नई ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Topic कैसे ढूंढें? 7 शानदार तरीक़े

ब्लॉगिंग की शुरुआत में हर newbie को लगता है कि उसके पास हजारों topic हैं जिनपे वो बहुत सारी पोस्टें लिख सकता है। मगर दिक्कत तो सब तब शुरू होती है, जब वह ब्लॉगिंग के अपने सफर में धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगता है।


Methods to find good content ideas for new blog posts


जैसे-जैसे हम ब्लॉगिंग के अपने सफर में आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे ही हमारे सामने मौजूद Post Ideas की लिस्ट बहुत ही तेजी से सिकुड़ने लगती हैं। और एक दौर तो ऐसा भी आता है कि जब हमें लगने लगता है कि मानो हमारे सारे topic खत्म हो गए हों; ऐसा कोई भी न बचा है जिस पर हमने कभी कुछ भी न लिखा हो।


मगर असलियत में ऐसा कभी नहीं होता। टॉपिक कभी खतम नहीं होते। हर वक्त कोई ना कोई ऐसा idea जरूर मौजूद रहता है जिस पर कि हम अपने विचार लिख सकते हैं। जरूरत तो होती है किसी तरह बस उसे ढूंढ निकालने की!








तो क्या आप भी content ideas की कमी से जूझ रहे हैं? यानी आपको लिखने के लिए ढंग-के टॉपिक नहीं मिल पा रहे हैं?



अगर 'हां' तो ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि कैसे आप नई ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए नए-नए और अच्छे Topic ढूंढ सकते हैं? चाहे आपका ब्लॉग किसी भी मैं क्यों ना हो आपको इस पोस्ट से जरूर benifit मिलेगा। पेश हैं New Post Topics ढूंढने के 7 शानदार तरीके-





• ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए नए टॉपिक कैसे ढूंढें?
• 7 Great Tips To Find New Topics For Writing New Blog Posts in Hindi












1)• अपनी लिखी हुई पिछली पोस्टों को देखें (Check Your Old Posts):


जब भी हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसमें हमें कोई ना कोई ऐसा टॉपिक मिल ही जाता है, जिसके बारे में हमने अभी तक अपने ब्लॉग पर नहीं लिखा होता है।


जैसे कि अगर आप अपने ब्लॉग पर "How To Make A Blog" विषय पे पोस्ट लिख चुके हैं तो इसके बाद आप चाहे तो "What is Blog" और "What is Blogging जैसे इससे रिलेटेड ढेरों topics पर भी आसानी से पोस्टें लिख सकते हैं। जरूरत है तो बस ऐसे मौकों को ढूंढ निकालने की।


इसके अलावा, आप अपनी पुरानी पोस्टों की Subheadings के बारे में अपने readers को ज्यादा जानकारी देने के लिए उन पर भी नई पोस्ट लिख सकते हैं। 


तो इसलिए जब भी पुरानी पोस्ट लिखने के लिए topics कम पड़ रहे हो, तो आप अपनी Old Posts को देखिए और उनमें नई पोस्टों के लिए Content Ideas ढूंढिए और फिर आखिर में उन सारे ideas को किसी कॉपी में लिख कर समय-समय पर उनपे पोस्ट लिखते रहिए। इस तरह आपके पास कभी-भी लिखने के लिए टोपिकों की कमी नहीं पड़ेगी।




2)• दूसरे ब्लॉगों को पढ़ें (Go Through Other Blogs in Your Space):


अलग-अलग तरह के लोगों के दिमाग, अलग अलग तरह से काम करते हैं; जिसके कारण उनके दिमाग में Ideas भी अलग-अलग तरह के ही आते हैं। और यही exactly हम ब्लॉगरों के साथ भी होता है।


हो सकता है कि जिस Topic पे लिखने का Idea आपके दिमाग में आया हों, वह मेरे दिमाग में न आया हो और जो मेरे दिमाग में आया हो वह आपके दिमाग में ना आया हूं। इसलिए हमें अपनी ही niche/space के दूसरे ब्लॉगरों के ब्लॉग भी check करने चाहिए। हो सकता है कि उनसे शायद हमें अपने ब्लॉग के लिए कोई शानदार post idea मिल जाए।


अब इसका मतलब ये नहीं है कि हमें दूसरे ब्लॉग से पूरी post ही चुरा देनी है। इसका मतलब तो है कि हमें बस उनसे कुछ प्रेरणा लेनी है और उसके base पे हमें अपनी पोस्ट तैयार करनी है।










3)• ट्रेंडिंग टॉपिक पे ब्लॉग पोस्ट लिखना (Write On Trending Topic):


आजकल हर दिन कोई-न-कोई चीज trend में रहती ही रहती है। कभी कोई पैराग्लाइडिंग करते हुए घबराने लगता है तो कभी कोई celebrity सोशल मीडिया पे troll हो जाता है। 



आजकल हर तरफ News ही News है!





टेक्नोलॉजी में भी कभी Google का कोई update आ जाता है तो कभी Moz का. कभी Adsense में कोई error आ जाता है तो कभी किसी  website में...


इन हज़ारों trending news में से आप अपने काम की कुछ news को उठाकर उन्हें अपनी पोस्ट की Headline बना सकते हैं और उनके बारे में बहुत ही आसानी से लिखकर जल्दी से लोगों के बीच popular हो सकते हैं।


» लेकिन हमेशा एक बात ध्यान में रखिये, कि ट्रेंडिंग चीजों पे लिखने का मतलब अफवाहे फैलाना नही होता। अफवाहे फैलाकर कभी भी अपने ब्लॉग की trustworthiness गिरने ना दें। ट्रेंडिंग स्टफ ढूंढने का लिए आप Facebook, Youtube और Google का इस्तेमाल कर सकते हैं।




4)• ऑनलाइन फोरम/कम्युनिटी में जाएं (Check Out Internet Forums & Communities):


आज की इस ऑनलाइन दुनिया में अगर लोगों को कुछ simple सी जानकारी चाहिए होती है तो वो Google या Youtube पर जाते हैं। वहीं अगर उन्हें कुछ serious मसले पर कुछ discussion करना होता है या फिर कुछ expert advice की जरूरत होती है,तो इस काम में उनकी मदद करती हैं- INTERNET COMMUNITIES, Help Centres, Online Forums & Question-Answer Platforms.









लोग इंटरनेट की इन जगहों पर अपनी बहुत सारी परेशानियां बताते हैं; ढेरों सवाल पूछते हैं। साथ ही साथ यहां पर हज़ारों तरह के लोग होते हैं जिसकी वजह से आप यहां पर बहुत सारे शानदार Blog Post Content Ideas आसानी से ढूंढ सकते हैं। इसी तरह के कुछ Popular Online Platforms यहां पे list down किये हुए हैं-


१)• कोरा (Quora)- यह एक Q-A Platform है, जहां पर आप अपने सवाल पूछ सकते हैं और साथ ही साथ किसी दूसरे के पूछे हुए सवाल का जवाब भी सकते हैं। यहां पर पूछे गए सवालों को आप अपनी ब्लॉगपोस्ट का topic बना सकते हैं।


२)• फेसबुक ग्रुप्स (FB Groups)- आप अपने ब्लॉग की niche से रिलेटेड फेसबुक ग्रुप join कर सकते हैं और उसमें लोगों के द्वारा पूछे हुए सवालों पर पोस्ट लिख सकते हैं।


» इसी तरह के कुछ और Online Platforms हैं- Medium, LinkedIn, Indiblogger, IndiBlogHub, Youtube.



• Read Rec: Internet पे मौज़ूद Up-to-date knowledge के 5 बड़े platforms, जिन पर आपका account ज़रूर होना चाहिए




5)• अखबार या मैगज़ीन पढिये (Go Through Magazines)-


अखबार और मैग्ज़ीनें ढेर सारी  तरह की चीजों से भरी पड़ी रहती है। Past में क्या हुआ। Current में क्या हो रहा है और Future में क्या हो सकता है? ये सब हमें पत्र पत्रिकाएं ही तो बताती है।




एक ब्लॉग और मैगजीन में मेरे हिसाब से एक बड़ा फर्क बस यही होता है कि मैगजीन paper पर छपती है और ब्लॉग Web पर। इसके अलावा मुझे शायद ही इन दोनों में कोई major difference दिखाई पड़ता है। इसलिए जब कभी भी लगे कि जिंदगी में लिखने को कुछ नहीं रह गया है तो अपने टॉपिक से रिलेटेड एक Magzine हाथ में जरूर उठाएं। और मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि इसके बाद आप यह कभी नहीं कहेंगे कि मेरे पास लिखने को कुछ खास नहीं बचा है!


कुछ पॉपुलर मैग्ज़ीनें हैं- विज्ञान प्रगति, सुमन सौरभ, IndiaToday, Electronics4U 



• Read Rec: अखबार के बारे में कुछ जानकारी




6)• बड़ी निच चुनिए (Select Broad Niche)-


कई बार होता है, कि शुरुआत में ब्लॉग बनाते वक्त हम niche पे ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। हम यूं ही कोई भी topic उठा लेते हैं चाहे हमें उसमें कोई interest और interest हो या ना हो। 


हमेशा ध्यान रखें कि नया ब्लॉग बनाते वक्त कोई ऐसा चुने niche चुने, जो सबसे पहले तो आपके interest का हो और दूसरा उसमें लिखने को हर वक़्त कुछ ना कुछ जरूर हो यानी niche बहुत ज़्यादा छोटा ना हो। नहीं तो आपको भविष्य में पोस्ट लिखने के लिए Content Ideas की कमी पड़ सकती है।



जैसे- iphone को अपनी निच बनाने के बजाय अगर आप Mobile Phones को अपनी नीच बनाए तो आपके पास हमेशा कुछ ना कुछ लिखने को जरूर होगा। क्योंकि एक साल में आईफोन एक बार launch होता है और दूसरे स्मार्टफोन हज़ारों बार..!











7)• लोगों से पूछिए (Ask Your Readers):


अगर आपके पास लिखने के लिए topics बिल्कुल भी मौजूद नहीं है तो आप अपने पाठकों से टॉपिक के बारे में पूछ सकते हैं। कमेंट्स के through, ग्रुप्स में survey या poll करके आप उनकी राय, जरूरत और परेशानियां जान सकते हैं, कि वो किस तरह की पोस्टें पढ़ना ज़्यादा पसंद करते हैं।



तो ये थे Content Ideas ढूंढने के 7 बड़े तरीके. इनके अलावा आप नीचे दिए हुए तरीकों से भी अपनी पोस्टों के लिए topic ढूंढ सकते हैं-

• Online Tools (Ubersuggest, Buzzsumo)


• Google Search Console (Performance Report)



• Audience' Feedbacks 













ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

इस तरह से, अब आपके पास बहुत सारे Blog Post Ideas होंगे, जिन्हें आसानी से आप अपनी कॉपी में नोट करके रख सकते हैं। और जब भी आपको कोई नई पोस्ट लिखनी हो उसमें से टॉपिक उठाकर आप सीधे लिखना शुरू कर सकते हैं।


तो ये थी हमारी आज की पोस्ट. उम्मीद करता हूं कि आपको नई पोस्ट के लिए कंटेंट टॉपिक कैसे ढूंढे/ Find Content Ideas For New Post in Hindi नाम की ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। 




📚 READ MORE POSTS:


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?


   














Post a Comment

2 Comments

  1. Good ideas bro, topics to mil hi jta hai lekin us topic ke baare mein deep research kaise kare iske baare mein agla article zarur likhna bro 👍

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bilkul Amarjeet ! Agla article isi topic pr hoga.. thanks for reading

      Delete

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!