अल्बर्ट आइंस्टीन की एक मजेदार जीवनी


नमस्कार दोस्तों,
स्वागत हैं आपका Sochokuchnaya.Com

पेश हैं, महान वैज्ञानिक "अल्बर्ट आइंस्टीन" की ज़िन्दगी के कुछ रोचक किस्से ; जो आपका मनोरंजन करने के साथ-ही-साथ आपको knowledge भी देंगें-




______________________________________________

 •आइंस्टीन का जीवन परिचय  

(Life Summary of Albert Einstein)


• जन्म (Born) : 14 मार्च 1879 को जर्मनी के उल्म शहर में।

• पिता (Papa): हरमन (Hermann) आइंस्टीन; माँ (Mother): पॉलिन (Pauline)।

• शैक्षणिक योग्यताएं (Qualifications): Polytechnics【1895-1900】& Ph.D from "University of Zurich".

• स्वभाव (Nature) : Crazy, Fearless, Genius...

• पत्नियां (Wives) : • मिलेवा मैरिक (Mileva Màriç) जो college में उनकी classmate भी थी से Albert ने 1903 में शादी की परन्तु 1919 में उनकी शादी टूट गयी और उसके बाद आइंस्टीन ने अपनी cousin  • एल्सा (Elsa) से शादी कर ली।




• महत्वपूर्ण सिद्धांत (Prominent Doctrines) : सापेक्षता का सिद्धांत (Theory of Relativity); बोस-आइंस्टीन संघनन (Bose-Einstein Condencetion); प्रकाश-वैद्युत प्रभाव (Photo-Electric Effect..)

• सम्मान (Prize): नोबल पुरुस्कार (Nobel Prize)【Physics】.1921 में।

• खोज क्षेत्र (research Scope) :  Physics, Philosopy.

• निधन (Died) :  18 अप्रैल 1955 को न्यू जर्सी अमेरिका में।

_____________________________________________


अल्बर्ट आइंस्टीन की एक मज़ेदार जीवनी

A Short & Funny Biography of Great Scientist Albert Einstein in Hindi

Albert Einstein Ki Majedaar Jeevani Hindi Me








👉  Albert चार साल की उम्र तक ढंग से बोलना भी नहीं सीख पाए थे। तभी एक दिन खाना खाते हुए वह अचानक से बोल उठा- "सूप बहुत गरम है!" इस बात पर माता-पिता ने जब हैरानी से पूछा कि- "आज तक तुमने कुछ बोल क्यों नहीं?" तो उसने बड़ी सरलता से उत्तर दिया- "क्योंकि आज से पहले मुझे इस घर में कोई दिक्कत ही नहीं हुई !"



स्कूली पढ़ाई में भी फिसड्डी रहे। वे  किसी चीज़ को रट पाने में असमर्थ थे; जो आधुनिक स्कूली शिक्षा व्यवस्था में बहुत जरूरी है। परन्तु उनकी maths और science में गहरी रूचि थी। एक बार इनके maths के teacher ने इन्हें यह तक कह दिया कि-



Albert मुझे लगता है कि मैं तुम्हे और नहीं पढ़ा सकता। क्योंकि शायद मुझसे ज्यादा ज्ञान तुम्हें गणित का है। और तुम निश्चित ही इस लायक हो गए हो कि मुझे पढ़ा सको!



 -- एक बार जब चार्ली चैप्लिन और अल्बर्ट साथ में सैर पर निकले..तो लोग उनको देखके खुशी से हाथ हिलाने लगे| तभी अमेरिका के मशहूर comedian चैप्लिन धीरे से आइंस्टीन से बोले-



  लोग तुम्हें जानते हैं क्योंकि कोई तुम्हें  हर कोई समझ नहीं पाता..और मुझे लोग जानते हैं क्योंकि मुझे इनमें से हर कोई समझ पाता है !








• Einstein की याददास्त बेहद कमजोर थी... यहाँ तक कि वे एक दिन जब Texi में बैठे..तो Driver ने पूछा कि कहाँ जाना है। तो einstein अपनी जेब में अपने address card को ढूँढने लगे। पर वो नहीं मिला...😬 वो तो अच्छा हुआ कि वो texi driver इस Famous Scientist को already जानता था, और उसने उन्हें उनके घर तक छोड़ दिया।


यहां तक कि अपनी ज़िन्दगी के आखिरी सालों में वो अपने घर का Telephone No. भी याद नहीं रखते थे; क्यूंकि उन्हें आंकड़ों को याद करने में कोई ढंग की चीज़ दिखाई नहीं देती थी।





 चलिए अब बात करते हैं उनके Career की: Eintein सिर्फ एक scientist ही नहीं थे बल्कि वो एक influensive Philosoper भी थे। उन्हें संभवता जिस चीज के लिए सबसे ज्यादा याद किया जायेगा वो है : सापेक्षता का सिद्धांत 【Theory Of Realativity, TOR】 जो 1915 में publish हुआ। वेसे तो इस सिद्धांत को समझ पाना अत्यंत कठिन माना जाता है..परन्तु आज हम आपको इसे एक illustration के द्वारा easilly समझाने की कोशिश करेंगे..जो मुझे मेरे Teacher ने बताया था!



अगर हम किसी ऐसे rocket की कल्पना करें जिसकी speed प्रकाश की speed【3,00000 km/sec.】 के बराबर हो.. और उस पर एक घड़ी fit करके उसे उड़ाएं तो निश्चित रूप से घड़ी के समय में भी सूक्ष्म परिवर्तन (∆t) आएगा। अर्थात समय भी सापेक्ष है.. इसे भी change किया जा सकता है


TOR को दुनिया की जटिलतम physical theories में से एक माना जाता है। इसे perfectly समझने के लिए High level Mathematical Knowledge की आवश्यकता होती है।


Einstein ने TOR को इस उदाहरण के द्वारा आसान भाषा में  समझाया-


अगर आप 2 मिनट किसी गरम stove के पास बैठते हैं तो ये समय आपको 2 घण्टों के बराबर लगता है। इसी तरह, अगर आप 2 घण्टे किसी सुंदर लड़की के साथ बात करते हैं तो ये समय आपको दो मिनट के बराबर लगता है। यही सापेक्षता (relativity) है


 भी आपके काम पर depend करता है। सच में...



♂• आइंस्टीन प्यार में भी पड़े..पहले Mileva Maric के जो उनकी classmate थी। और फिर Elsa के प्यार में..जो उनकी cousin थी। पर उन्होंने 1919 में मिलवा से Divorce कर दिया।









• Einstein को Genius का synonym भी कहते हैं! but ये सब कुछ possible हुआ उनके पागलपन से...☺

.

 तो दोस्तो... क्या हर्ज़ है पागल बनने में!..




  😈   Be A Crook..क्योंकि पागलपंथी भी ज़रूरी है।


  •  ज़िंदादिली के लिए एक Quote लिखना चाहूँगा।




 जिंदगी का हर एक पल जियो; क्या पता नसीब कल कौन सी चाल चल जाए. - Jack Dawson 【Leonardo D'Caprio】 from the Movie TITANIC (1997)..



• Read Rec:  जानिए आइंस्टीन के बारे में 37 रोचक बातेें



👉 अगर आपका इस article से related कोई भी सवाल (query) या सुझाव (suggestion) है तो हमें नीचे दिए गए comment box पे  email डालकर बताएं. आपको जल्दी ही response दे दिया जायेगा।


० मैं फिर लौटूंगा; अपनी कुछ खट्टी-मीठी research के साथ. उनका update पाने के लिए हमसे connect रहने का प्रयास करें।  








Post a Comment

2 Comments

आपके कमेंट के लिए शुक्रिया. हम आपको जल्दी-से-जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे!