Amazon Affiliate Link

header ads

कैसे बनाएं अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल को और भी ज़्यादा आकर्षक

मस्कार दोस्तों
आप पढ़ रहे हैं- SochoKuchNaya.Com





दोस्तों, कैसा महसूस होता है जब हम किसी इंसान की Social Media Profile को चुपके से check करते हैं; उसकी सालों पुरानी pics, posts, tags, comments etc को चोरी-छुपे खंगाल लेते हैं..?


• मेरे खुद के experience के हिसाब से इस situation में हम mostly 3 तरह के नतीजों पर ही पहुंचते हैं-



पहला, हम उस इंसान के फैन हो जाते हैं।
दूसरा, हम उसे अपने ही level का मान लेते हैं। और
तीसरा, हम उसे अपने से Low Level केा मान लेते हैं!


ऐसा ही होता है ना?



ये बात तो थी अंदाज़े की... लेकिन अगर हम actual में सोचे, तो हमें खुद ये पता नहीं होता है कि वो इंसान असल में वैसा ही है जैसा वो खुद को दिखाता है या फिर हम बस राई का पहाड़ बना रहे हैं!


किसी की virtual identity से उसके बारे में मन ही मन कोई solid concept बस यूँ ही बना लेना बिल्कुल भी सही नहीं है, क्योंकि सोशल मीडिया पे हम सिर्फ वही चीजें देख पाते है जो दूसरा हमें देखने को कहता है। इसे अगर Online Brainwash भी कहा जाए तो कतई गलत नहीं होगा!



ये कुछ इस तरह है जैसे कि हम मदारी के पास किसी बन्दर को नाचते हुए देखे और मन-ही-मन यदि राय बना दें कि सारे बन्दर इंसान के इशारों पर नाचते हैं, जोकि सरासर एक गलत राय है।


• That's Why, Go Cool OnLine!


Don't make Social Media based concepts quickly; take Time to understand People in real world first.



दोस्तों, हम सभी अभी प्रोफाइल के कुछ credentials को जरूरत के हिसाब से change करते रहते हैं। जैसे, मान लीजिये, कोई Student School pass करके College चला गया तो वो अपनी प्रोफाइल के Education ऑप्शन में कुछ बदलाव करता है। ठीक ऐसे ही,  कोई व्यक्ति नई job पाने के बाद अपनी प्रोफाइल के Work क्रेडेंशियल में कुछ changes कर देता है, जोकि एक प्रोफेशनल व्यक्ति के लिए बेहद ज़रूरी भी है!


ऑनलाइन मीडिया प्लेटफार्म एक तरफ तो knowledge का खजाना हैं, वहीं दूसरी तरह वो हमारी life को बेहद गहराई से impact करते हैं, और खासतौर पे तब, जब हम एक प्रोफेशनल हों। कई Companies अपने employees को जॉब पे रखने से पहले उनकी ऑनलाइन प्रोफाइल्स (FB, Linked In, Twitter) को secretly चेक करती हैं, जिनके base पे भी वो तय करती हैं कि किसे जॉब दी जाए और किसे नहीं!


मैंने personally बहुत सारे प्रोफेसनल लोगों को notice किया है, कि वे अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल्स पे कुछ खास ध्यान नहीं देते या फिर उनपे पूरी details नहीं fill करते, जिसके कारण उन्हें indirectly कुछ नुकसान उठाना पड़ता है, जिसके बाबत उन्हें खुद भी पता नहीं होता



में खुद अपनी सारी online profiles को अच्छे से maintain करके रखता हूँ, क्योंकि ये एक प्रोफेशनल के career में सच में बहुत अहमियत रखती हैं.



आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं, कुछ ऐसे तरीकों की, जिससे कोई भी Sincere बन्दा (Specially Professionals) अपनी सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को अच्छे से optimize कर सकते हैं। साथ-ही-साथ हम कुछ ऐसी चीजों पे भी बात करेंगे, जो हमारी ऑनलाइन इमेज को 'घटिया' बनाने का काम करती हैं। तो चलिए ज़्यादा देर ना करते हुए चलते हैं अपने मिशन पर, जिसका नाम हमने रखा है-  "Do's & Don'ts for On9 PROFs"



[Power Tippy-  अपनी Internet से related सभी प्रोफाइल्स को प्रोफेशनल टच देने के लिए इन tips को ध्यान में रखें और follow करें. ]




• सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को आकर्षक बनाने के तरीके 

• Tips to make your Social Media Profile attractive in Hindi 

• Social Media ID ko attractive banane  ke Tips hindi me



• अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल में भूलकर भी ना करें ये 5 चीज़े (5 Don'ts for Social Media Profiles in Hindi) :



अगर आप अपनी Social Media Profiles को प्रोफेशनल लुक देना चाहते हैं तो नीचे mention की हुई 5 चीज़ें करने से बचें-


1)• उल्टी-पुल्टी चीजों को ना कहे (Don't post nonsense) :


मैंने खुद कई सारे लोगों को यहां तक कि कई प्रोफेशनल लोगों को भी अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स में बेहूदा चीज़ें लिखे हुए देखा है।


AS A LIVING EXAMPLE, नीचे fb से लिए हुए screenshot को ही देख लीजिए...



अब, क्या आप इसे देखकर यह exactly बता सकते हैं कि ये व्यक्ति कहाँ पढ़ता है या फिर कौन-सी जगह काम करता हैं?.... .


नही ना!


Personal Profiles में तो ऐसी nonsense चीज़ें चल जाती हैं, लेकिन जब बात professional profs की आती है तो ऐसा हरगिज़ नहीं चलता। क्योंकि as a professional person, लोग आपके बारे में जानना चाहते हैं और अब इस condition में अगर आप ही उन्हें सही रास्ता नहीं दिखाओगे तो मुझे लगता है कि उनमें से करीब 90% लोग near future में आपको कहीं ढूंढने की कोशिश भी नहीं करेंगे! मिले अवसरों को लाभ उठाना सीखें।


इसलिए हमेशा अपनी Online Profiles में सही credentials भरें और सही Contact Info दें , ताकि आपको पसन्द करने वाले लोग आपसे बेझिझक जुड़ सकें।



2)• फालतू टैग और शेयर ना करें (Donot Tag & Share nonsensely) :


ये एक बहुत ही बड़ी और common mistake है जो कई सारे लोग virtual world में करते हैं।


For example, कोई बन्दा अपने 4 दोस्तों के साथ ली हुई एक कातिल 📸 pic fb पे पोस्ट करता हैं और उसे 50 दूसरे लोगों के साथ tag कर देता है जिनका दूर-दूर तक उससे कोई नाता नहीं है। तो अब आप ही बताइए ये awkward नहीं लगेगा? बिल्कुल लगेगा यार!


इसी तरह बहुत सारे लोग फालतू के memes (including me 😝) fake news और अश्लील (vulgur) चीजों को खूब share करते हैं। जिससे उनकी Online image पे negative effect पड़ता है।


इसलिए एक प्रोफेशनल इंसान को net पर फालतू चीजों को जितना हो सके उतना ज़्यादा avoid करना चाहिए.


3)• सिर्फ खुद ही व्यक्त ना करें (Don't only express yourself) :



Social Media Sites पे एक बड़ी majority सिर्फ खुद के interests को ही priority देती है। यानी लोग सिर्फ अपने मतलब की चीज़ें ही पोस्ट करते हैं जिसे हम ज़्यादा अच्छी चीज़ नहीं कह सकते।


हमें खुद के अलावा दूसरो के interest को भी तवज़्ज़ो देना सीखना चाहिए; ऐसा करने से हमारी समझ के साथ-साथ ही हमारी जान-पहचान का दायरा भी बढ़ता है। 


आप कुछ छोटी-मोटी चीजें करके दूसरों के interest को प्राथमिकता दे सकते हैं। जैसे, कभी आप status पे अपने mummy-papa या भाई-बहन की फ़ोटो लगा सकते हैं या फिर अपने comfort zone से बाहर की किसी चीज़ की pic लगा सकते हैं।



ऐसा करने से आपकी प्रोफाइल देखने वालों पे एक अलग ही impression पड़ता है साथ-ही-साथ कहीं ना कहीं आपका थोड़ा confidence भी बढ़ता है।


4)• लोगों के response की फिक्र ना करें (Don't care of Public Response) :


Like, Comment, Tag, Share etc की कभी फिक्र ना करें। ये चीज़ें बस ढकोसला होती हैं, जो real world से बहुत ही कम match करती हैं।



ज़्यादातर लोग अंदाज़ा लगा लेते हैं, की  किसी इंसान को like, comment से कितना फर्क पड़ता है इसलिए कभी ना सोचें कि "लोग क्या सोचेंगे." नकली से ज़्यादा असली Liking & appreciation के बारे में सोचें..  Tension नहीं, बहुत मजा आएगा!


घटिया comments को positively handle करने की कोशिश करें और एक खुशहाल virtual life का स्वागत करें।


5)• खुद को बढ़ा-चढाकर पेश न करें (Don't Show you over) :


असल में कई सारे लोग, जो real world में चूहे जैसे होते हैं;वही लोग Virtual World में खुद को शेर जैसा दिखाने की कोशिश करते हैं


जैसे, कुछ लोग Social Media Sites पर अपनी skills का बखान बढ़ा-चढ़ाकर करते हैं, कि भैया मुझे तो ये भी आता है और वो भी आता है.... 


इस तरह के लोगों को कई बार indirectly नुकसान उठाना पड़ता है, इसकी उन्हें भनक तक नहीं लग पाती।


इसलिए, खुद को वैसे ही दिखाओ जैसे कि तुम सच में हो, कई लोग तुम्हे कैसे वैसे ही accept कर लेंगे! 👍


ये तो थे 5 major Don'ts... अब जानते हैं कुछ छोटे-छोटे Online Don'ts को-


• अश्लीलता से बचें।
• अपनी प्रोफाइल को कुछ ज़्यादा ही private ना रखें।
• गलत जानकारी ना भरें।





• इन 5 चीजों से सुधारिये अपनी ऑनलाइन इमेज (5 Do's for Social Media Profiles in Hindi) 


अगर आप अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल को एकदम Professional Touch देना चाहते हैं तो नीचे mention की गई 5 चीजों को अपनी profile पे apply करें-


1)• प्रोफाइल पूरी और सही भरें (Fill up Profile correct & wholly) :


अक्सर लोग अपनी ID बनाने के बाद उसे पूरा करना भूल जाते हैं या ज़रूरी नहीं समझते हैं। जबकि एक प्रोफेशनल व्यक्ति के लिहाज से ये बेहद ज़रूरी है।


Profiles हमारी ज़िंदगी की brief summury के जैसे होती है, इसलिए इसे अच्छे से पूरा किया जाना चाहिए





अपने Education, Work, Skills, Favourite Quotes, Website, Email etc Credentials को सही से ज़रूर भरें। आप चाहें तो अपनी personal चीजों को प्रोफाइल में avoid कर सकते हैं।


ऐसा करने से लोग आपको एक ही नज़र में जानने लग जाते हैं, जो as a professional आपके लिए बहुत अच्छा है. :)


2)• प्रोफाइल को Customize करें (Customize your Prof) : 




आसान भाषा में Customize का मतलब होता है- किसी चीज़ को अपने हिसाब से व्यवस्थित करना


दरअसल, यही काम हमें अपनी प्रोफाइल के साथ करना होता होता है। हमें अपनी ID में  हमेशा Cover Photo, Feature Photos & Bio जरूर add करना चाहिए। ऐसा करने से प्रोफाइल ज़्यादा attractive दिखती है, जिससे Viewer उसमें ज़्यादा interest दिखाने लगता है।


★ Bio Likhne Ka Sahi Tarika- Bio में हमेशा अपनी Skills & Hobbies का short में ज़िक्र किया चाहिए और उन्हें "|" चिन्ह से अलग करना चाहिए। इसे आप नीचे दिए गए shot से आप अच्छी तरह सीख सकते हैं-




3)•  पेज व ग्रुप बनाइये (Create Community) : 


अधिकांश सोशल साइट्स (FB, Google+) हमें अपनी Community बनाने का option provide करती है, जिससे हम एक खास तरह की सोच रखने वाले लोगों से आसानी से interact कर सकते हैं।


  


अपनी इन communities यानी Group & Pages को अपनी प्रोफाइल में mention करें। इससे होगा ये की जब कोई व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को visit करेगा, और मान लीजिये आपसे impress हो जाएगा.. तो उसके पास कम से कम एक option तो होगा आपसे जुड़ने का और हो सकता है वो आपसे engage भी हो जाए.. इससे आपको तो फायदा ही होगा ना!


इसलिए खुद के Groups बनाइये और दूसरों के ग्रुप्स से भी खुद को जोडें! 👍


4)• कुछ अलग करें (Do something Unique) :


  

Online Platforms पे कुछ ऐसे features ज़रूर होते हैं, जिन्हें बहुत कम लोग use करते हैं। जैसे अगर fb की बात करें तो इसमें Notes & Life Events को लोग rarely प्रयोग में लाते हैं.. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इन चीजों को use में लाता है, तो लोगों को लगता है कि वो कुछ unique कर रहा है (चाहे उसे खुद ऐसा नहीं लगता हो!)


चीजों को कुछ हटकर करने से हमारी professional image पे positive impact पड़ता है और इस तरह लोग हमसे engage होना शुरू हो जाते हैं



Read Rec:  सोचिये और फिर करिये, दुनिया से ज़रा हटके



5)• लिंक्स बनाइये (Add Links) : 


ऑनलाइन दुनिया में links ही वो चीज़ होते हैं जो कभी नहीं मरते हैं और हमेशा हमारे Content या Profile के लिए Visitor Source का काम करते हैं।



As a Professional, हमें अपने links को बखूबी organise करना और उन्हें सही जगह रखना आना चाहिए।


बेहतर होगा की अगर हम अपनी प्रत्येक ID पे अपनी दूसरी IDs का लिंक दें, जिससे किसी भी एक ID पे आया विजिटर हमसे दूसरी सभी IDs पे आसानी से जुड़ पाए


For Example, आप अपनी Facebook Profile पे अपने Instagram, Twitter, Linked In का link डाल सकते हो और इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन पे अपनी fb और दूसरी IDs का.. ऐसा करने से एक chain बन जाती है, जिससे आपकी strenght हर platform पर साथ-साथ बढ़ने लगती है


इसके अलावा आप चाहें तो अपना Email Address और Mobile Number भी प्रोफाइल में mention कर सकते हैं, ऐसा करने से लोगों का आपमें विश्वास बढ़ता है।


तो ये थी 5 बड़ी चीज़ें जो हमें अपनी On9 Profile पे apply करनी चाहिए। इनके अलावा भी कुछ छोटी-छोटी बातें हैं, जो हमें ध्यान में रखनी चाहिए-


• पोस्ट ज्ञानवर्धक हो।
• पोस्ट Engaging हो तो बेहतर रहेगा।
• Credentials सही और पूरे भरें



ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


 मुझे खुद ऐसा महसूस होता है कि अगर हम अपने Online A/Cs को सही से optimize करें और frequently update करते रहें तो professionally & individually दोनों तरह हम strong हो जाते हैं।


इसलिए लगे रहिये ONLINE...👍







✍️ Last में एक request हैं कि अगर आपको इस article में कोई कमी लगी हो तो आप हमें बेझिझक नीचे comment box में बता सकते हैं.. Future में हम उसे article में submit कर देंगे!


• ThankYou Friends for reading this whole Article! ✌️



• अगर आपका इस article से related कोई भी सवाल (query) या सुझाव (suggestion) है तो हमें नीचे दिए गए comment box पे email डालकर बताएं. आपको जल्दी ही response दे दिया जायेगा!


💢 मैं फिर लौटूंगा; अपनी कुछ खट्टी-मीठी research के साथ. उनका update जल्दी पाने के लिए हमारा blog SochoKuchNaya subscribe कीजिये.


• मिलते हैं अगले article में..✋

                    ♣️  नवीन सिंह रांगड़
                     (Blogger @ SKN)




Post a Comment

7 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!