Top Ad

इंटरनेट से पैसे कमाने के 5 बड़े तरीके [2019]

मस्कार दोस्तों,

स्वागत है आपका Sochokuchnaya.com में




कुछ साल पहले तक India में internet users की तादाद आज के मुकाबले बहुत ही कम हुआ करती थी। मुहल्ले में 10 में से 1-2 जवान लौंडे ही ऐसे होते थे, जिन्हें Technology के बारे में काफी कुछ पता हुआ करता था, नहीं तो बाकी लोग तो बस टेक्नोलॉजी की बाते किया करते थे।


जैसे की- अरे! अमेरिका वालों ने तो ऐसा चार्जर बनाया है जिसमें तार ही नही होता; या फिर अब तो ऐसा फोन आने वाला है  जो चेहरे से ही खुल जाएगा। 😁 लेकिन आज (करीब 6-7 साल बाद) यह कहानी एक दम उल्टी हो गयी है!


आज कोई अपनों से मिले या ना मिले, लेकिन ऑनलाइन हर कोई मिल जाता है। आज इंटरनेट चलाने वालों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है, जिससे इंटरनेट धीरे-धीरे एक बहुत बडे बिजनेस प्लेटफार्म में बदल रहा है। बिजनेस प्लेटफार्म बन जाने के कारण, इससे पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते अपने आप ही बन गए हैं।







आज हम कई छोटे-मोटे तरीको से आसानी से नेट से कुछ पैसे कमा सकते हैं। जैसे, किसी एप का link शेयर करके या फिर किसी वेबसाइट पे एकाउंट बनाकर। लेकिन इन चिरकुट तरीकों से इतनी money generate नहीं होती कि हम इन्हें as a profession अपना सके.


इसलिए आज इस article में हम बात करेंगे उन 5 तरीकों की, जिनसे कड़ी मेहनत के दम पर हम इंटरनेट को एक job या profession के रूप में अपना सकते हैं!


तो चलिए, ज़्यादा देर न करते हुए जानते हैं, उन 5 इंटरनेट प्रोफेशन्स के बारे में-


• Power Tippy: इस article में आगे बताई गई बातों को गौर से पढें और अगर हो सके तो इनके बारे में detail में जानने की कोशिश करें। इसके लिए आप Google की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने से ये चीजें आपके दिमाग में practically स्टोर हो जाएंगी.


• इंटरनेट से पैसे कमाने के 5 बडे तरीके

• 5 Major ways to Earn Money Online

• Net se paise kamane k 5 bade tarike.



1)• ब्लॉगिंग (Blogging) :




ब्लॉगिंग को अगर सबसे आसान शब्दों में कहूँ तो आप अभी net पर यह जो article पढ़ रहे हैं, इसी तरह के articles या दूसरी जानकारी को लिखकर उन्हें net पर डाल देने के काम को ही Blogging कहा जाता हैं। जिस website पे इन knowledge वाली चीजों को डाला जाता है उसे Blog कहते हैं (जैसे हमारे इस ब्लॉग का नाम है- सोचोकुछनया ) और जो व्यक्ति ब्लॉग लिखने का काम यानी ब्लॉगिंग करता हैं उसे बोला जाता है Blogger. 


थोड़ा घुमा-फिरा कर कहूँ तो-


ब्लॉगिंग इंटरनेट के जरिये अपना knowledge लिखकर बांटने का एक माध्यम है, जिसे एक profession के रूप में अपनाया जा सकता है।


• ब्लॉगिंग में पैसे कैसे मिलते हैं-

ब्लॉगिंग में कमाई mostly advertisement यानी ऐड से ही होती है। अगर आपके ब्लॉग पर आने वाला कोई व्यक्ति आपके लगाए हुए ads देखता है या उनपे click करता है, तो उसके हिसाब से आपको यानी ब्लॉगर को payment किया जाता है। Google Adsense या media.net जैसी कंपनियों से approval लेके हम अपने ब्लॉग पर ऐड दिखा सकते हैं। इसके अलावा Affiliate Marketing, Paid Promotion और ebook selling की मदद से भी ब्लॉगिंग से कमाई की जा सकती है।







ब्लॉगिंग करना सच में एक आसान काम नहीं है। इसके लिए एक Blogger को लगातार नई-नई चीज़ें सीखनी होती है। पहले उसे अच्छा Content लिखना सीखना होता है फिर उसे सर्च इंजनों जैसे गूगल से लोगों को अपनी वेबसाइट पर लाने के लिए Search Engine Optimization यानी SEO सीखना होता है; जिनमें ख़ूब सारी मेहनत लगती हैं। साथ ही हर रोज़ अपने blog को update रखना पड़ता है। इसलिए मेरी सलाह तो है कि अगर आप लिखने के जुनूनी हो यानी अपने knowledge को लिखके share करना चाहते हो तो तभी इस field में जाइये।


Happy Blogging! ☺️



2)• व्लॉगिंग (Vlogging/YouTubing) :

ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग (Blogging & Vlogging) काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं ना? सिर्फ 'ब' (B) और 'वी' (V) का ही फर्क है दोनों में!


असल में, ये दोनों शब्द सिर्फ एक जैसे दिखते ही नहीं हैं बल्कि इनका मतलब भी करीब एक जैसा ही होता है। इन दोनों मे बस एक छोटा-सा फर्क होता है और वो है कि-



ब्लॉगिंग में शब्दों के द्वारा knowledge share किया जाता है जबकि Vlogging में video के माध्यम से.


SIM Companies आजकल भर-भर के data दे रही है इसलिए अब लोगों के पास डेटा की कोई कमी नहीं है। इसी कारण लोग ऑनलाइन देखना ज़्यादा पसन्द करते है बजाय ऑनलाइन पढ़ने के। यही कारण है कि Vlogging में आज scope बहुत बढ़ गया है।   

आज Vimeo, Dailymotion, D.tube जैसे दुनिया भर के Vlogging Platforms इंटरनेट पर मौजूद है जिनमें से  YouTube, Vlogging  के लिए सबसे लोकप्रिय, जाना-माना और भरोसेमंद प्लेटफार्म है। इसलिए Vlogging को कभी-कभी YouTubing भी कहा जाता है। इस article में आगे हम Vlogging को YouTube से जोड़कर देखेंगे। इसलिए अब सवाल उठता है कि-









• YT से पैसे कैसे कमाए जाते हैं-

यूट्यूब समय-समय पर अपनी policy में कुछ बदलाव करता रहता है, जिस कारण पैसे कमाने के उसके rules भी बदलते रहते हैं। फिलहाल जो latest Monetisation Policy अप्रैल 2018 से चल रही है, उसके अनुसार, YouTube से पैसे कमाने के लिए किसी चैनल को ये 2 Task पूरे करने होते हैं-


[A] पिछले एक साल में 1000 Subscriber 

[B] पिछले एक साल में 4000 घण्टे का Watch Time- यानी लोगों के द्वारा आपकी सारी videos पिछले एक साल में कम से कम 4000 घण्टे तक देखी होना जरूरी है।



ये दोनों requirement पूरी हो जाने के बाद YouTuber को Google Adsense से Approval लेना होता है और फिर उसके चैनल पर ads दिखने शुरू हो जाते हैं। इस तरह धीरे-धीरे उसकी earning होनी शुरू हो जाती है।


मेरे अब तक के experience से मैं यह कह सकता हूँ, कि Vlogging करना,  Blogging करने से काफी हद तक आसान है। Vlogging कम मेहनत तो मांगती ही है साथ ही साथ इसे सीखने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता। कम Technical Knowledge वाला व्यक्ति भी इसे आसानी से handle कर सकता है, हालांकि माना जाता है कि इसमें Blogging के मुकाबले पैसा काफी कम है। फिर भी Happy Vlogging.😊


मैं भी एक छोटा-सा YouTube  Vlog चलाता हूँ, जिसे आप चाहें तो नीचे दिए गए link पे click करके देख सकते हैं-



3)• मोबाइल ऐप बनाना (App Development) : 

मोबाइल यूज़र्स की संख्या में दिन प्रति दिन बढ़ोतरी हो रही है जिसके साथ ही Mobile Apps का बाजार भी बहुत तेजी से फैल रहा है। आने वाले समय मे इस field में और ज़्यादा अच्छी संभावनाएं हैं, जिससे इसे आसानी से सके ऑनलाइन प्रोफेशन बनाया जा सकता है। 







• मोबाइल एप से पैसे कैसे कमाते है-

मोबाइल एप बनाना Computer Software बनाने से बहुत ज़्यादा आसान है। एक अच्छा सा Smartphone Application बनाने लिए हमें कुछ programming languages सीखनी होती हैं। इन्हें सीख लेने का बाद हमें coding करके कोई App बनाना होता है। 


अब, जब App पूरी तरह से ready हो जाता है, तो हमें उसमे Google AdMob जैसी कम्पनियों के ads लगाने होते हैं और फिर आखिर में हमें उसे Online Application Stores (जैसे- Google Play Store) पर Launch करना होता है। इसके बाद जब लोग उसे  download करके use करने लगते हैं तो आपकी earning होनी शुरू हो जाती है।


इस field में आज काफी scope है लेकिन ये काम Creativity और Programming Skill मांगता है। अगर आप में ये qualities हैं तो आप बेझिजक अपना सकते हैं। :) 



4)• एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) :


Affiliate का मतलब होता है-जुड़ना और Marketing का मतलब होता है- प्रचार करना। यानी अगर आसान शब्दों में कहें, तो किसी company से जुड़कर उसके products का प्रचार-प्रसार करना ही Affiliating Marketing है।


अच्छी तरह से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपका Contact Scope काफी अच्छा होना चाहिए, ताकि आप एक बड़ी community तक कम्पनी की बात पहुंचा सके।



• Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते हैं-

इसमें सबसे पहले आपको किसी e-commerce company (जैसे- Amazon, Flipcart) की साइट पर affiliate marketing के लिए account बनाना होता है।







इसके बाद आपको वहां पर अपनी पसंद की किसी भी चीज़ का HTML Code या URL मिल जाता है। इस HTML Code को हम अपने blog पर लगा सकते हैं या फिर अगर आपके पास Youtube Channel है तो आप वहां पर product Url भी paste कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास ब्लॉग या YT Channel नहीं भी है फिर भी आप Url को WhatsApp या fb पे share कर सकते हैं।


प्रोडक्ट का Link शेयर करने के बाद अगर उसपे कोई व्यक्ति click करके  Amazon/Flipcart से कोई सामान खरीदता है, तो उसका कुछ ℅ कमीशन link share करने वाले व्यक्ति यानी आपको मिल जाता है



एफिलिएट मार्केटिंग में अच्छा काम करने के लिए एक अच्छी खासी community की ज़रूरत होती है। ज़्यादातर बड़े Bloggers और YouTubers इस तरीके का use करते हैं।





5)• ई- किताबें लिखना (e-books Writing) :



इस field जाने के लिए आपको लिखने में गहरा interest होना चाहिए। e-book का simple मतलब होता है- एक ऐसी किताब जो पन्नो पे नहीं बल्कि सिर्फ इंटरनेट पे ही छपती है।


• e book लिखने से पैसे कैसे कमा सकते है-


इसके लिए सबसे पहले आपको हाथ से कोई book लिखनी होगी। फिर आपको उसे कुछ online tools। की मदद से type करना होगा और फिर उसे किसी Online Bookstore (जैसे- Amazon  Kindle, या Google Play Books) में publish करना होगा। किताब प्रकाशित करते समय आपको उसका Rate भी रखना होता है, आप चाहे तो उसे free में भी publish कर सकते हैं!


इस तरह अगर कोई व्यक्ति आपकी लिखी book को online खरीदता है, तो इससे कुछ पैसा कंपनी खुद रख लेती है और कुछ आपको दे देती है।







हमेशा याद रखें कि किताब  उसी Topic पर लिखे जो आपको पसंद हो और साथ में उसका आपको ज्ञान भी हो। इसके अलावा हो सके तो पहली किताब का मूल्य 10-20 रुपये से अधिक ना रखें। एक बार अगर लोगों को आपका content पसन्द आ जाये तो आप आसानी से अपना rate बढा सकते हैं। लगे रहिये!


🌐 इन पांचों के अलावा भी और कई ऎसे तरीके हैं जिनसे आप इंटरनेट को अपने रोज़गार का ज़रिया बना सकते हैं, जिनमें से कुछ हैं-

• Content Marketing
• Freelancing 
• Typing Jobs & many more!



📸  Watch Our Related YT Video :






ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


इस article में हमने जो चीज़ें आपको बताई हैं उनसे आप अपना छोटा सा ऑनलाइन धंधा शुरू कर सकते हैं। इन 5 प्रोफेशन में आपको बहुत कुछ सीखना होगा और काफी मेहनत भी करनी होगी। वैसे इन सब के अलावा, आजकल बहुत से छोटे-मोटे तरीकों से भी ऑनलाइन पैसे बनाये जा सकते हैं। लेकिन ये सब अस्थायी और इतने तुच्छ होते हैं कि इनसे आपकी pocket money भी ठीक से निकल नही पाएगी। इसलिए इनके चक्कर में न ही पड़ा जाय तो बेहतर होगा। बस ईमानदारी से अपने stable profession में लगे रहिये. Keep up! 👍


तो ये थी हमारी आज की पोस्ट उम्मीद करता हूँ, आपके लिए थोड़ा-बहुत फायदेमंद तो जरूर रही होगी। :)


इस Post से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment के माध्यम से बता सकते हैं। इसके अलावा, आप इस post को अपने उन दोस्तों के साथ Share कर सकते हैं, जो Entreprenuership और Internet जैसी चीजों को explore करना पसंद करते हैं. ☺️



📚 READ MORE POSTS:


• गूगल ओपिनियन रेवार्डस क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

   







Post a Comment

1 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!