Amazon Affiliate Link

header ads

अपने ब्लॉग के लिए Content Research कैसे करें? 7 तरीके

कई बार एक ब्लॉगर के पास post लिखने के लिए topic तो बहुत ही शानदार मौजूद होता है मगर उस टॉपिक पे एक अच्छी पोस्ट लिखने के लिए जो हमारा knowledge होता है वो उतना अच्छा नहीं होता है, जिस वजह से हमारे पास अच्छे content की कमी हो जाती है। 




तो अगर आपको भी अपनी पोस्ट लिखने के लिए अच्छी information ढूंढने में दिक्कत होती है या कहें कि ये मालूम नहीं होता है कि ब्लॉग के लिए अच्छा कंटेन्ट कहाँ से लाएँ तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। 


क्योंकि आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम यही जानने वाले हैं कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए शानदार content research कर सकते हैं, ताकि आपको कभी भी अच्छे कंटेन्ट की कमी ना पड़े। 




ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए कंटेन्ट कहाँ से लाएँ? 7 टिप्स  


7 Ways-Tips To Find Content For Blog Posts in Hindi.






1. विकिपीडिया से कंटेन्ट ढूंढिए (Content Research With Wikipedia)-

विकिपीडिया इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा और भरोसेमंद जानकारी का खजाना है। यहाँ पे आपको जो भी जानकारी मिलती है सारी authentic sources से ली गई होती हैं और उनका proper citation 
भी कर रखा होता है। इसके साथ ही साथ विकिपीडिया पर बहुत ही जल्दी नई जानकारी भी update हो जाती है और कोई ad भी नहीं आता है। 

विकिपीडिया से कंटेन्ट रीसर्च करना तब best है जब कि आप किसी ऐसे टॉपिक पर पोस्ट लिख रहें हैं जो कि किसी व्यक्ति, किसी घटना, किसी concept, किसी मशीन या फिर किसी राजनैतिक, ऐतिहासिक, वैज्ञानिक, सामाजिक या फिर धार्मिक मुद्दे से संबंधित है। विकिपिडिया से आप किसी टॉपिक के बारे में अपने concept clear कर सकते हो और उसके बाद बड़ी ही आसानी से पोस्ट लिख सकते हो। 


विकिपीडिया से कंटेन्ट रीसर्च के लिए सबसे पहले आपको wikipedia पर जाकर उस टॉपिक को सर्च करना है जिसपे आप पोस्ट लिखना चाह रहे हो। फिर आपको उस टॉपिक से संबंधित जानकारी पढ़नी है। दिए गए links में जाके आप उसके बारे में और अच्छी तरह से अध्ययन कर सकते हैं। Important Points और facts को आप याद रखने के लिए नोट कर सकते हैं । 






2. कोरा से कंटेन्ट रीसर्च कीजिए (Find Content Using Quora)-

आज के समय में कोरा बहुत ही बड़ा ज्ञान का भंडार बन चुका है। जो लोग नहीं जानते हैं कि कोरा क्या है उनको मैं बता देता हूँ कि ये एक question-answer platform है जिस पर लोग तरह-तरह के सवाल पूछते हैं और दूसरे लोग उनके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हैं। 


कोरा पर account बनाने के बाद आप यहाँ पर अपनी पोस्ट का टॉपिक सर्च कर सकते हैं और उससे संबंधित सवालों के जवाब पढ़कर कंटेन्ट रीसर्च कर सकते हैं। इसके अलावा यहाँ पर आप अपनी नई पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक भी ढूंढ सकते हैं और अपनी पोस्ट लिखने के बाद उसका फ्री में promotion भी कर सकते हैं। 


कुल मिलाकर कहा जाए तो कोरा एक ब्लॉगर, यूट्यूब और डिजिटल मारकेटर के लिए एक all-in-one platform है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने venture को बहुत आसानी से और बिना खर्च के बढ़ा सकते हैं। 



Read Rec:  नई ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Topic कैसे ढूंढें? 7 शानदार तरीक़े




3. यूट्यूब की मदद से कंटेन्ट ढूंढना (Find Content On YouTube)-


आजकल यूट्यूब पर करीब-करीब हर चीज के बारे में जानकारी मिल जाती है। आप अपनी niche के हिसाब से इसमें सर्च करके videos देखकर आसानी से content research कर सकते हैं। 


अच्छी विडिओ में आप अपनी जरूरत के हिसाब से स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं और अपनी पोस्ट में उन्हें शामिल कर सकते हैं। साथ ही साथ जो विडिओ आपको लगता है उसको आप अपनी पोस्ट के साथ embed भी कर सकते हैं ताकि आपके readers को उससे फायदा हो। 





4. अन्य लोकप्रिय साइटें खंगालिए (Read Popular Sites/blogs)-


कंटेन्ट रीसर्च करने का सबसे अच्छा तरीका है- अपने topic से संबंधित लोकप्रिय साइटें और ब्लॉगों को ढूंढना और फिर उनपर कंटेन्ट की खोज करना। 

जैसे- टेक्नॉलजी से संबंधित लोकप्रिय साइटें techcrunch और  lifewire हैं। ब्लॉगिंग, Digital Marketing और SEO के फील्ड की बड़ी साइटें shoutmeloud, backlinko और neilpatel है। 




5. अपने अनुभवों को कंटेन्ट बनाइये (Share Your Experiences/story)-

अच्छी पोस्ट लिखने के लिए आपको सिर्फ जानकारी की ही नहीं बल्कि तजुर्बे की भी जरूरत होती है। इसलिए आपको अपनी पोस्ट में उस चीज से जुड़े अपने अनुभव भी साझा करने चाहिए (एक कहानी के रूप में)। ऐसा करने से लोगों को आपकी पोस्ट पढ़ने में ज्यादा मजा आता है। 



उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप पढ़ाई करने से संबंधित कोई आर्टिकल लिख रहें हैं, तो आप उसको लिखते वक्त अपना पढ़ाई से जुड़ा कोई किस्सा लिख सकते हैं, जिससे कि आपके readers को आपकी पोस्ट पढ़ने में मज़ा आए और साथ ही साथ उन्हें इससे कुछ प्रेरणा भी मिले। 











6. किताबें, मगज़ीनें और फिल्में देखिए (Read Books, Magzines and Films)-


अगर आप कोई बहुत ही गहरी पोस्ट लिखने जा रहें हैं, जिसके लिए आपको बहुत ही deep research की जरूरत है तो आप चाहें तो अपने topic से संबंधित किताबें और मगज़ीने भी पढ़ सकते हैं।




7. किसी एक्सपर्ट से पूछिए (Ask The Expert)-

In case, कि आपको किसी senstitive मुद्दे पर बहुत ही शानदार पोस्ट लिखनी है तो इसके लिए आप उस फील्ड के expert से बात कर सकते हैं। इससे आपको अच्छी और प्रामाणिक जानकारी मिलेगी और आप अपने कंटेन्ट के प्रति assured भी रहोगे। 







ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


अगर आप अपनी पहली पोस्ट लिख रहें हैं तो जाहिर सी बात हैं गलतियाँ तो होंगी हीं। लेकिन इन गलतियों से घबराकर पीछे हटने की जरूरत नहीं है। जैसे-जैसे आप पोस्टें लिखते रहेंगे वैसे-वैसे आपके लिखने का तरीका भी सुधरता जाएगा। वैसे-वैसे आप खुद सीख जाएंगे कि कंटेन्ट रिसर्च कैसे करनी है? कौन-सी चीज अपनी पोस्ट में शामिल करनी है और कौन-सी नहीं। बस कोशिश करते रहिए; नतीजे आपको अपने आप ही दिखते रहेंगे। 

उम्मीद करते हैं कि आपको कंटेन्ट रीसर्च कैसे करें/how to do content research पर हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। कोई सवाल हो तो कमेन्ट में जरूर पूछें और उन लोगों के साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करें जिन्हे इससे फायदा होगा। 







📚 READ MORE POSTS: 


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?


   

Post a Comment

0 Comments