Amazon Affiliate Link

header ads

Google Opinion Rewards क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम ये जानने वाले हैं कि गूगल ओपिनियन रिवार्ड (Google Opinion Rewards) क्या होता है और इसका use करके कैसे आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत सारी e-books, paid apps और movies FREE में download कर सकते हैं।
Know What is Google opinion rewards app and how to earn free money from it in hindi language.
Image- Wikipedia


इसके साथ-ही-साथ Google की कोई भी paid service बिना पैसे के access कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ओपिनियन रिवार्ड्स क्या है और आप इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कैसे कर सकते हैं-




1)• गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स क्या है? (What is Google Opinion Rewards):




ओपिनियन का मतलब होता है- राय और रिवॉर्ड यानी इनाम। इस तरह Google Opinion Rewards का आसान भाषा में मतलब बनता है- "आप गूगल को अपनी राय (opinion) दीजिए और उसके बदले गूगल आपको कुछ इनाम (rewards) देगा."




2)• ओपिनियन रेवार्डस से पैसे कैसे कमाते हैं? (Earn From Opinion Rewards):



अब शायद आपने से कई सारे लोगों के मन में सवाल उठ सकता हैं कि हमें गूगल को किस तरह की राय देनी होती है? और आखिर गूगल जैसे कम्पनी को हमारी राय की जरूरत ही क्यों है?


तो देखिए, गूगल एक ऐसी कंपनी है जिसका सारा कारोबार ही Advertisement यानी ads पर टिका हुआ है यानी आसान शब्दों में कहा जाए तो गूगल सबसे ज्यादा पैसा जो है वो विज्ञापनों से कमाती है।


अब अच्छे ad दिखाने के लिए गूगल के पास आपकी पसंद-नापसंद की सटीक जानकारी होनी चाहिए, तभी वह आपको अच्छे विज्ञापन दिखा सकते हैं। यानी कि अगर किसी इंसान को किताबे पसंद हैं तो उसको किताबों का ही ऐड दिखाया जाए; इससे हो सकता है कि वो उन किताबों को खरीद भी दे। ऐसा ना हो कि किसी इंसान का fashion से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है और आप उसे बस फैशन के ही ad दिखाते जा रहे हैं!! ऐसा करने से सामान के बिकने के गुंजाइश ना के बराबर होगी।


अब गूगल अपने opinion rewards के जरिये आपको कुछ Google Purchasing Credit देकर आपसे पर्सनल पसंद-नापसंद के कुछ आसान से सवाल पूछता है, जिनका आपको उसे सही-सही जवाब देना होता है, क्योंकि जिस तरह की जवाब आप दोगे, उसी तरह के Ads आपको गूगल की सारी सर्विसेज (Youtube, Gmail और Websites) पर देखने को मिलेंगे।


गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स में कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं-



3)• गूगल ओपिनियन रिवार्ड को कैसे उपयोग करें? (Use Google Opinion Rewards):



[A]. Create Opinion Rewards Account-



1. सबसे पहले आपको Play Store से Google Opinion Rewards को डाउनलोड कर देना है।



2. इसको इंस्टॉल कर देने के बाद जब आप opinion rewards को खोलते हैं तो आपके सामने कुछ instructions आते हैं। आपको उन्हें पढ़कर skip करते रहना है और आखिर में DONE कर देना है।



3. इसके बाद आपके फोन में जो Gmail IDs खुली होती हैं वो आपको सामने दिख जाती है। जिनमें से आपको कोई भी एक आईडी select कर देनी है।



4. इसके बाद गूगल आपके बारे में कुछ personal जानकारी लेने के लिए कुछ सवाल पूछता है। जैसे- Do You accept term and condition? (I understand); Your Gender; Age; Postal Code (PIN), Languages, Annual Average Income. आपको इनका बिल्कुल सही-सही जवाब भर देना है।



5. इसके बाद आपको Opinion Rewards का Dashboard दिख जाता है जहां पर आपको ₹ 0.00लिखा हुआ नजर आ जाता है।



6. इसके बाद आपको ऊपर दिए हुए नीले कलर के ANSWER SURVEY लिंक पर चले जाना है। फिर वहां पर International मुद्दों पर आप की राय जानने के लिए कुछ सवाल दिए होते हैं, जिनका जवाब आपको देना होता है।



7. जैसे ही survey खत्म होता है, वैसे ही आपके Google Account में कुछ Play Credit आ जाता है, जिसे आप Google Play Store से कोई भी paid service खरीदने में खर्च कर सकते हैं।




[B]. How To Use Opinion Rewards & Spend Your Play Credit?


1. पहला survey पर्सनल नहीं होता.. इसके बाद जो भी सर्वे आपके पास आते हैं, वो या तो personal होते हैं या फिर उन जगहों से रिलेटेड होते हैं जहां आप कभी भी गए हैं। (जैसे- Restaurant, Picnic Spot, College)



2. सर्वे आने का कोई fix time नहीं होता। वो कभी भी आ सकते हैं। अपने फोन की लोकेशन ON रखने पर सर्वे के आने की संभावना ज्यादा होती है।



3. सर्वे मे पूछे जाने वाले सवालों का जवाब सही-सही दे। जवाब गलत होने पर आपको कम क्रेडिट मिल सकते हैं।



4. आप सर्वे से मिलने वाले क्रेडिटो को जमा करके 1 साल के अंदर प्लेस्टोर से कोई भी paid item फ्री में खरीद सकते हैं। याद रहे एक साल बाद आपके credits अपने आप खत्म हो जाते हैं।




तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट. गूगल ओपिनियन रेवार्डस पे एकाउंट कैसे बनाएं/ How to use & make account on Opinion Rewards नाम की यह पोस्ट आपको कैसी लगी, कृपया कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताएं और साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर share करें...











Post a Comment

0 Comments