Amazon Affiliate Link

header ads

ब्लॉग पोस्ट का Free Promotion कैसे करें? 10 तरीके

आप अपने ब्लॉग पे बहुत ही शानदार post लिखते हैं और publish बटन दबाकर उसे इंटरनेट पर डाल देते हैं। अब आप यह सोचकर निश्चिंत होकर नहीं बैठ सकते हैं कि जिसको जरूरत होगी वह अपने आप इस पोस्ट को ढूंढ लेगा। जिससे मेरे ब्लॉग पर traffic आने लगेगा और मैं अपने ब्लॉग से पैसे कमाने लगूँगा। 






कोई बड़ा ब्लॉगर अगर ऐसे सोचे तो हम मान भी सकते हैं कि उसके लिए ऐसा हो सकता है क्योंकि उसकी fan-following भी काफी ज्यादा होगी। मगर ब्लॉगिंग में एक newbie के रूप में आप ऐसा mindset रखकर बहुत ज्यादा आगे नहीं जा सकते है। 



अपने ब्लॉग पर high traffic लाने के लिए हमें अपनी ब्लॉग पोस्टों को social media पर शेयर करना होगा है और उसे उन लोगों तक पहुंचाना होता, जिन्हे उस पोस्ट की सच में जरूरत है। 


अपनी पोस्ट के लिए needy लोगों को ढूंढना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। इन 10 मुफ़्त तरीकों से आप अपनी blog post का आसानी से और मुफ़्त में प्रचार-प्रसार कर सकते हैं- 




अपने ब्लॉग का मुफ़्त में प्रचार कैसे करें?
How To Boost You Blog Post For Free In Hindi? 10 Tips










1. ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया अकाउंट बनाइये (Create Social Accounts):


अपना ब्लॉग बना लेने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए social media sites पर खाते बनाने चाहिए। उदाहरण के लिए, आप facebook पर अपने ब्लॉग का पेज, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, कोरा पर अपने ब्लॉग की id बना सकते हैं तथा indiblogger और indibloghub जैसी ब्लॉग डाइरेक्टरियों में अपने ब्लॉग को submit कर सकते हैं। 



इसके साथ ही आप चाहें तो अपने ब्लॉग का youtube channel भी बना सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग का promotion कर सके और उसकी videos को आप अपने ब्लॉग पर embed भी कर सकते हैं।इस तरह से अपने ब्लॉग के खाते दूसरे पॉपुलर platforms पर  बनाकर आप अपने ब्लॉग की reach और traffic दोनों को बढ़ा सकते हैं। 


2. नई पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए (Share Post On Social Media):


जैसे ही आप कोई नई पोस्ट लिखते हैं या फिर यूट्यूब पर कोई नई विडियो डालते हैं, तो उसका link अपने सोशल मीडिया अकाउंटों पर जरूर डालिए। इससे आपके रीडर्स को आपकी नई post की जानकारी मिल जाएगी और साथ ही साथ गूगल भी आपकी पोस्ट को जल्दी से crawl करने लगेगा। 







जब भी आप अपनी पोस्ट के link को शेयर करें तो उसके बारे में थोड़ा सा लिखें और उसके बाद उसमे कुछ relevant Hashtag जरूर शामिल करें। इससे आपकी पोस्ट ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी। अपने social accounts के अलावा संबंधित दूसरे ग्रुपों में भी अपनी पोस्ट का लिंक जरूर साझा करें। 


अगर आप video बनाते हैं तो आप चाहे लिंक डालने के कुछ दिन बाद पूरी video भी social media मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। इससे लोग आपके चैनल को पसंद करेंगे और आपकी audience की संख्या में वृद्धि होगी। 


अगर आप blog लिखते हैं तो आप अपने आधे ब्लॉग पोस्ट या फिर post की summary को article platforms जैसे- medium या फिर linkedin articles पर पोस्ट कर सकते हैं। इससे आपका traffic बढ़ेगा। 



3. इंटरनेट फोरम या फ़ेसबुक ग्रुप में लोगों की मदद कीजिए (Help People Out):


सोचिए, जिस चीज के बारे में आप लिख रहें हैं उसकी जरूरत किन-किन लोगों को हैं? 


ऑनलाइन फोरम और फ़ेसबुक ग्रुप को join करके ऐसे लोगों को ढूंढिए जिनको आपकी मदद की दरकार है। उन लोगों को अपनी पोस्ट का link दीजिए। यकीन मानिए, अगर आप इन लोगों की मदद कर देते हैं तो इस बात के बहुत ज्यादा chance होते हैं कि ये आपके loyal readers बन जाए और आपके blog के साथ लंबे समय तक जुड़े रहें। 

इसलिए बेवजह किसी भी व्यक्ति को अपनी पोस्ट share करके उसे irritate करने की जगह उसे उन लोगों तक पहुंचाईए जिनको उसकी असल में जरूरत है। 







4. कोरा पर सवालों के जवाब दीजिए (Write Answers On Quora):

आज की इस ऑनलाइन दुनिया में लोग अपनी परेशानियाँ, doubts और सवाल वहाँ पूछते हैं जहां उन्हें मदद मिलने की पूरी संभावना होती है। और ऐसा ही एक question-answer platform है- QUORA


कोरा दुनिया का सबसे लोकप्रिय सवाल-जवाब का मंच है, जिसपे आम लोगों से लेकर मार्क जकरबर्ग और सुंदर पिचाई जैसे लोग मौजूद हैं। इसपे लोग किसी भी चीज से संबंधित सवाल पूछते हैं और जिन लोगों को उसके बारे में पता होता है, वे लोग सवाल का जवाब देते हैं। 


आप अपनी पोस्ट से related सवालों का जवाब देकर उस जवाब में अपनी पोस्ट का link देकर लोगों को अपने ब्लॉग तक ला सकते हैं और अपने ब्लॉग को popular बना सकते हैं। 


कोरा बहुत सारी भाषाओं में उपलब्ध है, हिन्दी भी जिनमें से एक है। 



5. आर्टिकल लिखने के मंचों पर लिखिए (Write Article Publishing Platforms):

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे मंच हैं जो आपको मुफ़्त में अपने article लिखने का मौका देते हैं- Medium, LinkedIn Publishing, Pratilipi और Ezine Article ऐसे ही कुछ लोकप्रिय article platform हैं। 


इन आलेख मंचों पर आप अपना अकाउंट बनाकर इन पर अपने आलेख प्रकाशित कर सकते हैं और उन आर्टिकलों के बीच-बीच में अपनी पोस्टों के लिंक भी डाल सकते हैं। 


6. पुरानी पोस्टों में नई पोस्ट का link दीजिए (Interlink Blog Posts):


जब आप अपने ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट publish करते हैं तो अपनी पुरानी पोस्टों में, जहां पर जरूरत हो, अपनी नई पोस्ट का link जरूर दें। इससे mainly दो फायदे होते हैं-


* पहला, इससे आपकी पुरानी पोस्ट पर आने वाले लोग आपकी नई पोस्ट भी पढ़ते हैं। और,

* दूसरा, इससे गूगल को आपकी नई post की जानकारी जल्दी मिल जाती है और वह जल्दी से उसे crawl कर देता है। 


इसलिए जितनी जल्दी हो सके, अपनी नई पोस्ट को अपनी पुरानी पोस्टों से जरूर interlink करें। 









7. यूट्यूब वीडियो में लिंक दीजिए (Link To Youtube):

अगर आपने अपनी पोस्ट से संबंधित कोई youtube video बनाया है तो आप अपनी नई पोस्ट का link उसमें भी दे सकते हैं। 

और अगर आपने कोई नई video बनाई है और उससे संबंधित पहले से ही अपने ब्लॉग पर कोई article लिखा है तो आप उस video को अपनी नई ब्लॉग पोस्ट पर embed कर सकते हैं। 



8. अच्छा SEO कीजिए (Optimize Well):

अपनी पोस्ट का free of cost प्रमोशन करने का सबसे शानदार तरीका है- Search Engine Optimization (S.E.O)


मगर यह बाकी तरीको के जितना आसान नहीं है। इसमे competition बहुत ज्यादा है लेकिन उतना ही ज्यादा traffic भी है। इसके लिए आपको अपनी blog post को अच्छे से optimise करना होता है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप नीचे दी हुई यह post पढ़ सकते हैं- 








9. ईमेल सब्स्क्रिप्शन फोरम लगाइए (Use Email Subscribe Form):


ब्लॉग प्रमोट करने के लिए हम हमेशा दूसरे platfroms पर निर्भर नहीं रह सकते हैं, क्योंकि ये platforms हमारी reach को कभी भी कम कर सकते हैं। इसलिए हमें अपने ब्लॉग की audience को अपने platform पर ही control करना चाहिए।


इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर Email के माध्यम से subscribe करने का option दे सकते हैं, जिससे लोगों को आपकी नई पोस्ट की जानकारी सीधे उनके ईमेल में ही मिल जाए। इसके लिए आप गूगल का फ्री टूल Feedburner या फिर mailchimp का use कर सकते हैं। 


10. घंटी नोटिफिकेशन लगाइए (Use Bell Notification):




आजकल लोग email subscription को ज्यादा पंसद नहीं करते हैं क्योंकि इसमें थोड़ा-सा वक्त लगता है। इसके बजाय लोग आजकल Bell Notification को ज्यादा तवज्जो देते हैं क्योंकि यह use करने में आसान और instant होता है। 


आप OneSignal या Subscriber जैसी वेबसाइटों का use करके अपने ब्लॉग के लिए फ्री में bell notification का account बना सकते हैं। 



 


ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


इन तरीकों का सही ढंग से use करके आप अपने ब्लॉग को अच्छे ढंग से promote कर सकते हैं और उसे लोगों के बीच popular बना सकते हैं। 


तो दोस्तों यही थे अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के असरदार तरीके/ Effective Ways For Blog Promotion. उम्मीद है कि इस पोस्ट 
से आपको कुछ न कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। कोई सवाल हो तो comment section में जरूर पूछे, हम आपको उसका जवाब देने का जरूर प्रयास करेंगे।  







📚 READ MORE POSTS:

• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?


   
• SEO क्या है और ये कैसे काम करता हैं?


 Internet पे मौज़ूद Up-to-date knowledge के 5 बड़े platforms, जिन पर आपका account ज़रूर होना चाहिए


• गूगल पर फ्री में अपना BLOG या WEBSITE कैसे बनाएँ? (BlogSpot से)


• ब्लॉग के लिए Copyright Free Images कैसे डाउनलोड करें? 6 Websites


• 8 बातें– जो हर Entreprenuer फेसबुक कम्पनी से सीख सकता है


• गूगल के टॉप 150 Ranking Factors की पूरी लिस्ट (2019)


• ना कोई Ad, ना ही Fees, फिर भी कैसे कमा लेती है व्हाट्सएप?

Post a Comment

0 Comments