Amazon Affiliate Link

header ads

गूगल में अपने बारे में information कैसे डालें? 6 तरीके

इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा InfoStore है। यहां पर लगभग हर चीज के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी जरूर मौजूद रहती है। बड़े लोगों यानी कि Celebrities से रिलेटेड तो छोटी से छोटी चीज भी यहां के हज़ारों pages में store होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम जैसे आम लोगों के बारे में इंटरनेट पर क्यों कोई information मौजूद नहीं होती है?


A woman typing something on the laptop near her cup of coffee is kept.


क्या आपने कभी अपना नाम Google में ये सोचकर टाइप किया है कि चलो आज देखता हूं कि मेरे बारे में इंटरनेट क्या दिखाता है। इसपे मेरे बारे में क्या-क्या information पड़ी हुई है? और शायद सर्च करने पर उसने आपके बारे में कुछ खास information ना दिखाई हो।







आपको इससे निराश होने की कोई जरूरत नहीं हैं. क्योंकि आज की इस पोस्ट में ऐसे 6 तरीकों से रूबरू होने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपना नाम और दूसरी details गूगल (internet) पे डाल सकते हैं। पेश हैं ऐसे ही 6 तरीके-



• अपना नाम, जानकारी गूगल पे कैसे दिखाएं?
• How To Show Your Name & Other Details in Google/Internet in Hindi.





1)• सोशल मीडिया साइटों पर ID बनाइये (Create Social Media Accounts):


गूगल बड़ी मात्रा में Social Sites (जैसे- Facebook, Twitter, Insta) से भी चीजें लाकर लोगों को दिखाता है। जिनमें IDs, Pages और Post जैसी चीजें शामिल होती हैं।


अगर आप फेसबुक या कोरा जैसी सोशल वेबसाइटें चलाते हो, तो इस बात के बहुत ज्यादा chances हैं कि गूगल आपकी आइडियों को आपका नाम search करने पर दिखाएगा। बशर्ते कि आपके जैसा नाम बहुत सारे लोगों का ना हो। नहीं तो आपको अपना नाम ढूंढने में बहुत वक़्त लग सकता है।


उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि अगर मैं अपना नाम गूगल में लिखता हूं तो मुझे मेरे सारे social media accounts साफ-साफ दिख जाते हैं क्योंकि मेरे जैसे नाम के बहुत ही कम लोग इंटरनेट पर मौजूद हैं।




इसी तरह आप भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए अपने आपको गूगल में आसानी से दिखा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नही है। आपको सिर्फ इस तरह वेबसाइटों पर पर अपना एकाउंट बनाना है और बस हो गया!








2)• अपना ब्लॉग बनाइये (Make Your Own Blog):


ब्लॉग का बहुत ही आसान भाषा में मतलब होता है- "इंटरनेट पे वो website वह जिसका इस्तेमाल करके हम लोगों को कुछ जानकारी दे सकते हैं।"


» Amazon, Flipcart- ये सिर्फ वेबसाइटें हैं ब्लॉग नहीं।


» Amarujala, Acchi khabar, Sochokuchnaya- ये वेबसाइटें भी हैं और ब्लॉग भी है क्योंकि ये लोगों को information देने के लिए बनाये हुए हैं।



हर ब्लॉग एक Website होता है। पर हर वेबसाइट एक ब्लॉग हो, ये जरूरी नही है.



आप अपना एक blog बनाकर उसपे अपने बारे में तो लिख ही सकते हैं, साथ ही साथ अपना knowledge भी इंटरनेट के माध्यम से दूसरे लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। फ्री में एक ब्लॉग कैसे बनाते हैं, ये जानने के लिए आप नीचे दी हुई पोस्ट पढ़ सकते हैं-



• Read Rec: फ्री में खुद का एक blog कैसे बनाएं?




3)• किसी दूसरे ब्लॉग के लिए लिखिए (Write Guest Post):


दुनिया में करोड़ों ब्लॉग-वेबसाइटे हैं, जिनको चलाने के लिए यानी उनमें लिखने के लिए भी करोड़ों की जरूरत पड़ती है। उन करोडों लोगों में आप भी एक बन सकते हैं।


अपना नाम गूगल में लाने के लिए ब्लॉग सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। फर्क नहीं पड़ता कि ब्लॉग आपका अपना है या किसी दूसरे का; आपको बस लिखना आना चाहिए।


जब आप किसी दूसरे के ब्लॉग में कुछ लिखते हैं तो ब्लॉग आपके बारे में कुछ information देता है कि जिन्होंने ये आर्टिकल लिखा है, वो कौन है, कहां से है और क्या करते हैं जिससे उस ब्लॉग के readers आपके बारे में जान सकें। कुछ इस तरह-


जिस टॉपिक का आपको knowledge है, आप उसके बारे में किसी ब्लॉग पे पोस्ट लिखके गूगल में अपना नाम ला सकते हैं.





4)• इंटरव्यू दीजिये (Get Interviewed):


बहुत सारी वेबसाइटे और यूट्यूब चैनल होते हैं जो आम लोगों का भी interview लेते हैं, क्योंकि उन्हें कंटेंट की तलाश होती है। बस आपके पास कुछ भी talent होना चाहिए। जैसे- आप अच्छे writer हो सकते हैं या फिर अच्छे youtuber हो सकते हैं।


कुछ ब्लॉग इंटरव्यू लेने के लिए आपसे पैसों की demand करते हैं जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं जो मैं आपके लिए free में ही ये काम कर लेते हैं।


› इंटरव्यू का एक paid blog है- DigitalGuruji









5)• कुछ बड़ा कीजिये (Go Big):


इंटरनेट पे छा जाने का इससे  बेहतरीन, मुफ्त और शानदार तरीका शायद ही कोई हो सकता है। अगर आप कोई बड़ा काम करते हो या फिर कोई ऐसी चीज करते हो जिससे लोगों को मजा आता है तो आप आज की इस ऑनलाइन दुनिया मेँ बहुत ही तेजी से famous हो सकते हैं।



आज Tiktok Stars से लेकर Youtubers  तक ऐसे हज़ारों लोग हैं जो सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही popular हुए हैं और आज उनका नाम इंटरनेट पर सर्च करने पर करोड़ों results आते हैं। आप भी कुछ unique करके इंटरनेट पे फेमस हो सकते हैं।




6)• अपनी फोटो-वीडियो गूगल पर कैसे डाले (Upload Photo-Video On Google):


गूगल कोई facebook, whatsapp के जैसा प्लेटफार्म नही है जिसपे हम अपनी फोटो डाल सकते हैं। ये सिर्फ एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से हम भोत सारी जगहों से एक जैसी photos देख सकते हैं, चाहे वो facebook पे हो या instagram पे..


• गूगल पे आपकी फ़ोटो आये, इसके लिए आप ये काम कर सकते हैं-


1. आप अपनी फोटो facebook, twitter जैसी social sites पे डाल सकते हैं।


2. आप अपनी video यूट्यूब पे डाल सकते हैं और वीडियो के title, tags और description में अपना नाम डाल सकते हैं।







3. आप अपने ब्लॉग में अपनी फोटो डाल सकते हैं।


इस तरह से, ऐसा करने के बाद जब आप अपना नाम Google में डालोगे तो वो आपकी photo-video जरूर दिखायेगा। 👍


तो ये थी, गूगल पे अपने आप को कैसे दिखाए/ How to show yourself on Google in hindi पे हमारी आज की पोस्ट। कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इस पोस्ट के अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।


📸 आप चाहे तो हमसे facebook और youtube पर भी जुड़ सकते हैं.


📚 READ MORE POSTS:


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?


   







Post a Comment

4 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!