गूगल में थोड़ी-सी अधिक वरीयता मिलती है और उसे अच्छे स्थान पर rank होने में आसानी होती है। जैसे- TechCrunch में 'Tech', fullforms.com में 'Full Form' और HindiMeHelp में 'Hindi' कीवर्ड का प्रयोग किया गया है। 


हालांकि आप चाहे तो ऐसा नहीं भी कर सकते हैं इसके बिना भी आप अपने ब्लॉग को गूगल में अच्छे स्थान पर रैंक करवा सकते हैं। यह आपके द्वारा की गई मेहनत पर depend करता  है। कुछ ब्लॉग जो domain में keyword न होने के बावजूद भी शीर्ष पर हैं- NeilPatel.Com, ShoutMeLoud, AchhiKhabar इत्यादि। 







3. नाम जरा हटकर हो (Keep It Unique):

लोगों को वो चीजें ज्यादा पसंद आती हैं जो जरा हटकर होती हैं। आप अपने ब्लॉग का नाम भी जरा हटके रख सकते हैं। जैसे- ShoutMeLoud, BrownScooter, etc. इससे आपके ब्लॉग को indirectly काफी attention मिलता है। 


4. डिक्शनरी में ढूंढिए (Use Dictionary):

शब्दों को ढूंढने के लिए 'शब्दकोश' से बेहतर जगह भला क्या कोई हो सकती है! 


डिक्शनरी निकालिए (आप चाहें तो मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं) और उन सारे शब्दों को ढूंढिए जो आपके niche यानि topic से संबंधित हैं- चाहे वो Synonyms हों या Antonyms . 









अब जितने भी शब्द आपको मिलते हैं उन्हें एक कॉपी में नोट कर दीजिए और उनको जोड़-तोड़ करके उनसे कोई interesting सा शब्द बनाने की कोशिश कीजिए। कुछ समय तक उन शब्दों के साथ व्यस्त रहिए, आपको जरूर कोई ना कोई कमाल का शब्द मिल जाएगा। 




5. अपने जैसे दूसरे ब्लॉगों से प्रेरणा लीजिए (Take Insipiration):

अगर आप किसी विषय पर ब्लॉग बनाने जा रहे हैं तो आप निश्चित रूप से कुछ ऐसे blogs को तो जरूर जानते होंगे जो आपके जैसे ही विषय पर लिखते हों। उन ब्लॉगों के नाम एक नॉटबुक में लिख दीजिए और देखिए कि उन्हें किस तरह से बनाया गया है और अपने ब्लॉग के नाम को भी उन्ही के जैसा बनाने का प्रयास कीजिए। 



6. अपने ब्लॉग की Tone पहचानिए:

अगर आप बहुत सारे blogs को पढ़ते हैं तो आपने कभी-न-कभी यह जरूर notice किया होगा कि कुछ ब्लॉगों को पढ़ने में बहुत मजा आता है (क्योंकि वे एक interesting tone में लिखे गए होते हैं, जैसे- WikiHow, Quora) जबकि कुछ ब्लॉग्स ऐसे होते हैं जिन्हें पढ़ने में उतना मजा नहीं आता है (हालांकि वे काफी अधिक informative होते हैं, जैसे- Wikipedia) . 


दोनों ही तरह के ब्लॉग popular हो सकते हैं मगर फर्क सिर्फ उनकी writing tone का होता है। Quora जैसे ब्लॉगों में गतिशीलता नजर आती है वहीं Wikipedia जैसे ब्लॉग एक स्थिर विश्वकोश (Encyclopedia) के रूप में भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो जाते हैं। 





आपके ब्लॉग के नाम से झलकना चाहिए कि आपका content किस तरह का होगा। जैसे- हर्ष अग्रवाल जी के ShoutMeLoud और गोपाल मिश्रा जी के Achhikhabar ब्लॉगों के नाम से पता चलता है कि इनमें गतिशीलता है जबकि Wikipedia, BloggingHindi जैसे नाम स्थिरता की ओर अधिक इशारा करते हैं। 



दोनों ही तरह के ब्लॉग बराबर रूप शानदार होते हैं फरक सिर्फ उनके content के type का होता है। और आपके blog के नाम से आपके द्वारा लिखे जाने वाले कंटेन्ट के प्रकार का अंदाजा लग जाना चाहिए। 



7. ब्रांड के नामों से प्रेरणा लीजिए:

आज तक आपने दुनियाभर के जितने भी brands के नाम सुने हैं उन्हें अपनी कॉपी में नोट कर दीजिए। जब काफी अच्छी संख्या में नाम इकट्ठा हो जाएँ तो उनमें कुछ खास ढूंढने की कोशिश कीजिए; अंदाजा लगाइए कि जिसने यह नाम रखा होगा उसने इसे क्या सोचकर रखा होगा। 



जैसे- गूगल के बारे में आप सोच सकते हैं कि गूगल के founders ने यह नाम इसलिए रखा होगा क्योंकि यह काफी unique टाइप का था और ज्यादा techy भी नहीं है। Yahoo हो सकता है इसलिए रखा गया हो क्योंकि यह crazyness की तरह संकेत करता है। इसी तरह आप Gucci, Microsoft, Puma, Dropbox, Facebook, Instagram, WhatsApp आदि ब्रैन्डों से भी प्रेरणा ले सकते हैं। 


8. ब्लॉग का नामकरण करने के कुछ अन्य टिप्स (Blog Nomenclature Tips):

  • ब्लॉग के नाम को जितना हो सके उतना छोटा रखने की कोशिश करें। उसे तीन शब्दों और 15-20 कैरेक्टरों से ज्यादा न ले जाएँ। 

  • नाम catchy हो यानि जो लोगों को जल्दी से याद रह सके और उनकी जुबान पर चढ सके। इससे आपका ब्लॉग जल्दी से लोकप्रिय हो सकेगा। 





  • आपके ब्लॉग का नाम और URL एक जैसा ही हो। यानि अगर आपके ब्लॉग का नाम The XYZ है तो आपके ब्लॉग का Url भी https://www.thexyz.com होना चाहिए। इससे आपकी audience में confusion पैदा नहीं होती है। 

  • जितना हो सके अपने ब्लॉग का नाम अपने नाम पर रखने से बचे। 

  • अपने ब्लॉग का नाम ऐसा रखे जिसमें आप भविष्य में अन्य विषय भी add कर सकें। उदाहरण के लिए, अगर आप "ब्लॉगिंग" niche पर बने अपने ब्लॉग का नाम bloggingblast रख देते हैं तो अगर आप भविष्य में अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग के अलावा भी किसी अन्य विषय पर लिखना चाहे तो आपके ब्लॉग का नाम उस विषय से मेल नहीं खाएगा। वहीं अगर आप अपने इसी ब्लॉग का नाम TechBlast  रख लेते हैं तो आप इसपे technology से संबंधित किसी भी चीज के बारे में लिख लीजिए वह चीज आपके ब्लॉग के नाम से match करेगी। इसलिए अपने ब्लॉग का नाम broad रखें। 

  • आप namestation और wordoid जैसे ऑनलाइन टूल्स का प्रयोग करके भी अपने ब्लॉग के नाम के लिए हजारों suggestions पा सकते हैं। 

  • जो नाम आपने अपने ब्लॉग के लिए सोचा है Domain Providing Sites जैसे- Godaddy आदि पर जाकर उसकी availability जरूर check करें। कहीं ऐसा न हो कि जो आप अपने ब्लॉग का नाम रखने की सोच रहे हैं वह पहले से ही किसी ने अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर लिया हो। 

  • आपके ब्लॉग के नाम के साथ कौन-सा domain extension (top level domain) ज्यादा मेल खाएगा, यह भी आपको decide करना है। इसके लिए आप नीचे दिया गया विडियो देख सकते हैं। 





ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

ब्लॉग का नाम ढूंढने में कोई जल्दबाजी न करें। बहुत सारे नाम ढूंढिए जो आपको सही लग रहे हैं और उन्हें अपने किसी करीब मित्र या परिवार को दिखाइए और उनसे पूछिए कि कौन-सा नाम आपके ब्लॉग के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा? मिले हुए feedback के आधार पर अपना निर्णय लीजिए। 



भविष्य में पछताने से बचने के लिए अपने ब्लॉग का नाम बहुत-ही-ज्यादा सोच समझने के बाद ही रखें। 



तो दोस्तों यही था "ब्लॉग का नाम रखने/Naming Blog In Hindi" पर हमारी आज की पोस्ट। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमसे facebook पर जुड़ें ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। (1438 Words)




📚 READ MORE POSTS:


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?



• अपने ब्लॉग पर पहली Post कैसे लिखें?



   

Post a Comment

4 Comments

  1. Extraordinary article. I ran over your blog and felt this was an incredible site and couldn't imagine anything better than to be included on your blog or perhaps just referenced.

    https://hostingreviewstar.blogspot.com

    ReplyDelete
  2. Thanks for the information. Well, one should also check How to Earn money from Blogging

    ReplyDelete

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!