Top Ad

ऑनलाइन Status बनाने पे कुछ ideas !

मस्कार दोस्तों,

आप पढ रहें हैं- Sochokuchnaya.Com





दोस्तों, शायद आपको इस post का title थोड़ा-सा अजीब लगा हो! अजीब तो लगना ही था क्योंकि post भी तो अजीब है। क्या अजीब बात है इसमें, इसे पढ़कर आप खुद ही जान जाएंगे। 



दोस्तों, आपने fb या Whatsapp पे लोगों के status तो जरूर पढ़ें होंगें। बहुत मज़ा आता है ना उन्हें पढ़कर। आत्मा तृप्त हो जाती है। जैसे-


ज़िन्दगी की कशमकश से परेशान बहुत है, दिल को न उलझाओ ये नादान बहुत है।


ये सब तो ठीक है लेकिन क्या आपने कभी मन ही मन यह सोचा है कि काश मै भी इस तरह की कोई शायरी या विचार लिख पाता। खुद अपने लिए फेसबुक या व्हाट्सअप स्टेटस लिख पाता। अगर आपका जवाब 'हाँ' है तो फिर ये article खास आप ही के लिए है। इसमें हम बात करेंगे कुछ ऐसे ideas पे, जिनकी मदद से आप Social Media और अपनी स्वयं की ज़िंदगी के लिए Creative Status बना सकते हैं।


• तो चलिए, ज्यादा बकवास न फैलाते हुए, पढते हैं इस छोटे और Unique Article को-



Power Tippy: किसी आर्टिकल से ज़्यादा-से-ज़्यादा knowledge लेने के लिए सिर्फ उसे पढ़ना ही काफी नहीं होता। पढने के साथ-साथ ही imagine करने से हम उसमे लिखी चीजों को feel कर पाते है, जिससे हमारी creativity बढ़ती है। इसलिए इस छोटे-से article को जितना हो सके, दिल से पढ़ने की कोशिश करें!



असल दुनिया में 'Status' का मतलब होता है- "स्थिति यानी Condition"
 इसी तरह अगर हमें Social Media Sites पे डालने के लिए कोई स्टेटस बनाना है तो हम अपनी life की real status यानी condition को देखकर आसानी से virtual status बना सकते हैं।


इसके लिए यहां पे कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनपे गहन विचार करके आप खुद से ही अपने online accounts के लिए status बना सकते हैं, वो भी बिना internet से copy-paste किये- 


• सोशल मीडिया स्टेटस बनाने के 6 टिप्स


• 6 Tips for Making Impressive Social Media Status


• Fb ya Whatsapp K Liye Status Bnane Ke 6 Tips





1)• रचनात्मक बनिए (Be Creative) : 

आपकी Creativity एक ऐसी चीज़ है जो आपकी fb/whatsap पोस्ट के साथ ही आपकी real life का status भी ऊपर उठाती है।

किसी काम को creative तरीके से करने के लिए उसमे डूबना होता है। बस यही बात आपको status (शायरी या विचार) बनाते समय ध्यान में रखनी है। आसान शब्दों में, इसका सीधा-सा मतलब है, कि आपको अपनी भावनाओं पर काबू पाना होगा। साथ ही आपको यह भी सीखना होगा कि शब्दों को सही क्रम में सही जगह पे कैसे रखते हैं, इससे आपकी रचना और भी ज़्यादा impressive हो जाती है!


2)• अपनी भावनाएं/परिस्थिति समझिए (Identify your Feeling/Situation ) :

एक living status बनाने के लिए आपको अपनी current feeling को महसूस करना होगा। आपको गौर करना होगा कि आप अभी कैसा महसूस कर रहें हैं या आपकी इस समय condition कैसी है? उदाहरण के लिए, अगर आप इस समय बेहद खुश महसूस कर रहें हैं तो आप अपनी खुशी को कुछ इस तरह शब्दों में व्यक्त जड़ सकते हैं-



जब तुम मुस्कुराते हो, तो सारा जहां भी तुम्हे अपने साथ मुस्कुराता हुआ नज़र आता है.



    3)• अपने अनुभव जोडें (Add Experiences) : 


    यह ध्यान रखिये, कि Status बनाना काफी हद तक शायरी लिखने के जैसा ही होता है। एक शायर अपने अनुभवों से सीखता है और लिखता है। इसलिए अपने आप को एक शायर की तरह treat करें और जितना हो सके अपने तजुर्बों को शायराना अंदाज़ में कागज़ पर उतारने की कोशिश करें। आपके अनुभव चाहे मधुर हो या कड़वे, इससे आपकी शायरी को कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। बस आपको उन्हें कायदे से सही जगह पे बिठाना आना चाहिए। इस point को आप नीचे दिए हुए शायराना उदाहरण से समझ सकते हैं-


    शिद्धत से नफरत करो उनसे, जो तुमसे नफरत करते हैं.



    4)• दूसरों से सीखें (Learn from others) :

    आपको रोज़ कई शायरियाँ online जरूर भेजी जाती होंगी। आप चाहे तो उनसे भी लिखने का अंदाज़ चुरा सकते हैं।




    गौर कीजिए कि वो किस तरह लिखते हैं? किस तरह से शब्दों का प्रयोग करते हैं और शब्दों को किस क्रम में किस तरह कौन सी जगहों पे प्रयोग करते हैं? हो सके तो उनके Writing Style को copy करने की कोशिश करें और उनके द्वारा प्रयोग किये गए शब्दों को याद कर लीजिए। इसके अलावा कई अलग-अलग शायरों और फिलॉस्फर को पढें और उनसे हमेशा कुछ ना कुछ चुराते रहें!




    5)• फ़िल्म और कहानियों का सहारा लें (Learn from Movies & Stories) :

    कई बार फिल्मों में काफी अच्छे डायलॉग्स और कहानियों में काफी उम्दा lines होती हैं। आप चाहे तो इन्हें भी directly या तोड़ मरोड़कर अपना status बना सकते हैं। यकीन मानिए, यह काफी impressive होगा।



    6)• बनाइये और सम्भालिए (Create & Save) :

    जब भी फुरसत में हों तो अपने मन ही मन कुछ शायरी बनाने की कोशिश कीजिये। कोई बात नहीं अगर वो कुछ अच्छी नहीं बनती। अब उन्हें तोड़-मरोड़कर ठीक करने का प्रयास कीजिये। इसके बाद उन्हें अपनी Diary में लिख दीजिये। इस तरह धीरे-धीरे आपका शायरी + विचार कलेक्शन बढ़ता जायेगा।


    • अब जब कभी भी आपका fb या WhatsApp पे कोई status डालने का मन करें तो आप अपने Collection में से उठाकर कोई भी शायरी या विचार फ़ोटो के साथ Caption के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।


    ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 

    दोस्तों, शायद आप सोच रहें होंगे कि आजकल तो net पे बहुत सारी शायरी, विचार और status आसानी से मिल जाते हैं, तो फिर उन्हें अलग से बनाने की क्या जरूरत? इतना फालतू का tension हम क्यों अपने सर पे लें। तो इस बारे में मैं आपको बता दूं कि शायरी या विचार (Shayri or Quotes) लिखने के लिए हमें अपने दिमाग को काफी दौड़ाने की जरूरत पड़ती है और दिमाग को अच्छे तरह से दौड़ाने  से इसकी Power of Imagination बढ़ जाती है, जिससे हमारा दिमाग और ज़्यादा creative हो जाता है। और यह तो आप जानते ही होंगे कि Creativity हमारी जिंदगी और हमारे Career में कितनी ज़्यादा मायने रखती है। मैं personally खुद अपने विचार और शायरी अपनी Diary में लिखता हूं और आपको भी ऐसा ही करने की सलाह देता हूँ।

    उम्मीद करता हूँ कि आप आज के इस Unique Article का उद्देश्य अच्छी तरह समझ ही गए होंगे।


    ______________________________________________


    • Also Read :


    • Internet पे मौज़ूद Up-to-date knowledge के 5 बड़े platforms, जिन पर आपका account ज़रूर होना चाहिए


    • कैसे बनाएं अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल को और भी ज़्यादा आकर्षक 


    • ब्रह्मांड की हैरान कर देने वाली 20 बातें. 


    ______________________________________________



    📧 अगर आपका इस article से related कोई सवाल, सुझाव या doubt है तो आप हमें नीचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते हैं. हम जल्द-से-जल्द आपको जवाब देने की प्रयास करेंगे।


    Post a Comment

    0 Comments