Top Ad

पासवर्ड भूलने की tension अब भूल जाइए, इस Pattern से बनाइये अपने सारे Paswords सुरक्षित।

नमस्कार दोस्तो, 
स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Sochokuchnaya.Com (SKN) में..





( Power Tippy : यह एक Cornerstone यानी detailed post इसलिए दूसरी posts के comparison में थोड़ी लम्बी और Confusing जरूर है लेकिन काफी informative है.. इसलिए इसे आराम से, interest के साथ और Practically पढें. )



दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि " आज करीब 56% internet users अपने ज़्यादातर internet accounts पे same password डालते हैं ! "  जोकि बहुत dangerous है.


इसके अलावा भी - "करीब 17%.internet users कई बार अपना password भूल जाते हैं !" जिस कारण उन्हें forgot password service use करनी पड़ती है . "


एक मजबूत और आसानी से याद रहने वाला पासवर्ड कैसे बनाएं ?

 How to Create Easy but Un forgetable Password in Hindi ? 

Ek Easy aur Asaani se Yaad rehne wala Password Kaise banayein Hindi me ?




अगर ऊपर mention केि हुई दोनों बातोंं पर थोड़ा गौर किया जाए तो इन दोनों के centre में जो problem उभरकर  सेामने आती है वो है- "Strong but easy-to-remeber password न बना पाना!"


• पहले case वाला user तो strong password  के झमेले में पड़ना ही नहीं चाहता है इसलिए एक ही password को हर जगह use कर के काम चला लेता है! और आज़ाद हो जाता है।


• दुूसरे case वाला user अपनी privacy & account security के लिए थोड़ा active होता है। वो सोचता है कि नहीं यार!  मुझे अपनी हर ID के लिए अलग-अलग और strong password बनाना है। वो ऐसा करने में कामयाब भी हो जाता है; पर असली problem तो तब  आती है जब केि वो अपने ही बनाये strong but Complex password में confuse हो जाता है। जैसे- "  अरे यार! वहां पे 1 के बाद  *लगाया था या फिर # .."  और finally उस बेचारे को forgot password use करना ही पड़ता है। इस तरह मेहनत और समय के साथ खोपड़ा भी खराब!


आज इंटरनेट के दीवानों की कोई कमी नही है (खुद मैं भी एक Net Lover हूँ..) और इसी दीवानगी की वजह से कई internet lovers, net के बहुत सारे platforms पर अपने accounts बना लेते हैं (चाहे कभी उन्हें use भी ना करें)


• पढिये : जानिए वो 5 internet पे मौज़ूद Knowledge platforms, जो हर Student को use करने चाहिए !


Starting में तो लोग यूँ ही किसी भी चीज़ को पासवर्ड बना लेते हैं (i.e. Date Of B'rth, favourite book etc)  पर असली परेशानी तो तब आती है जब उनके accounts की तादात 10+ हो जाती है। इस level पे उनके ऐसे-वैसे passwords generally, उनके ही दिमाग में mash-up होने शुरू हो जाते हैं। इसके बाद उन्हें passcode भूलने में भी देर नहीं लगती है और इस condition मे password reset करने के अलावा उनके पास दूसरा कोई चारा नहीं होता! 😢


तो अब तक शायद आप ये समझ ही गये होंगे कि अपने accounts को secure रखना कितना जरूरी है।  पर एक पासवर्ड को आदर्श (Ideal) पासवर्ड कब माना जाए..? मेरे हिसाब से एक पासवर्ड को आदर्श मान सकते हैं अगर-


1)• वह Long & Strong हो।
2)• साथ ही साथ, Easy-To-Remember भी हो


In simple words, मतलब गर हम किसी password को long, strong & Easy बना दें , तो वो एक secure password हो जाएगा। Overall Sexy!


पर अब दिमाग में सवाल उठता है कि  एक Sexy & Secure password कैसे बनाएं..? इसके लिए मेरे पास एक शानदार trick है। लेकिन उसे जानने से पहले ज़रा पासवर्ड के कुछ important पहलुओं से रूबरू हो लेते हैं, जिनकी ज़रूरत हमें आगे पड़ने वाली है! 👍


● खराब पासवर्ड रखने के कुछ खतरे:

(Dangers of putting Weak & easily Forgetful Passwords in Hindi)


1)• Black Hat Hackers जब किसी company के data में सेंध लगाते हैं तो वो mostly उन्ही accounts को hack कर पाते हैं जिनके passwords weak होते हैं।


2)• Name, DOB, Mobile Number या easy-to-guess numbers , जैसे- 1234 etc को password बनाने पर आसपास के लोग हमारे passcode को आसानी से guess कर लेते हैं। जो हमारी privacy के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।


3)• कई लोग लम्बे-लम्बे और complex passwords बनाते हैं और फिर खुद ही उन्हें भूल जाते हैं। इसके बाद password reset करते हैं, जिसमे उनका time और energy दोनों ज़ाया होते हैं।


• ये तो थी बुरे password की थोड़ी सी और बुराई! पर  अब जानते हैं, अच्छे पासवर्ड की कुछ अच्छाइयां...


 ★ मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड की कुछ खास बातें

( Important things of Strong & Secure Password in Hindi )



1)• Keyboard पे मौजूद special characters जैसे- #, $, *, ^, @, <, > etc को password में शामिल करना चाहिए।


2)• बीच-बीच में digits (i. e. 1,2,3,4...) को रखना password को और ज़्यादा strenghty बनाता है।


3)• Capital & Small letters को mix करके लिखें (i.e. SkN bLoG..)


4)• एक मजबूत पासवर्ड कम से कम "14 Words" का होता है।


5)• Password में कुछ ऐसी जानकारी भरें, जो उस account के बारे में कुछ बताती हो जिसका password बनाना है।


For Example: Facebook के पासवर्ड में आप "fb और social media" include कर सकते हो.. क्योंकि ये दोनों words facebook से किसी ना किसी तरह से linked हैं। ऐसा करने से password भूलने की possibility बेहद कम हो जाती है!


• तो ये थी password से related कुछ basic चीज़े। अब जरा main point के under आकर, जानने की कोशिश करते हैं, एक ideal password के पीछे छिपे logic को



Read Recommanded: जानिए Email के बारे में A to Z जानकारी और Email बनाने की तरकीब के साथ बहुत कुछ..


● आसान लेकिन सुरक्षित पासवर्ड बनाने के पीछे का लॉजिक 

( Logic Behind Creating Easy but Secure Password in Hindi )



ज़्यादातर लोग अपना password strong बनाना चाहते हैं पर क्या सभी ऐसा कर पाते हैं..? इसका सीधा-सा जवाब है- "नहीं!"
 कई लोग बार-बार password भूलने से होने वाली problem से बचने के लिए जानबूझकर आसान और असुरक्षित password use करते है । इससे वो खुश हो जाते हैं क्योंकि उन्हें बार-बार इस password को type करने में problem नहीं होती है।


पर क्या आप जानते हैं, कि लगभग 50% cases में password भूल जाने का main कारण होता है- "Account और Password का एक-दूसरे से linked ना होना"
चलिए इसे एक illustration के through समझने की कोशिश करते हैं।


मान लीजिए, किसी की FB ID का password है- #*Indi@
इस पासवर्ड को थोड़ा secure तो मान सकते हैं , पर क्या इसका FB Account के साथ कोई linkage है?- "बिल्कुल नहीं"


इसलिए अगर किसी बन्दे के पास 10-12 internet accounts हो और सबपे उसने इसी तरह के passwords डाले हों (जैसे- #*Lion, #*Tiger etc) तो वह आसानी से इनमें confuse हो सकता है।


इसके बजाय, अगर किसी ने अपनी FB ID का password रखा है- *#MyName*Facebook  तो यह ज़्यादा बेहतर होगा क्योंकि इसमें account और password एक-दूसरे से linked हैं। इस situation में अगर उस बन्दे के पास 10-12 internet IDs भी हों और उसने सबपे ऐसे ही passwords डाले हों (जैसे- *#MyName*Insta, *#MyName*Twitter etc)  तो उसके confuse होने के chances   automatically कम हो जाते हैं क्योंकि अपना नाम तो वो भूल नहीं सकता और Platform का नाम भूल भी गया तो क्या हुआ, net पे जाके फिर से ढूंढ लेगा 😊तो यह था एक बेहतर password बनाने के पीछे का logic.. थोड़ा Confusing जरूर था पर simple भी तो था। इस logic को हम अपनी भाषा में कहते हैं-

Think करो, फिर Link करो!


• Read Recommanded:  सोचिये और फिर करिये, दुनिया से ज़रा हटके



तो चलिए अब आते हैं main point पर, और जानते हैं कड़क password बनाने का एक शानदार घरेलू फंडा!


  ◆ ज़बरदस्त पासवर्ड बनाने का शानदार तरीका

(Trick to Build Up Strong but Easy Password in Hindi)


अब हम आपको stepwise बताएंगे, कि अपने सारे internet accounts के लिए ज़बरदस्त passwords कैसे बनाएं। तो चलिए, ज़्यादा देर ना करते हुए शुरू करते हैं-


•  STEP 1:  चिह्न चुनना (Choose Special Characters)- की-बोर्ड में कई तरह के चिन्ह होते हैं जिन्हें 'Special Characters' कहते हैं। (जैसे: #,*,@,$,%,<,> etc) इन्हें ढूँढ़िये..और कोई भी 4-5 चिन्ह लिख दीजिये।


• STEP 2 : जानकारी जुटाना (Collecting Facts)- यह secure password की main body होती है। आपको यहां अपनी ID से related कुछ details भरनी हैं। जैसे की आप भर सकते हैं-

_____________________________
• Platform का नाम : Facebook
• ID का नाम :  My Name
• कौन- से number की ID है : 1, 2 ,3, 4...( इसका मतलब ये है कि ये आपकी fb पे पहली ID है या दूसरी
-तीसरी..)
• ID किस साल बनाई थी :  2015, 2016, 2017, 2018 etc
_____________________________


• इन facts को एक rough copy में  note कर दीजिये (अपनी ID के हिसाब से..) इसके अलावा आप इनकी जगह कोई और जानकारी जैसे- platform का type.. social media etc भी भर सकते हैं।


• STEP 3 : जानकारी को short करना- इस step में आपको पिछले स्टेप वाली info को short करना है। जैसे, facebook को आप "Fac"  और My Name को "Mn" लिख सकते हैं etc... कोशिश कीजिये, की short form का first letter Capital हो और बाकी सारे small.


■ ऊपर के 3 steps में आप शायद यह जान गए होंगे कि Secure & Unforgetful password बनाने के लिए किन जानकारियों की जरूरत होती हैं और उन्हें कैसे find out करें. अब नीचे के steps में आप जानेंगे, की इन जमा किये हुए facts को एक अच्छे password में कैसे तब्दील करें? तो चलिए, यह भी जान लेते हैं.


• STEP 4 :  आपने 1st step में जो 4-5 चिन्ह चुने थे, उनमें से 3 BEST चिन्ह चुनिए (माना आपने #, @ और * को चुना)


• STEP 5 : अब 3rd step में हमने जो Short Forms बनाई थी उन्हें लिख दीजिये (जैसे- Fac, Mn, 1, 18..)

STEP 6: 
• अब step 4 के  ' किन्ही 2 Special Characters' को सबसे पहले (Left में) रखिये..
• Step 5 की Short Forms को "तीसरे चिन्ह" की मदद से अलग-अलग रखिये।
• End में (Right Side में) उन्ही पहले वाले दो चिन्हों को रखकर password को close कर दीजिए। अब आपका CODING PATTERN कुछ इस तरह दिखेगा" :




यही है आपका Easy but Strong Password Pattern.. इसमें आप कुछ facts (जैसे- FB की जगह Twitter) change करके नया password बना सकते हो!


SUMMURY of the Strong Password Trick: 


1)• दो चिन्हों को सबसे left में रखिये। (#@)

2)• Short Facts भरें और उन्हें तीसरे चिन्ह की help से अलग-अलग करें।

3)• फिर, उन्ही पहले वाले 2 चिन्हों को सबसे right end पर रखें।

इस तरह Appoint है आपका Account Security
Guard. अगर आपको यह सब झमेला पसन्द नहीं है तो आप एक simple pattern से भी password बना सकते हैं।


जैसे कि- अपने FB account का passcode कुछ इस तरह रखें- (#MyFacebook#) और इसी तरह Twitter पे password डालें- (#MyTwitter#)
ये relatively easy pattern है पर बहुत ज़्यादा strong नहीं है! 🤔



ℹ️  AUTHORS' ANGLE: 


मैंने आपको जो trick बताई वो सच में बहुत आसान है, पर मुझे लगता है कि मैंने इसे ज़रूरत से ज़्यादा लम्बा खींच लिया जिससे ये complicated हो गया!!


इसलिए हो सकता है कि आपको कुछ चीज़ें समझ में ना आये (Comment में हमसे पूछिये).. मैं आपको advise दूंगा कि अगर आप step वगैरह छोड़ के सिर्फ passcode pattern की picture पे भी focus करेंगे ना.. तो भी कम समय में बहुत कुछ समझ जाएंगे.. इसलिए ऐसा ही कीजिये, यह बेहतर है.

"Practicals Always Overcome Theories."


 इसके साथ -ही-साथ आल खुद की भी कोई ऐसी ही ट्रिक ईज़ाद कर सकते हैं और एक Secure Net Life जी सकते हैं।



• जब आप इस method को completely सीख जाएं तो अपने सारे a/c के passwords को इसी पैटर्न में reset कर दें. यह अच्छा होगा।

• इसके अलावा, अगर आप अपने passwords को Diary वगैरह में note करना चाहते हैं तो बेझिझक करिये, मगर 2-4 चीजें जानबूझकर गलत note करें (और उन गलतियों को याद रखें).. ताकि अगर दूसरा कोई आपके passwords का misuse करना चाहे तो भी कर न पाए!


तो ये थी हमारी आज की पोस्ट 👍


📚 READ MORE POSTS:

   



ThankYou Readers for your Kind Read!


👉• अगर आपका इस article से related कोई भी सवाल (query) या सुझाव (suggestion) है तो हमें नीचे दिए गए comment box पे  email डालकर बताएं. आपको जल्दी ही response दे दिया जायेगा!


० मैं फिर लौटूंगा; अपनी कुछ खट्टी-मीठी research के साथ.  उनका update जल्दी पाने के लिए हमारा blog SochoKuchNaya subscribe करे।


• मिलते हैं अगले article में..✋

                 🔰 "नवीन सिंह रांगड़"
                      (Blogger @SKN)




Post a Comment

4 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!