Top Ad

सोचिये और फिर करिये, दुनिया से ज़रा हटके

मस्कार दोस्तों, 
आप पढ़ रहे हैं, ब्लॉग Sochokuchnaya.com (SKN)..




दोस्तों, आजकल तो Social Media और इंटरनेट पे insipirational quotes का सैलाब आ रखा है। हर रोज़ कोई ना कोई सुविचार, सुबह हो चाहे शाम, कहीं ना कहीं से कभी ना कभी टपक ही जाता है। और हम भी उसे पढ़के, थोडा-सा वाह-वाह करके फिर बेचारे को delete कर देते हैं! ऐसा ही होता है ना?


इन्ही सुविचारों में एक खास तरह के विचार होते हैं, जो हमे बेहद ज़्यादा influence करते हैं, जिन्हें हम कभी-कभी अपने status/story पे भी चिपका देते हैं, जो होते हैं- "कुछ हटके करने से सम्बंधित." जिनका एक छोटा-सा नमूना यहां पेश कर रहा हूँ- 



भीड़ हौसला तो देती है मगर, पहचान खो देती है!



 वैसे तो ये quote कुछ हटके करने से releted नहीं है, पर कहीं-न-कहीं से ये indirectly आता इसी point पे है, कि- "ज़्यादातर लोग जो कर रहे हैं उससे हटकर कुछ करो,इससे तुम्हे एक अलग पहचान मिलेगी.."


तो अब सवाल सामने आता है कि- "क्या दुनिया से कुछ हटके कर दिखाना, किसी quoted post को share करने के ही जितना आसान हो सकता है?"
तो इसका instant जवाब है- "हाँ, हो सकता हैं!"


वैसे भी वो कहते हैं ना की - "अगर इंसान चाहे तो पत्थर से भी भी पानी निकाल सकता है, बशर्ते उसमे इतना दम हो कि वो पत्थर को अपने वार से हिलाकर रख दे."


वैसे आपको बता दूं कि हमें यहां पत्थर-वत्थर तोडने के बारे मे नहीं जानना है; बल्कि हमें तो कुछ अलग करने के बारे में research करना है, जिसके लिए हमें पत्थर से नहीं बल्कि अपने दिलो-दिमाग का पानी निकालना होगा! :-)


चलिए, अब छोड़ते हैं इन उल्टी-पुल्टी बातों को और point पे आते हैं... तो कुछ उल्टा-सीधा यानी कुछ unique करने के लिए आपको जुनून और दिमाग के साथ-साथ कई चीजों के combination की ज़रूरत होती है। क्या हैं वो चीजें, चलिए  उन्हें Step-wise जानने की कोशिश करते हैं :


● Power Tippy : इस article के important points को आप Pen-Paper से future reference के लिए use कर सकते हैं. 👍


• कुछ हटके करने के 10 टिप्स | 10 Tips for Doing Something Unique in Hindi |  Kuch Naya Karne k 10 Tips



1)• अपना नजरिया बदलिये (Change Your Attitude) :  


किसी particular चीज़ को देखने का, उसे महसूस करने का हर इंसान का अपना-अपना perspective होता है। समाज मे किसी चीज को लेके ज़्यादातर लोगो के दृष्टिकोण एक-दूसरे से बहुत ज़्यादा मिलते हैं। वहीं समाज  में कुछ ऐसे भी लोग (हालांकि बहुत कम) होते हैं, जिनका नज़रिया दूसरे लोगों से काफी अलग होता है। यही वो लोग होते हैं, जिन्हें "Unique" कहा जाता है।


उदाहरण के लिए- किसी class में 20 बच्चे पढ़ते हैं, जिनमे से करीब 18 बच्चे किताबी ज्ञान ही रखते हैं जबकि बाकी बचे 2 बच्चे किताबी ज्ञान के साथ-ही practical ज्ञान भी रखते हैं, तो उन दो बच्चों को उस class में Unique कह सकते हैं!

युनीक बनने के लिए हमें कई बार दूसरे लोगो से एक जुदा नजरिये से सोचना पड़ता है और इसके लिए कभी-कभी हमें risk भी उठाना पड़ता है.


 
 
2)• हिम्मती बनिये (Be Courageous) :


Unique सोचना ही काफी नहीं होता, unique करना भी पड़ता है; क्योंकि दुनिया सिर्फ आपके काम को जानती है, उसे नहीं पता कि आप क्या सोचके कोई काम करते हो।



मुझे लगता है कि unique कई सारे लोग सोचते हैं, यानी !deas कई सारे लोगों के पास होते हैं, मगर उन्हें कम ही लोग real life में apply कर पाते हैं।


For Example, कहीं किसी जगह पे सरेआम कोई क्राइम हो रहा है, तल ज़्यादातर लोगों के दिमाग मे क्या आता है- "इन सालों को तो पकड़कर पीट देना चाहिए!" 😬 पर क्या ज़्यादातर लोग ऐसा कर पाते हैं..? In most of the cases- " A Big NOPE..!" इक्का-दुक्का लोग ही अपनी अतुलनीयता बाहर दिखा पाते हैं और उन्ही को असल में दूसरे लोग Unique बोलते हैं। इसलिए अगर यूनिक बनना है, तो पहले courageous बनो.


3)• कुछ अलग ढूँढ़िये (Search Something Different) : 


याद कीजिये, स्कूल या कॉलेज के दिनों में जब भी हम Science या Maths पढ़ रहे होते थे, तो कभी-कभी हमसे कोई छोटी-मोटी invention हो जाती थी और हम मन ही मन बहुत खुश होते थे, कि हम भी अब एक Mathematician या Scientist हैं! :-)


बच्चों का दिमाग ना बहुत। खुरापाती टाइप का होता है। कई बच्चों को, किसी काम को अलग या अपने तरीके से करने में बहुत मज़ा आता है। वो
सीखते time हर चीज़ को analyse करने की कोशिश में होते हैं और बड़ों को भी हैरान कर देते हैं! 

Overall, कहने का मतलब है- "जिज्ञासू बनिये " इससे आप सच्चे दिल से चीजो को जानने की कोशिश करते हैं। इसलिए चीजो को नए तरीके से करने में लग जाये.. आप ये बच्चों के साथ रहकर सीख सकते हैं!


• Read Rec : 💡 पढ़ाई में मन लगाने का एक Natural तरीका



4)• यूनीक माहौल में रहें (Create Unique Atmosphere) :


 संगति का बहुत ही गहरा असर पड़ता है। अगर आप ज़िंदादिल लोगो के साथ रहते हैं तो आप खुद-ब-खुद धीरे-धीरे automatically ही ज़िंदादिल इंसान बनने लगते हैं। वंही अगर आप बुजदिलों के साथ रहना शुरू कर देते हैं तो आप भी धीरे -धीरे न चाहते हुए भी बुजदिल बन ही जाते हैं! 

Same ऐसा ही Unique बनने के case में भी होता है.. अगर आप unique चीजों से घिरे रहते हैं तो आप खुद भी धीरे -धीरे उन्हें देखकर यूनिक बनने लगे जाते हैं..इसे ही "Law Of Attraction" कहते हैं!

Unique books पढ़ना और Unique लोगों के साथ रहना दुनिया से अलग दिखने में आपकी मदद कर सकता है.



5)• खतरा उठाओ (Be Risky):

 कभी-कभी दुनिया से थोड़ा हटके दिखने के लिए risk लेना होता है। वो कहते भी हैं कि- "बिन गवाए कुछ हासिल नहीं होता"


मान लो, आपने कहीं crime होते देखा... जहां पर कई सारे लोग पहले से ही मौजूद हैं। सभी उस चीज़ को देख रहे हैं और आपने ही सिर्फ आगे जाकर उस crime का विरोध किया। अब यहां पर mainly दो possibilities हैं- पहली ये कि वो criminals आपको भी नुकसान पहुंचा दें और दूसरी है कि वहां पे मौजूद लोग आपकी हिम्मत से impress होके आपको support करने लगे, और वो अपराध रुक जाए!

यहां कुछ भी हो सकता है। मेरे हिसाब से हमें खतरा उठाना चाहिए, इससे अगर कुछ नुकसान भी हो जाये तो कोई बात नहीं, क्योंकि इससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.


6)• दिमागी दायरा  (Expand Thinking Scope) :


आपके knowledge की दुनिया जितनी बड़ी होती है, वहां पे unique ideas generate होने की possibility भी उतनी ही ज़्यादा होती है (हालाँकि ज़्यादा knowledge होने से कभी-कभी stress भी बढ़ता है :-)


इसलिए हर पल अपना दिमागी दायरा बढ़ाते रहिये। चीजों को analyse करते रहिए, इससे आपके दिमाग में छोटे-छोटे फंडे आते रहते हैं, जो बाद में चलकर बड़े-बड़े ideas में covert हो जाते हैं! 


7)• Branded बनिये और Brand बनाइये (Think Branded) :


जितना अच्छा ये sentence बोलने में लगता है, उतना ही अच्छा ये असल जिंदगी में भी है। Unique लोग हमेशा branded सोच रखते हैं और काम सिर्फ घर-परिवार चलाने के लिए  नहीं करते हैं, बल्कि अपने passion से ब्रांड खड़ा करने के लिए करते हैं!


आज Maggi एक brand है, क्योंकि ये इतनी पॉपुलर है कि ज़्यादातर लोग सारे Noodles को Maggi ही कहते हैं।


इसलिए branded सोचिये!


8)• अपना जुनून खोजिये (Find Your Passion) :


ये बात तो बिल्कुल सच है कि हर बन्दा (चाहे वो कोई भी हो) हर जगह unique नहीं हो सकता। हर किसी को किसी न किसी चीज का जुनून होता है; ये अलग बात है कि कोई उसे ढूंढ निकालता है जबकि कोई नहीं!

याद रखिये, हम कुछ specific चीजों में ही unique बन सकते हैं, इसलिए अपने passion को जगाइए और Unique बनने के लिए तैयार हो जाइए! 👍


9)• कुछ खास चीजें करिये (Do something Special) :


 हर इंसान की अपने field में कोई ना कोई ऐसी skill जरूर होती है, जिसे उसके दुश्मन भी पसन्द करते हैं। उस skill या कहिये trick को develop कीजिये.. ये आपके सफर में एक बड़ा turning point साबित हो सकता है.


10)• दिखावा न करें (Don't just Show-off):

 मैंने personally कई सारे लोगों को देखा है जो किसी particular चीज़ में unique होने का ड्रामा ही करते हैं, असल में होते नहीं हैं!

इसलिए आपसे request है कि Unique बनना है तो दिल से बनिये.. दिखावा ना करें.. क्योंकि आप हर जगह unique नहीं हो सकते!



❣️ हटके करिये; दिल से करिये 



💌 Authors' Angle : 

मैं हमेशा से ही अपने field में कुछ अलग करने के लिए passionate रहा हूँ और अपने level पे कर भी रहा हूँ। सच कहूँ तो ये article मेरे दिल के बहुत करीब है क्योंकि मेरको ये टॉपिक बहुत पसंद है. इसे लिखने के लिए मैंने net पे research भी नहीं की. क्योंकि दिल की बातें हमेशा unique होती हैं!


दोस्तों, अपने काम में हर कोई यूनिक होता है, लेकिन अगर अपने comfort zone से बाहर आप अलग दिखना चाहते हो तो आपको खुद को coach करना पड़ेगा.. इसके लिए आप इस आर्टिकल से important points को note कर सकते हैं और उन्हें ध्यान में रखते हुए follow करके अलग दिख सकते हैं.

 

 ✍️ Last में एक request हैं कि अगर आपको इस article में कोई कमी लगी हो तो आप हमें बेझिझक नीचे comment box में बता सकते हैं.. Future हम उसे article में submit कर देंगे!


🔖 Read Too :


(i)• जानिए अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में कुछ रोचक तथ्य.


(ii)• पासवर्ड भूलने की tension अब भूल जाइए, इस Coding Pattern से बनाइये अपने सारे Internet Accounts के paswords सुरक्षित।

(iii)• एक बार पढ़ी हुई चीज को ज़िन्दगी भर याद रखने का कातिलाना तरीका



ThankYou for reading this Article friends! 



Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!