ब्लॉग के लिए Copyright Free Images कैसे डाउनलोड करें? 6 Websites

कहते हैं- "A Picture says a Thousand Words!" यानि कि एक तस्वीर हज़ारों शब्दों को बयां करती है। इसका मतलब है कि किसी जगह अगर हम कभी अपनी बातों को शब्दों के जरिए न बयाां कर पा रहे हो तो वहां पर इस काम को करने में तस्वीरें हमारी मदद कर सकती हैं।


7 ways to download free images for your blog in Hindi
1000 Words Coutesy- Pixabay



Blogging और Content Writing में भी कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी बात को शब्दों के माध्यम से सही से नहीं रख पाते हैं और वहां पर भी इस काम में हमारी मदद करती है- IMAGES



अगर आप एक Blogger, Youtuber या Content Writer है तो शायद आप Pictures की अहमियत को एक आम इंसान से ज्यादा अच्छे से समझ सकते हैं।



वीडियो बनानी हो, thumbnail बनाना हो, Article लिखना हो या फिर लगाना हो Screenshot... तस्वीरें हमारे लिए हर जगह काम आती हैं।







लेकिन इंटरनेट के इस दौर में जहां ज़्यादातर अच्छी फोटोज़ पर उनको बनाने वाले का Copyright ©  लगा होता है यानी हम उस फोटो के मालिक की permission के बिना उनका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। बिना परमिशन के उनका इस्तेमाल करने से हमें नुकसान उठाना पड़ सकता है।



इसके अलावा कुछ तस्वीरें ऐसी भी होती है जिनका use तो हम अपने आर्टिकल में कर सकते हैं मगर इसके साथ ही हमें उस फोटो के creator को credit attribute देना भी ज़रूरी होता है; ये बताते हुए, कि भैया ये फ़ोटो तो तुम्हारी है बस इसका इस्तेमाल मैं कर रहा हूँ.. 😁



अच्छी तस्वीरों की कमी की वजह से आपके शब्दों की आवाज बिल्कुल भी कम ना पड़े, इसलिए आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं उन 6 फ़ोटो- वेबसाइटों की, जो freelancers को बहुत अच्छी और Copyright free images provide करवाती हैं। तो चलिए जानते हैं इन पांचों वेबसाइटों के बारे में विस्तार से-



      • NOTE: The Link of the each Website is given in its Name.




कॉपीराइट फ्री फ़ोटो डाउनलोड करने की 6 पॉपुलर वेबसाइटें/ Popular Website To Download Copyright- Royalty Free Images in Hindi












1)• पिक्सा-बे (PIXABAY):


पिकसाबे Uncopyrighted Photos को डाउनलोड करने की सबसे शानदार वेबसाइटों में से एक है। यह वेबसाइट 2010 से लोगों को लगातार royalty free images provide कर रही हैं।


पिक्सा-बे  के पास 1 Million से भी ज्यादा तस्वीरों का collection मौजूद है। और मौजूदा समय में इसके दुनिया भर में एक अरब से भी ज्यादा Users हैं। पिक्साबे एक जर्मन फोटो शेयरिंग वेबसाइट है जिस पर अगर आप चाहे तो account बना सकते हैं otherwise आप बिना इसपे एकाउंट बनाए भी इसमें मौजूद हज़ारों HD Pictures को बिना किसी परेशानी के access कर सकते हैं।


अगर इसकी वेबसाइट के इंटरफेस की बात करें तो Pixabay में आपको search का ऑप्शन मिल जाता है, जिसपे आपको जिस तरह की फोटो की जरूरत है, उसका topic डालकर सर्च कर सकते हैं (eg. nature, internet)




ध्यान रखने वाली बात यह है कि pixabay में सर्च करने पर जो 2-4 तस्वीरें पहली line में दिखती हैं वो एक दूसरी वेबसाइट SutterStock से sponsored होती हैं। यानी वो ad होती हैं, जिनसे pixabay पैसे कमाती है। उनका इस्तेमाल भूलकर भी ना करें क्योंकि वो फोटोज पूरी तरह से copyrighted होती हैं।









2)• अन्स्प्लैश (UNSPLASH):


अन्स्प्लैश को भी copyleft pictures डाउनलोड करने की सबसे अच्छी वेबसाइट में से एक माना जाता है। इसे 2013 में 4 लोगों ने एक साथ मिलकर बनाया था।


आज Unsplash के database में 10 लाख के करीब मुफ्त तस्वीरों का कलेक्शन मौजूद हैं, जिन्हें दुनियाभर के लगभग 1 लाख Photographers ने contribute किया है। 




अनस्प्लैश का dashboard काफी simple और powerful है। इसमें आप सीधे फ़ोटो का topic सर्च कर सकते हैं और साथ ही साथ अलग-अलग तरह की फोटोज को उनकी catagory के हिसाब से भी ब्राउज़ कर सकते हैं (eg. wallpaper, textures)










3)• फ्री-रेंज (FREERANGE STOCK):



फ्रीरेंज स्टॉक वेबसाइट पर free account बनाने के बाद आप आप अपनई वेबसाइट के लिए, जितनी चाहे उतनी royalty free images डाउनलोड कर सकते हैं।




इसमें आप अलग-अलग तरह की pictures ढूंढने के लिए (eg. illustrations, photos) अलग-अलग तरह के searches का इस्तेमाल कर सकते हैं।




4)• पिक्सल्स (PIXELS):



पिक्सल्स एक बहुत ही शानदार वेबसाइट है, जिसपे आप  photos के साथ ही साथ copyright free videos भी डाउनलोड कर सकते हैं।




यकीन मानिए इसका Interface बाहर से दिखने में जितना Simple नजर आता है, उतना ही ज़्यादा अंदर से POWERFUL है।


इसमें आप हाल-फिलहाल में चल रही trending pictures को भी देख सकते हैं और चाहे तो id बनाकर उन पर react भी कर सकते हैं।










5)• विकिमीडिया कॉमन्स (WIKIMEDIA COMMONS):



कॉमन्स, विकिमीडिया फाउंडेशन की ही एक initiative है जिसका मकसद लोगों (creators) को copyright free images, videos और audio clips  provide कराना है।


विकीमीडिया दुनिया की सबसे बड़ी non-profit site है। विकिमीडिया जो भी काम करता है वह अपने फायदे के लिए नहीं, बल्कि आम लोगों के फायदे के लिए करता है।


आप कभी भी गूगल सर्च में अपने टॉपिक के साथ Wikimedia Commons लिखेंगे [जैसे- "Nature Wikipedia Commons] तो आपको इसकी सारी रिलेटेड Copyright free images देखने को मिल जाएंगी।




इसके अलावा, अगर आप इसकी वेबसाइट पर जाकर वहां से photos download करना चाहते हों, तो वो भी कर सकते हैं। लेकिन वहां से फोटो निकालना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि उसमें बहुत सारी catagories होती है जिनको browse करने में ही बहुत time लग जाता है (eg. nature» green nature» jungle» dense» there we are!)




इसके अलावा अगर आपके पास कोई अच्छी फोटो है और आप उसे donate करना चाहते हैं तो आप उसे इस पर Upload करके लोगों की मदद भी कर सकते हैं।










6)• क्रिएटिव कॉमन्स (CREATIVE COMMONS aka CC):


विकिमीडिया की तरह ही क्रिएटिव कॉमन्स भी एक American non-profit site है, जो लोगों को free-resources provide कराती है।


इसपे आप लाखों free images को access और download कर सकते हैं और अपनी copyright free pictures भी upload कर सकते हैं।





इसमें मौजूद लाखों तस्वीरों को आप अलग-अलग catagories के हिसाब से भी एक्सेस कर सकते हैं और साथ ही साथ उनपर filter use करके भी आप अपने काम के लिए best images download कर सकते हैं।


नोट: क्रिएटिव कॉमन्स को short में CC लिखा जाता है। इसका मतलब, जहां कहीं भी CC लिखा हुआ मिले, समझ जाइये- इस चीज़ को आप Credit देकर इस्तेमाल कर सकते हैं।


• इन 6 वेबसाइटों के अलावा भी कुछ फ़ोटो वेबसाइटे (copyright & copyleft both) हैं, जिन्हें आप अपने इस्तेमाल में ला सकते हैं-


Flickr

Shutter Stock


Getty Images











● गूगल से ब्लॉग के लिए बिना कॉपीराइट वाली फ़ोटो कैसे डाउनलोड करें (Download Royalty Free Pics From Google):



1. बिना किसी वेबसाइट पर जाए, सिर्फ गूगल सर्च इंजन की मदद से copyright free pics डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Google में जाकर वो topic सर्च करना है जिससे रिलेटेड Photos आपको चाहिए।




2. फिर आपको "Photos" Section में चले जाना है। यहां पर आपको © वाली और बिना कॉपीराइट वाली दोनों तरह की फोटोस जाती हैं।


3. इसके बाद आपको तस्वीरों के ऊपर दिए हुए "USAGE RIGHTS" ऑप्शन पर click करना है।




4. फिर इसके बाद जो ऑप्शंस खुलते हैं उनमें से आपको "LABELED FOR REUSE" या "LABELED FOR REUSE WITH MODIFICATION" सिलेक्ट कर देना है।


5. इस तरह अब जो आपको photos दिख रही हैं उन्हें आप अपने blog पर यूज कर सकते हैं।


» अब क्योंकि इनमें से ज्यादातर तस्वीरें ज्यादा अच्छी नहीं होंगी, इसलिए अच्छा होगा कि आप ऊपर बताई हुई पांचों वेबसाइटों  पर ही जाएं और वहां से अपने ब्लॉग के लिए इनसे कई बेहतर फोटोस डाउनलोड करें, जो कि आपकी ब्लॉग पोस्ट पर चार चांद लगा सकें। 👍












ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

एक तस्वीर हजारों शब्द बयां करती है और अगर आप एक तस्वीर को चुनने में गलती कर देते हैं तो समझ लीजिए आप हजारों शब्दों को लिखने में गलती कर रहे हैं।


इसलिए तस्वीरों को भी अपने लफ्जों जितनी ही तवज्जों देने की भरसक कोशिश करें.


उम्मीद करते हैं कि आपको ब्लॉग के लिए रॉयल्टी फ्री तस्वीरें डाउनलोड करने का तरीका/ Download Copyleft images for your blog in Hindi नाम की ये पोस्ट जरूर पसन्द आयी होगी।


इससे जुड़ा हुआ कोई सवाल हो तो Comment Box में उसे जरूर लिखें और इस पोस्ट को अपनी जान-पहचान के उन लोगों तक जरूर पहुंचाएं, जिन्हें इंटरनेट और तस्वीरों से काफी लगाव है। सोचोकुछनया से जुड़ने के लिए शुक्रिया!




📚 READ MORE POSTS:


• ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं?


• गूगल पर फ्री में अपना BLOG या WEBSITE कैसे बनाएँ? (BlogSpot से)


• 10 बातें- जो हर Entreprenuer गूगल कम्पनी से सीख सकता है


• नया ब्लॉग बनाने के उसे अच्छी तरह कैसे Setup करें?


• SEO क्या है और ये कैसे काम करता हैं?


• गूगल के टॉप 150 Ranking Factors की पूरी लिस्ट (2019)


• अपने ब्लॉग के लिए एक शानदार Article कैसे लिखें? 11 Tips


• ना कोई Ad, ना ही Fees, फिर भी कैसे कमा लेती है व्हाट्सएप?









Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!